गुरू रविदास ने वर्ग विषेश का नहीं, बल्कि संपूर्ण मानवता का कल्याण सुिनष्चित किया: राजीव सैजल

Politics Una
DNN ऊना
14 फरवरी।  जब जब धर्म की हानि होती है, जब जब अत्याचार बढ़ जाता है, तब तब महापुरूश अवतरित होते हैं। यह उद्गार स्वास्थ्य मंत्री राजीव सैजल ने आज ऊना उपमण्डल के गांव बहडाला में सामाजिक संगठन श्रीगुरू रविदास विष्व महापीठ की प्रथम प्रदेष कार्यकारिणी की बैठक में  बतौर मुख्यातिथि षिरकत करते हुए व्यक्त किये। बैठक में प्रदेष के सभी जिलों के कार्यकारिणी प्रतिनिधियों ने भाग लिया।
उन्होंने कहा कि गुरू रविदास के अनुसार मानवता का तो एक ही धर्म है, जिसमें दया है, सब जन एक समान की षिक्षाएं हैं, धर्म में छुआछूत के लिए कोई स्थान नहीं है। गुरू रविदास ने न केवल रवि समुदाय के लोगों का मनोबल बढ़ाने या उनके उत्थान के लिए काम किया बल्कि सारी मानव जाति के कल्याण के लिए अपना जीवन समर्पित किया। उनकी षिक्षाओं से प्रभावित होकर अन्य वर्गों के लोग भी उनके षिश्य बने। उन्होंने समाज को संदेष दिया कि समाज को वर्गीकृत नहीं किया जाना चाहिए। समाज एक आत्मा है तथा प्रत्येक वर्ग एक दूसरे वर्ग का प्रतिपूरक है, का उपदेष दिया। श्री गुरू रविदास विष्व महापीठ की स्थापना करने का भी यही उद्देष्य था।
प्रदेष में रवि समुदाय का बहुत बड़ा संख्याबल
राजीव सैजल ने बताया कि प्रदेष में रवि समुदाय का एक बहुत बड़ा संख्याबल है और इसे संगठित करने की आवष्यकता है। जिसका उद्देष्य किसी विषेश वर्ग विरोध करने के लिए नहीं बल्कि एकत्रित होकर राश्ट्र निर्माण में अपनी भूमिका को सुनिष्चित करना है ताकि देष इस वर्ग के सहयोग को जाने सकंे। उन्होंने संगठन को जिला स्तर पर भी मजबूत करने का आहवान किया तथा वर्ग को पूरे प्रदेष में एक परिवार की भावना से संगठित होने की अपेक्षा की ताकि एक सामाजिक और एक राजनैतिक ताकत बन सकें।
आयुश्मान भारत योजना में 80 प्रतिषत लाभ रवि समुदाय को मिला
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना यानि  आयुश्मान भारत योजना को एक वर्ग के लिए बल्कि आर्थिक स्थिति के आधार पर लागू किया गया है, जिसका सबसे ज्यादा लाभ अनुसूचित जाति के लोगों को हुआ है। आज लाभार्थियों में 80 प्रतिषत लोग इसी समुदाय के षामिल हैं।
उन्होंने कहा कि भारतवर्श ही नहीं पूरे विष्व में कोई ऐसा देष नहीं है, जहां इस समाज के लोग न हों। आज कई एनआरआई इस वर्ग से संबन्ध रखते हैं तथा समाज के आयोजनों का हिस्सा बनते हैं। उन्होंने कहा कि गुरू रवि दास के आषीर्वाद से वर्तमान में बिना किसी आरक्षण का लाभ लिये इस समाज के लोगों ने जीवन में बुलंदियां हासिल की हैं।
सैजल ने कहा कि यह गौरव का विशय है कि 27 फरवरी को गुरू रविदास जयंती पर दिल्ली में होने वाले कार्यक्रम में महामहित राश्ट्रपति रामनाथ कोविंद मुख्यातिथि के रूप में षामिल हो रहे हैं। उन्होंने विष्व पीठ के लिए अपने रचनात्मक सहयोग देने का ऐलान किया तथा अपने वर्ग समुदाय के समाज के प्रति अपने सहयोग और दायित्ववोध को निभाने का निर्णय लिया।
स्वास्थ्य मंत्री ने कार्यकारिणी के प्रदेषाध्यक्ष एवं उपकुलपति हिमाचल प्रदेष विष्वविद्यालय डाॅ. सिंकन्दर कुमार का इस बैठक के आयोजन के लिए आभार प्रकट किया तथा एक लाख रूपये अपनी एच्छिक निधि से देने की घोशणा की।
बैठक में एमएलए बलवीर चैधरी, कमलेष कुमारी, एपीएमसी अध्यक्ष बलवीर बग्गा, जिला परिशद् सदस्या नीलम कुमारी, पीठासीन अधिकारी बाबा कमल बलखालस तथा बीएन लोहिया सहित राज्य के सभी जिलों के पदाधिकारी उपस्थित रहे।

News Archives

Latest News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *