जनमंच में प्राप्त 50 हजार समस्याओं में से 43 हजार का हुआ निदान: राजेन्द्र गर्ग

Himachal News
DNN ऊना ब्यूरो 
14 फरवरीहिमाचल प्रदेश सरकार प्रमुख कार्यक्रम जनमंच का आयोजन आज चिन्तपुर्णी विधानसभा क्षेत्र के राजकीय उच्च विद्यालय किन्नु में किया गया। इस कार्यक्रम में खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री राजेन्द्र गर्ग ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। इस अवसर पर चिन्तुपुर्णी के विधायक बलवीर सिंह, हिमुडा के उपाध्यक्ष प्रवीण शर्मा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे। कार्यक्रम के दौरान कुल 53 जन समस्याएं प्राप्त हुईं, जिनमें से 12 समस्याएं प्री-जनमंच गतिविधियों के दौरान सामने आईं, चयनित ग्राम पंचायतों से कुल 27 जन समस्याएं प्राप्त हुईं, जबकि 14 समस्याएं कलस्टर के बाहर की पंचायतों से मिलीं। इस जनमंच कार्यक्रम के लिए 7 ग्राम पंचायतों सिद्ध चलेहड़, घेवट बेहड़, सारड़ा, लोहारा अप्पर व लोअर, भगड़ा व मंधोली ग्राम पंचायतों का चयन किया गया था। 
सरकार पहुंच रही लोगों के बीच 
खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री राजेन्द्र गर्ग ने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश सरकार जनसेवा की भावना से कार्य कर रही है और जनमंच इस दिशा में उठाया गया एक महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने कहा कि जनमंच कार्यक्रमों के माध्यम से सरकारी क्षेत्र में पारदर्शिता आ रही है और एक बहुत बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है। जहां पहले लोग सरकारी कार्यालयों के चक्कर लगाते थे और सरकार के पीछे भागते थे। लेकिन अबकी सरकार लोगों के बीच पहुंच रही है और उनकी समस्याओं का घर-द्वार पर ही निवारण कर रही है। उन्होंने कहा कि जनमंच एक बहुत ही आवश्यक कार्यक्रम है लेकिन कोरोना के काल में लोगांे की सुरक्षा को देखते इस कार्यक्रम को स्थगित करना पड़ा। लेकिन अब हालात सुधरने के बाद एक बार पुनः इस कार्यक्रम को शुरू किया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार अधिकारियों की जबावदेही सुनिश्चित बना रही है और जनमंच के साथ-साथ इसी दिशा में सीएम सेवा संकल्प हैल्पलाइन शुरू की गई है ताकि लोग अपने घर पर बैठकर महज़ एक फोनकॉल से अपनी समस्याओं का समाधान पा सकें। उन्होंने कहा कि जनमंच कार्यक्रम के शुरूआत के बाद से अभी तक 50 हजार जनसमस्याएं प्राप्त हुई हैं, जिनमें 43 हजार समस्याओं का निवारण किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के संकल्प के कारण ही आज हर घर को प्राथमिकता के आधार पर नल से जल, बिजली, रसोई गैस कनैक्शन तथा स्वास्थ्य बीमा की सुविधा प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान भारत और हिम केयर योजना के तहत लाभार्थी परिवार को पांच लाख रूपये तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जा रहा है और उनके इलाज का खर्च प्रदेश सरकार वहन कर रही है। 
चिंतपुर्णी में सड़कों पर व्यय किये 200 करोड़: बलवीर सिंह
जनमंच कार्यक्रम में उपस्थित चिंतपुर्णी विधायक बलवीर सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में सरकार बनने के उपरांत चिंतपुर्णी विधानसभा क्षेत्र में विकास की एक नई गाथा लिखी गई है। उन्होंने कहा कि इस विधानसभा क्षेत्र में सड़कों का जाल बिछाने और सड़कों के सुदृढ़ीकरण पर 200 करोड़ रूपये व्यय किये गये हैं। हर घर तक जल पहंुचाने के लिए जलजीवन मिशन के तहत 27 करोड़ रूपये स्वीकृत किये गये हैं। उन्होंने कहा कि इस धनराशि को बढ़ाकर 50 करोड़ तक पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। उन्होंने कहा कि माता चिंतपुर्णी मंदिर ट्रस्ट से पानी की समस्या को हल करने के प्रयास किये जा रहे हैं। जनमंच के संबन्ध में विधायक बलवीर सिंह ने कहा कि यह कार्यक्रम जनसमस्याआंे के निपटारे में मील का पत्थर सिद्ध हुआ है और गरीब की समस्या मौके पर सुनकर इसका समाधान किया जाता है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने विधायक दल की पहली ही बैठक में इस कार्यक्रम को शुरू करने पर चर्चा की और प्राथमिकता के आधार पर प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में जनमंच कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि 15 साल के लंबित मामले भी जनमंच में सुलझाए गए हैं जो इस कार्यक्रम की सफलता का प्रमाण है।  
पुलवामा शहीदों पर रखा गया दो मिनट का मौन
पुलवामा आतंकी हमले की बरसी पर जनमंच कार्यक्रम के दौरान दो मिनट का मौन रखकर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री राजेन्द्र गर्ग ने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि देश की सीमाओं पर भारत के जांबाज तैनात हैं जो पूरी ताकत के साथ देश की रक्षा कर रहे हैं। उन्हांेने कहा कि प्रधानमत्री नरेन्द्र मोदी ने पुलवामा हमले का बदला बालाकोट सर्जिकल स्ट्राइक करके लिया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जो कहते हैं करके दिखाते हैं। 

News Archives

Latest News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *