जिला में दूसरे दिन भी नहीं दौड़ी प्राइवेट बसें, व्यापार पर पड़ा भारी असर

Arki Baddi Baddi + Doon DNN Kasauli Nalagarh Others Solan

DNN सोलन ब्यूरो
04 मई। प्रदेशभर में अपनी मांगों को लेकर निजी बस ऑपरेटरों की हड़ताल दूसरे गईं भी जारी रही। निजी बसों के न चलने के कारण इसका असर सोलन जिला में भी देखने को मिला है। ग्रामीण क्षेत्रों से कम संख्या में ही लोगों ने शहर का रुख किया है। उधर, मौसम के खराब रहने के चलते भी सारा दिन बाजार सुने नज़र आए है। बाजारों में व्यापारी वर्ग कोरोना की मार झेल रहा है वहीं अब निजी बसों की हड़ताल व बारिश के होने से कामकाज मात्र 30 फीसदी तक सिमट कर रह गया है।


बता दें कि कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर जिला प्रशासन ने दुकानें खुलने व बंद करने का समय निर्धारित किया हुआ है। इस कारण चलते लोग कम संख्या में बाजारों में आ रहे हैं। वहीं, अब निजी बस ऑपरेटरों की हड़ताल के चलते ग्रामीण क्षेत्रों व सोलन के आसपास के क्षेत्रों से खरीदारी करने के लिए शहर आने वाले लोगों की संख्या भी कम हो गई है। इसके कारण व्यापार पर भी असर पड़ने लगा है। पहले ही कोरोना काल के चलते दुकानें पिछले वर्ष बंद रही हैं। कुछ समय के लिए कारोबार सही हुआ भी था लेकिन अब दोबारा से कोरोना के बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए सरकार ने सख्ती कर दी है। जिसके कारण व्यापारी वर्ग को भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है। अब सोमवार से हिमाचल प्रदेश में अपनी मांगों को लेकर निजी बस ऑपरेटर हड़ताल पर चले गए हैं।

 

 

 

 

जिला में 220 रूटों पर दौड़ती है निजी बसें

सोलन जिला में करीब 220 निजी बसें हैं जो कि विभिन्न रूटों पर दौड़ती हैं। इन बसों में आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों के लोग शहरी क्षेत्रों में आते-जाते हैं, जबकि विभिन्न सरकारी व निजी कार्यालयों व उद्योगों में कार्यरत कर्मचारी भी आने-जाने के लिए बसों का ही प्रयोग करते हैं। ऐसे में अब निजी बसों के हड़ताल के चलते जहां विभिन्न उद्योगों सरकारी व निजी कार्यालयों में कार्यरत कर्मचारियों को परेशानी का सामना करना भी पड़ रहा है। बसों के चलने न चलने के कारण लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

सरकारी बसों से संभाल हुआ है मोर्चा

निजी बसों के न चलने पर लोगों को कोई दिक्कत न आए इसके लिए हिमाचल प्रदेश पथ परिवहन निगम द्वारा मोर्चा संभाला हुआ है, लेकिन ऐसे में कई रूटों पर बसों में 50 से अधिक सवारियां भी बैठ रही है। ऐसे में सोशल डिस्टनसिंग की पालना करना एक चुनौती बनता जा रहा है। सोमवार को हिमाचल पथ परिवहन निगम सोलन डिपो द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों के 22 ट्रिप लगाए है, जबकि मंगलवार को शाम चार बजे तक 12 ट्रिप ही लगाए है।

जबतक मांगें पूरी नहीं तब तक नहीं चलेगी बसें

प्रदेश के साथ सोलन में भी दूसरे दिन प्राइवेट बसें नहीं चली है। जब तक सरकार द्वारा मांगे पूरी नहीं की जाती तब तक प्राइवेट बसों की हड़ताल जारी रहेगी।
-मेहता रघुवीन्द्रा सिंह(जोनी)
प्रधान, शूलिनी निजी बस ऑपरेटर यूनियन, सोलन।

डिमांड के अनुसार दौड़ रही सरकारी बसें

लोगों को कोई परेशानी न आए इसके लिए निगम द्वारा बसें दौड़ाई जा रहा है। जैसे जैसे डिमांड आ रही है रूट पर बस को भेजा जा रहा है। सोमवार को सोलन डिपो ने 22 ट्रिप व मंगलवार को शाम चार बजे तक 12 ट्रिप ग्रामीण क्षेत्रों के लगाएं है। बल्कि अन्य रूटों पर चलने वाली बसें अपने समय के अनुसार चल रही है।
-शुगम सिंह
क्षेत्रीय प्रबंधक, हिमाचल पथ परिवहन निगम डिपो सोलन

News Archives

Latest News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *