#मामलीग में जनमंच के दौरान एक हजार से अधिक लोगों के सामने हुआ शिकायतों का निपटारा

Arki Others Solan

DNN कंडाघाट (सोलन)

14 फरवरी। सोलन जिला की ग्राम पंचायत ममलीग में आयोजित जनमंच में कुल 83 शिकायतों में 62 का निपटारा सुनिश्चित बनाया गया। इनमें 60 शिकायतें पूर्व जनमंच में प्राप्त हुईं थी, जबकि 30 शिकायतों का निपटारा पूर्व जनमंच में ही सुनिश्चित बना दिया गया था। यही नहीं 32 शिकायतें जनमंच के दौरान मौके पर निपटाई गईं। रविवार को आयोजित जनमंच की अध्यक्षता प्रदेश के शहरी विकास, नगर नियोजन, आवास, विधि, संसदीय कार्य एवं सहकारिता मंत्री सुरेश भारद्वाज ने की। जनमंच में कुल 87 मांगे भी प्राप्त हुईं। आज आयोजित जनमंच में लगभग एक हजार लोग उपस्थित रहे। जनमंच ग्राम पंचायत ममलीग के उन पांच गांवों के लिए वास्तविक अर्थों में लाभदायक सिद्ध हुआ जो गत कई वर्षों से सिंचाई के लिए सुचारू जलापूर्ति की की राह देख रहे हैं।

सिंचाई योजना भी स्वीकृत 
सुरेश भारद्वाज ने इस अवसर पर कहा कि ग्राम पंचायत ममलीग के इन 05 गांवों के लिए 91.32 लाख रुपए की महत्वाकांक्षी सिंचाई योजना स्वीकृत की गई है। शीघ्र ही इस योजना के तहत निविदाएं आमन्त्रित कर कार्य आरम्भ किया जाएगा। गम्भर से टिक्कर सिंचाई योजना पूरे क्षेत्र के लिए संजीवनी सिद्ध होगी। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत सतड़ोल में कान्शी पट्टा उठाऊ सिंचाई योजना के कार्य को 30 अप्रैल, 2021 तक पूरा किया जाएगा। इस कार्य के लिए 71 लाख रुपए स्वीकृत किए गए हैं। विधि मंत्री ने वाकनाघाट दुग्ध संयंत्र से क्रय किए गए दूध का पूरा भुगतान शीघ्र करने के निर्देश दिए।

जल्द चलाई जाए बस 

उन्होंने राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि भूमि सम्बन्धी विभिन्न कार्यों को नियमानुसार निर्धारित अवधि में निपटाया जाए। उन्होंने हिमाचल पथ परिवहन निगम सोलन के क्षेत्रीय प्रबन्धक को निर्देश दिए कि शिमला-कुनिहार वाया बनगढ़ बस सेवा को उच्च अधिकारियों से तालमेल स्थापित कर शीघ्र आरम्भ करवाया जाए। उन्होंने परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबन्धक को निर्देश दिए कि क्षेत्र में विभिन्न बस सेवाओं को सुचारू बनाने के लिए मामला प्रबन्ध निदेशक परिवहन निगम को प्रेषित किया जाए। जनमंच में जानकारी दी गई कि शिमला से गुराश वाया पपलोल बस सेवा को 15 फरवरी से सुचारू कर दिया जाएगा। सुरेश भारद्वाज ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला शारड़ाघाट के भवन निर्माण के कार्य को शीघ्र पूरा करवाने का मामला निदेशक उच्च शिक्षा को भेजने के निर्देश भी दिए।

यह भी मिली सुविधा

जनमंच में 38 इन्तकाल किए गए। 45 व्यक्तियों को परिवार रजिस्टर की नकल उपलब्ध करवाई गई। 01 व्यक्ति का हिमाचली प्रमाण पत्र तथा 05 व्यक्तियों के आय प्रमाण पत्र बनाए गए। 03 व्यक्तियों को अनुसूचित जाति प्रमाण पत्र जारी किया गया। 02 व्यक्तियों का आधार कार्ड के लिए पंजीकरण किया गया। आज आयोजित जनमंच में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा आयोजित निःशुल्क शिविर में 229 व्यक्तियों का स्वास्थ्य जांचा गया। 14 व्यक्तियों का दंत परीक्षण किया गया तथा 42 व्यक्तियों के नेत्र जांचे गए।

News Archives

Latest News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *