प्रत्यक्ष संवाद एवं समस्या समाधान ही जनमंच का उद्देश्य: सुरेश भारद्वाज

Politics Solan
DNN कुनिहार 
14 फरवरी। शहरी विकास, नगर नियोजन, आवास, विधि, संसदीय कार्य एवं सहकारिता मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि जनता से प्रत्यक्ष संवाद और जन-जन की समस्याओं का त्वरित समाधान जनमंच का उद्देश्य है। सुरेश भारद्वाज आज सोलन विधानसभा क्षेत्र के तहत ग्राम पंचायत ममलीग में आयेाजित जनमंच की अध्यक्षता कर रहे थे
सोलन जिला का 19वां जनमंच आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ममलीग में आयोजित किया गया।सुरेश भारद्वाज ने कहा कि जनमंच आरम्भ करने का उद्देश्य लोगों को उनके घरद्वार के समीप समस्याओं का समाधान उपलब्ध करवाना है। प्रदेश सरकार अपने इस उद्देश्य में पूर्ण रूप से सफल रही है। उन्होंने कहा कि जनमंच न केवल समस्या समाधान का सशक्त मंच बनकर उभरा है अपितु जनमंच के माध्यम से प्रदेश सरकार और जिला प्रशासन को अनेक सुझाव भी प्राप्त होते हैं। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि जनमंच में एक-दूसरे पर आक्षेप लगाने के स्थान पर समस्या समाधान को प्राथमिकता दें।

शहरी विकास मंत्री ने कहा कि प्रदेश में गांव-गांव तक सड़क सुविधा प्रदान करना, हर घर में शुद्ध पेयजल उपलब्ध करवाना, जन-जन को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं एवं गुणात्मक शिक्षा उपलब्ध करवाना तथा उनकी समस्याओं का त्वरित निराकरण करना प्रदेश सरकार की प्राथमिकता है। इन सभी उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए भिन्न-भिन्न योजनाएं आरम्भ की गई हैं। उन्होंने कहा कि विभिन्न सुविधाओं का सृजन आम सहभागिता पर भी निर्भर करता है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि विकास के विभिन्न कार्यों के लिए मतभेद भुलाकर कार्य करें।
सुरेश भारद्वाज ने कहा कि वर्ष 2021 का यह प्रथम जनमंच है। उन्होंने कहा कि गत एक वर्ष से कोविड-19 महामारी के कारण न केवल विकास कार्य अवरूद्ध हुए अपितु अनेक बंदिशांे का सामना भी करना पड़ा। भारत जैसे विशाल जनसंख्या वाले देश में कोविड-19 से बचाव के लिए लगाई गई बंदिशें लोगों के लिए प्रभावी सिद्ध हुईं। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ऊर्जावान एवं दूरदर्शी नेतृत्व ने कोविड-19 महामारी से लड़ने में देश एकजुट होकर खड़ा हुआ। उन्होंने कहा कि इस अवधि मंे आत्मनिर्भरता के संकल्प के साथ देश आगे बढ़ा। आज भारत से विश्व के अनेक देशों को प्रतिदिन 05 लाख से अधिक पीपीई किट निर्यात की जा रही हैं। एक वर्ष की अवधि में ही भारत ने कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए 02 टीके विकसित किए। देश में 30 लाख से अधिक लोगों का प्रथम चरण में टीकाकरण किया जा चुका है।
विधि मंत्री ने कहा कि देश अब कोविड-19 की त्रासदी से उभरकर विकास के पथ पर पुनः अग्रसर हो रहा है।
सुरेश भारद्वाज ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि सामान्य कार्य समय में आमजन की समस्याओं का निराकरण सुनिश्चित बनाएं। उन्होंने कहा कि अनेक समस्याएं संवेदनशीलता के साथ मौके पर जाकर ही सुलझाई जा सकती हैं। उन्हांेने अधिकारियों को निर्देश दिए कि समय-समय पर अपने अधिकार क्षेत्र में विभिन्न गांवों तक पहुंचे और भिन्न-भिन्न योजनाआंे का निरीक्षण करें ताकि समस्याओं को त्वरित सुलझाया जा सके।
उपायुक्त सोलन केसी चमन ने इस अवसर पर विश्वास दिलाया कि जनमंच में प्रदत्त विभिन्न निर्देशांे का पूर्ण पालन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि विभिन्न समस्याओं के सम्बन्ध में जारी आदेशों को निर्धारित अवधि में पूर्ण करवाया जाएगा।
पूर्व परिवहन मंत्री एम.एन. सोफत, अर्की के पूर्व विधायक गोविन्द राम शर्मा, जिला परिषद सोलन के अध्यक्ष रमेश ठाकुर, जिला परिषद सदस्य अमर सिंह ठाकुर, सोलन से विधानसभा चुनावों से भाजपा के उम्मीदवार एवं जिला भाजपा के विशेष आमंत्रित सदस्य डाॅ. राजेश कश्यप, क्षेत्र के भाजपा नेता रविन्द्र परिहार, जिला भाजपा के महासचिव नंदराम कश्यप, भाजपा मण्डल सोलन के अध्यक्ष मदन ठाकुर, विभिन्न ग्राम पंचायतों के नव निर्वाचित प्रतिनिधि, भाजपा के अन्य पदाधिकारी, पुलिस अधीक्षक सोलन अभिषेक यादव, अतिरिक्त उपायुक्त सोलन अनुराग चन्द्र शर्मा, उपमण्डलाधिकारी कण्डाघाट डाॅ. संजीव धीमान, विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी, अन्य गणमान्य व्यक्ति तथा बड़ी संख्या में विभिन्न पंचायतों के निवासी उपस्थित थे।

News Archives

Latest News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *