#solan अस्पताल प्रशासन चंबाघाट में प्रस्तावित बिल्डिंग बनाने के लिए करेगा उच्चाधिकारियों से बात, लग सकती है समय पर मुहर

Others Solan
DNN सोलन ब्यूरो 
17 फरवरी। कोरोनाकाल के दौरान लंबित पड़े चम्बाघाट में प्रस्तावित अस्पताल की बिल्डिंग बनाने की कवायद में अब फिर तेजी लाने के लिए गुरुवार को अस्पताल प्रशासन की टीम विभाग के उच्चाधिकारियों के साथ बैठक करेगी। यह बैठक ऑनलाइन माध्यम से की जाएगी। इस बैठक में कई बिंदुओं को लेकर चर्चा होगी और आगामी कार्य शुरू होगा। बैठक में अहम यह  होगा कि इस कार्य में कितना समय लगेगा और इस योजना को पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया जाएगा। इस कवायद के शुरू होने से एक बार फिर अस्पातल की नई बिल्डिंग मिलने की आस जग गई है।
भवन के नक्शे बनाने का चला है कार्य
बता दें कि चम्बाघाट में प्रस्तावित अस्पताल की बिल्डिंग बनाने के लिए कार्य चला हुआ है। कंटूअर प्लान के बाद यहां पर भवन के नक्शे आदि तैयार हो रहे है। इसके लिए लोक निर्माण विभाग के आर्टिटेक्ट इस पर कार्य  कर रहे है।  भवन के नक्शों को बनाने के बाद इसे पास करवाने के लिए भेजा जाएगा।
कोरोनाकाल के चलते लगी थी ब्रेक
कोरोनाकाल के दौरान अन्य कार्यों की तरह चंबाघाट में बनने वाली अस्पताल बिल्डिंग कार्य में भी बाधा उत्पन्न हुई थी और आगामी कार्यों में ब्रेक लग गई थी, लेकिन अब फिर इस कवायद में तेजी लाने के लिए अस्पताल प्रशासन कार्य करने लगा है। इसी के चलते गुरुवार को बनाई गई टीम की बैठक उच्चाधिकारियों से होनी हैं।
यह सुविधाएं है प्रस्तावित
गौरतलब हो कि कथेड़ बाइपास पर अस्पताल की बिल्डिंग बनाने को लेकर लगभग सत्तर बीघा जमीन स्वास्थ्य विभाग के नाम हुई थी। यहां पर 200 बेड की सुविधा के साथ-साथ 50 बेड एमसीएच व 50 बेड ट्रामा सेंटर की सुविधा भी लोगों को मिलनई थी। इसी के साथ अस्पताल में लोगों को अपने वाहनों को खड़े करने के लिए भी पार्किंग बानी जानी थी। यह निर्णय गठित कमेटी द्वारा बैठक में लिया था। गठित कमेटी ने यह भी तय किया है कि अस्पताल का भवन भूकंप रोधी व स्पेशल केटेगिरी फ्रेंडली भी होगा। अस्पताल को बनाने के लिए कथेड़ में भूमि का चयन किया था। प्रदेश सरकार ने शहर के बाहर बाइपास पर चयनित भूमि की स्वीकृति दी थी। राजस्व विभाग ने इस भूमि का हस्तांतरण स्वास्थ्य विभाग के नाम कर दिया है। यह भूमि कथेड़ में एचआरटीसी वर्क शॉप के समीप है जिसका खसरा नम्बर 807/3 और 854/3/2 है। अस्पताल निर्माण के लिए कुल 59 हजार 814 स्क्वेयर मीटर जमीन है इस भूमि पर लोगों को कोई भी परेशानी न हो इसके लिए जिला स्वास्थ्य विभाग ने हर प्रकार की तैयारी पूरी कर ली थी लेकिन कोरोना काल के दौरान इस कार्य में तलवार लटक गई  थी।
ऑनलाइन होगी बैठक
अस्पताल की बिल्डिंग बनाने को लेकर उच्चाधिकारियों के साथ बातचीत होनी है।  यह बातचीत गुरुवार को होगी और ऑनलइन माध्यम से बैठक आयोजित की जाएगी। बिल्डिंग बनाने के लिए आगामी क्या कार्य होने है इसके लिए विस्तारपूवर्क चर्चा होगी।
-डा. एनके गुप्ता
चिकित्सा अधीक्षक, क्षेत्रीय अस्पताल सोलन।

News Archives

Latest News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *