मनोरंजन के साथ- साथ कलाकारों ने दी यह जानकारी

Politics Solan

DNN सोलन

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा कार्यान्वित किए गए विशेष प्रचार अभियान के अंतर्गत अक्षिता लोक नृत्य कला मंच साधुपुल के कलाकारों ने आज दून विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत मंधाला, बरोटीवाला, गोयला तथा घड़सी में प्रदेश सरकार की जन कल्याणकारी नीतियों व कार्यक्रमों की जानकारी प्रदान की। कलाकारों ने गीत-संगीत व नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से जहां उपस्थित जनसमूह का भरपूर मनोरंजन किया वहीं विभिन्न योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए भी लोगों को बताया।

कलाकारों ने बताया कि मु यमंत्री स्वावलंबन योजना के अंतर्गत 18 से 35 वर्ष आयुवर्ग के युवाओं को 50 लाख रुपये तक की कुल परियोजना लागत वाले उद्यम स्थापित करने के लिए संयंत्र तथा मशीनरी में 40 लाख रुपये तक के ऋण पर 3 वर्ष के लिए 5 प्रतिशत ब्याज सब्सिडी भी दी जाती है। योजना के तहत 62 कार्यों को शामिल किया गया है जिसमें हेल्थ फिटनेस सेंटर खोलने से लेकर होटल और रेस्तरां चलाने जैसे कार्य शामिल किए गए हैं।

कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक ‘कल्ला बुजुर्ग ‘ के माध्यम से सामाजिक सुरक्षा पैंशन योजना की जानकारी प्रदान की। कलाकारों ने बताया कि सोलन जि़ला में वर्तमान में 26 हजार 891 वृद्ध, विधवाओं, दिव्यांगों तथा कुष्ठ रोगियों को सामाजिक सुरक्षा पैंशन प्रदान की जा रही है। सामाजिक सुरक्षा पैंशन प्रदान करने पर सोलन जिला में गत एक वर्ष में 30 करोड़ 27 लाख 50 हजार रुपये खर्च किए गए। जनवरी, 2019 से मार्च 2019 तक जिला में सामाजिक सुरक्षा पैंशन पर 8 करोड़ 33 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे।

 

News Archives

Latest News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *