हब एंड स्पोक मॉडल पर आधारित होगी कचरा निष्पादन व्यवस्था— उपायुक्त

Chamba Himachal News Others

DNN चंबा

18 मई। उपायुक्त अपूर्व देवगन ने कहा है कि चंबा ज़िला में हब एंड स्पोक मॉडल पर आधारित कचरा निष्पादन व्यवस्था सुनिश्चित बनाई जाएगी ।
उन्होंने कहा कि वर्तमान परिदृश्य में कचरा निष्पादन व्यवस्था के लिए यह आवश्यक है कि ज़िला के ग्रामीण क्षेत्रों से प्रभावी व्यवस्था सुनिश्चित बनाई जाए । ऐसे में विशेषकर युवा वर्ग का यह दायित्व बनता है कि वे ज़िला प्रशासन का सहयोग करें ।
उपायुक्त आज ज़िला ग्रामीण विकास अभिकरण के तत्वावधान में अपशिष्ट प्रबंधन और स्वच्छता को लेकर दो दिवसीय कार्यशाला के समापन अवसर पर मुख्य अतिथि के रुप में भाग लेते हुए बोल रहे थे ।
कार्यशाला में पंचायत सचिव, तकनीकी सहायक, ग्राम रोजगार सेवकों ने हिस्सा लिया।
उन्होंने कहा कि कार्यशाला में ग्रे वॉटर मैनेजमेंट, फिकल मैनेजमेंट व ठोस कचरा प्रबंधन के लिए तैयार की गई कार्य योजना इत्यादि के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।
उपायुक्त ने ठोस कचरा प्रबंधन की आवश्यकता पर जोर देते हुए खंड स्तर पर प्लास्टिक प्रबंधन यूनिट स्थापित करने के निर्देश देते हुए ग्राम पंचायत स्तर पर क्लस्टर आधारित गतिविधियां शुरू करने के निर्देश जारी किए । उन्होंने कहा कि शुरुआती तौर पर प्रत्येक उपमंडल की दो पंचायतों को मॉडल पंचायत बनाया जाएगा।
उन्होंने कहा कि कचरा निष्पादन व्यवस्था को सुनिश्चित बनाने के लिए जन सहभागिता बेहद जरूरी है। उन्होंने कचरे के उचित प्रबंधन के लिए स्थानीय लोगों के साथ-साथ जनप्रतिनिधि, पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों, स्वंय सहायता समूहों , महिला मंडलों, युवक मंडलों, व्यापार मंडलों, विभिन्न संगठनों, सभी विभागों के अधिकारी व कर्मचारी वर्ग से आह्वान करते हुए सहयोग देने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि सभी के सहयोग से ही इस मुहिम को सफल बनाया जा सकता है।
बैठक में अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अमित मेहरा ने कचरा प्रबंधन को लेकर जनसाधारण में जानकारी और जागरूकता से संबंधित महत्वपूर्ण पहलुओं के प्रति प्रचार प्रसार से संबंधित बहुमूल्य जानकारियां साझा की ।
कार्यशाला में उपनिदेशक एवं परियोजना अधिकारी विनोद कुमार ने कार्यवाही का संचालन किया । उन्होंने ज़िला ग्रामीण विकास अभिकरण के सौजन्य से कार्यान्वित की जा रही महत्वपूर्ण गतिविधियों का का ब्यौरा रखा। उन्होंने ग्रामीण विकास विभाग के सौजन्य से हब एंड स्पोक मॉडल पर आधारित कचरा निष्पादन व्यवस्था को सफल बनाने का आश्वासन दिया।
कार्यशाला में ज़िला के 6 विकास खंडों के कर्मचारियों ने हिस्सा लिया ।
इस अवसर पर जिला पंचायत अधिकारी महेश ठाकुर सहित ज़िला ग्रामीण विकास अभिकरण के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

News Archives

Latest News