सड़क, पानी और सीवरेज की समस्या को लेकर हाऊसिंग कॉलोनी के लोग हुए लामबंद

Others Solan
DNN सोलन  
नगर परिषद सोलन की कार्यप्रणाली के चलते वार्ड-14  के तहत आने वाली हाऊसिंग कॉलोनी में विकास कार्य ठप पड़े हैं। कॉलोनी की दयनीय हालत को लेकर  स्थानीय लोग नप प्रशासन के खिलाफ लामबंद  हुए हैं। हाऊसिंग कॉलोनी में सड़क, पानी और सीवरेज की समस्या हल नहीं होने से लोगों में खासा रोष है। वार्ड से नगर परिषद में चयनित व मनोनीत पार्षद होते हुए भी हाऊसिंग कॉलोनी के लोगों को मूलभूत सुविधाओं के लिए तरसना पड़ रहा है। इस संदर्भ में स्थानीय रेजीडेंट वेलफेयर सोसायटी के प्रतिनिधि मंडल ने कार्यकारी अधिकारी गुरमीत सिंह नेगी को ज्ञापन सौंपा। इससे पहले सोलन से भाजपा के उम्मीदवार रहे डॉ. राजेश कश्यप से भी सोसायटी के पदाधिकारिओं  ने बैठक कर उन्हें कॉलोनी की हालत से अवगत करवाया।
 रेजीडेंट वेलफेयर सोसायटी के कार्यकारी प्रधान मोहन चौहान ने बताया कि कॉलोनी में वर्ष 2017  के बाद सड़कों की टारिंग नहीं हुई। सड़कों के गड्डों और टूटी नालियों के कारण हाऊसिंग कॉलोनी में वाहन चलाना तो जोखिम भरा होने के साथ बच्चों व बुजुर्गो का पैदल चलना भी मुश्किल हो चुका है। कॉलोनी में जाने से अब ऑटो चालक भी तौबा कर चुके हैं। सड़कों में बड़े-बड़े गड्डे पड़े हैं। इस कारण वाहन दुर्घटना का खतरा बना रहता है। सोसायटी के सलाहकार पीएल गुप्ता का कहना है कि कॉलोनी की हालत को लेकर नगर परिषद को समय-समय पर अवगत करवाया जाता है लेकिन सुनवाई नहीं हो रही है। उन्होंने कहा जनमंच के माध्यम से कॉलोनी की हालत को सरकार तक पहुंचाया जाएगा।
सप्ताह में एक दिन ही मिल रहा पानी

कॉलोनी में नगर परिषद और आईपीएच की कार्यप्रणाली के चलते सप्ताह में एक दिन ही पेयजल की आपूर्ति की जा रही है। इससे लोगों को खासी परेशानी झेलनी पड़ रही है। सोसायटी के महासचिव व पूर्व मनोनीत पार्षद राजीव कौड़ा का कहना है कि कॉलोनी में पानी की समस्या हल करने के लिए नगर परिषद ने प्रस्ताव पारित कर टैंक बनाने की मंजूरी दी है। इसके लिए प्रशासन ने 5  लाख भी मंजूर किए है। टैंक बनने से कॉलोनी में पानी की समस्या को हल करने में मदद मिलेगी। उन्होंने ईओ को सुझाव दिया कि यदि नई कपूर लॉज लाइन को हाऊसिंग कॉलोनी से कनेकट किया जाए तो भी समस्या का हल हो सकता है। प्रतिनिधि मंडल में शामिल जोस्व ने कॉलोनी में खुेल सीवरेज चैंबर की समस्या को  ईओ के समक्ष उठाया। आरएस ठाकुर ने पानी की समस्या को जल्द से जल्द हल करने की मांग की।

पार्क की हालत दयनीय स्थिति में

हाऊसिंग कॉलोनी में पार्क की हालत भी दयनीय स्थिति में है। इस वजह से बच्चों को खेलकूद की गतिविधियों से वंचित रहना पड़ रहा है।  वार्ड में पार्किंग  की सुविधा नहीं होने से वाहन सड़कों किनारे पार्क किए जा रहे है, जिससे एंबूलेंस व फायरब्रिगेड का निकला मुश्किल हो गया है। सोसायटी ने नगर परिषद से कॉलोनी की समस्याओं को जल्द से जल्द निदान करने की मांग की है। प्रधान ने कहा कि कॉलोनी की हालत न सुधरने सोसायटी को जनहित में आंदोलन का रास्ता अपनाने को मजबूर होना पड़ेगा। इस अवसर पर सोसायटी के संरक्षक डॉ बीके शर्मा, सलाहकार पीएल गुप्ता, सचिव पंकज वर्मा, एचडी बस्सी और वीरेंद्र ठाकुर भी मौजूद रहे।

बॉक्स
हाउसिंग कॉलोनी में सड़कों की टारिंग के लिए जल्द टेंडर लगाए जाएंगे। पानी की समस्या का हल निकालने का प्रयास किया जा रहा है। सीवरेज के ख्खु़ले सेफ्टिक टैंकों की मरम्मत के लिए जेई को एस्टीमेट बनाने के निर्देश दिए गए हैं।
गुरमीत सिंह नेगी, ईओ, नगर परिषद सोलन।

बॉक्स
बीजेपी नेता डॉ. राजेश कश्यप ने बताया कि नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी को कॉलोनी की सड़कों की टारिंग करवाने और पानी की समस्या का हल निकालने के निर्देश दिए गए हैं। सीवरेज समस्या के हल के लिए कॉलोनी को शहर की सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट योजना में शामिल किया गया है।

News Archives

Latest News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *