एकीकृत डिज़ाइन एवं तकनीकी विकास परियोजना के प्रशिक्षण केन्द्र का समापन समरोह

Kullu Others
DNN कुल्लू
07 फरवरी। एकीकृत डिज़ाइन एवं तकनीकी विकास परियोजना कार्यक्रम के अन्तर्गत  काष्ठकला डिज़ाइन में 90 दिन के प्रशिक्षण केन्द्र का  सैंज घाटी के रोपा गांव में सफलतापूर्वक पूर्ण होने पर आज विधिवत समापन किया गया ।इस समापन समारोह की अध्यक्षता हस्तशिल्प एवं हथकरघा निगम के प्रदेश उपाध्यक्ष संजीव कटवाल जी ने की तथा समरोह में बंजार के विधायक सुरेन्द्र शौरी जी मुख्यातिथि के रूप में विशेष रूप से उपस्थित रहें ।
निगम के तत्वाधान से इस केन्द्र का शुभारम्भ 90 दिन पूर्व किया गया था तथा इस प्रशिक्षण केन्द्र में 40 प्रषिक्षर्थियो ने काष्ठकला को मूर्त रूप देने तथा लकड़ी में विभिन्न प्रकार की नकाशी से सम्बन्धित प्रशिक्षण लिया ।
केन्द्र में इन चालीस लोगों को ट्रेनिंग देने वाले काष्ठ कला के मास्टर क्राफ्ट दौलू राम ने सभी लोगो को शिक्षित किया तथा कुलदीप प्रकाश (डिजाइनर वस्त्र मंत्रालय भारत सरकार )ने अनेको प्रकार के डिज़ाइन दिए जिन्हे दौलू राम के मार्गदर्शन में प्रषिक्ष्र्थियो ने मूर्त रूप देने की ट्रेनिंग ली ।
समारोह की अध्यक्षता करते हुए हस्तशिल्प एवं हथकरघा निगम के चेयरमैन  संजीव कटवाल ने कहां कि सरकार द्वारा इस तरह के अनेको कार्यक्रम कहलाए जा रहें हैं और वर्तमान में प्रदेश भर में लगभग दो हज़ार लोग विभिन्न तरह  की ट्रेनिंग ले रहें है ।निगम के तत्वाधान से चलाए जा रहें इन प्रशिक्षण केन्द्रो में सीखने वाले लोगो को ट्रेनिंग के साथ साथ मानदेय भी दिया जाता है । उन्होने कहा कि इस तरह  की ट्रेनिंग लेकर भविष्य में इसे स्वरोजगार के रूप में भी अपनाया जा सकता है ।
समरोह में विशेष रूप से मुख्यातिथि पधारे  विधायक सुरेन्द्र शौरी ने भी आए हुए लोगो को सम्बोधित किया तथा सरकार द्वारा चलाए जा रहें इस तरह के प्रशिक्षण केन्द्रो में विभिन्न प्रकार की ट्रेनिंग लेने का आवाहन किया ।
90 दिवसीय इस प्रशिक्षण केन्द्र के समापन समरोह में हस्तशिल्प एवं हथकरघा निगम ज़िला मण्डी कुल्लू एवं कांगड़ा के प्रभारी दीपक पूरी, भाजपा बंजार मन्डल के अध्यक्ष बलदेव महन्त,  महामन्त्री ढाले राम भाजपा आई टी विभाग के ज़िला संयोजक नरेन्द्र ठाकुर,  औद्योगिक प्रकोष्ठ के ज़िला संयोजक ओमप्रकाश ठाकुर , ज़िला भाजपा उपाध्यक्ष एवं पूर्व पंचायत समिति के अध्यक्ष हेट राम ठाकुर मन्ड्ल उपाध्यक्ष शेर सिंह नेगी ,  तथा क्षेत्र की विभिन्न पंचायतों के प्रधान उप प्रधान एवं पंचायत समिति सदस्यों ने भाग लिया ।

News Archives

Latest News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *