GOOD BPL मुक्त पंचायतें हुई सम्मानित

Arki Politics

 

DNN अर्की (आशीष)
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने लोगों से आग्रह किया है कि वे केन्द्र तथा प्रदेश सरकार द्वारा कार्यान्वित की जा रही विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं से पात्रता अनुसार लाभ उठाएं। डॉ. राजीव सैजल सोलन जिले के अर्की विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत मान में आयोजित जिला स्तरीय ग्राम स्वराज दिवस कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे थे। यह कार्यक्रम ग्राम स्वराज अभियान के तहत आयोजित किया गया। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने कहा कि ग्राम स्वराज अभियान का मुख्य उद्देश्य लोगों को जागरूक बनाना एवं योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाना है। उन्होंने कहा कि जन कल्याणकारी योजनाएं समाज के सभी वर्गों का आत्मविश्वास बढ़ाती हैं। डॉ. सैजल ने इस अवसर पर जनसमस्याएं सुनीं और अधिकांश का मौके पर ही निपटारा सुनिश्चित बनाया। उन्होंने इससे पूर्व कृषि विभाग, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग तथा प्रदेश विद्युत बोर्ड लिमिटेड द्वारा लगाई गई प्रदशर्नियों का विधिवत शुभारंभ किया।


इस अवसर पर स्वच्छता शपथ भी दिलाई गई। उन्होंने इस अवसर पर शहीद होशियार सिंह खेल मैदान के लिए 2.50 लाख रुपये प्रदान करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि मान में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने का मामला प्रदेश सरकार से उठाया जाएगा। स्थानीय पंचायत में पंचायत भवन का मामला भी राज्य सरकार से उठाया जाएगा। उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बवासी के बच्चांे को सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने के लिए अपनी ऐच्छिक निधि से 11 हजार रुपये प्रदान करने की घोषणा की। उन्होंने इस अवसर पर प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र प्रदान किए तथा प्रधानमंत्री सहज हर घर बिजली योजना ‘सौभाग्य’ के लाभार्थियों को लाभ वितरित किए। उन्होंने कुनिहार विकास खंड की बीपीएल मुक्त ग्राम पंचायत सरली, ग्राम पंचायत कश्लोग, ग्राम पंचायत पारनु तथा ग्राम पंचायत मांगू को भी सम्मानित किया।
इस अवसर पर स्वच्छ भारत मिशन के तहत सराहनीय कार्य करने वाली ग्राम पंचायत देवरा, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत बेहतर कार्य करने वाली दावंटी, मनरेगा में खंड स्तर पर प्रथम रहने वाली ग्राम पंचायत पलानिया को भी सम्मानित किया।
इस अवसर पर प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सोलन जिले में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए खंड विकास अधिकारी धर्मपुर डॉ. जयबंती ठाकुर को सम्मानित किया गया।

News Archives

Latest News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *