पानी की कमी को दूर करेगा जल शक्ति अभियान, नालागढ़ उपमंडल में रहेगा विशेष फोकस 

Nalagarh Others Solan

DNN सोलन

केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया जल शक्ति अभियान सोलन जिला के उन क्षेत्रों में पानी की कमी को दूर करने में अहम भूमिका अदा करेगा जहां ग्राउंड वाटर लेवल काफी नीचे चला गया है। अभियान के प्रबंधों की समीक्षा करते हुए कार्यवाहक उपायुक्त विवेक चंदेल ने कहा कि यह अभियान जिले में 1 जुलाई से शुरू होकर 15 सितंबर तक चलेगा।  

उन्होंने बताया कि सोलन जिला में इस अभियान के तहत नालागढ़ उपमंडल पर विशेष फोकस रहेगा क्योंकि उस क्षेत्र में ग्राउंड वाटर लेवल नीचे आंका गया है।
उन्होंने कहा कि हालांकि जिले के अन्य क्षेत्रों में भी अभियान के तहत काम किया जाएगा जहां पानी की किल्लत अक्सर रहती है । उन्होंने कहा कि जिले के सभी खंड विकास अधिकारियों के निर्देश दिए गए हैं कि 1 जुलाई को सभी विकास खंडों में इस अभियान की शुरुआत की जाए।  अभियान की शुरुआत में विकासखंड कुछ ऐसे कार्यों को चिन्हित करें जिन्हें अभी शुरू किया जा सकता है।  उन्होंने कहा कि सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग को भी कहा गया है कि विभाग जल्द इस को लेकर एक प्लान तैयार करे ताकि उस प्लान के अनुरूप पेयजल की किल्लत का आने वाले समय में स्थाई समाधान किया जा सके।कार्यवाहक उपायुक्त विवेक चंदेल ने बताया कि कृषि विज्ञान केंद्र को भी किसान मेले के आयोजन के लिए कहा गया है ताकि लोगों को वाटर हार्वेस्टिंग और जल प्रबंधन के उपायों को लेकर जागरूक किया जा सके।
उन्होंने यह भी कहा कि चालू वित्त वर्ष के लिए पंचायतों के शेल्फों का अनुमोदन किया जा चुका है और पंचायतें विशेषकर पेयजल संरक्षण और संवर्धन से जुड़े कार्यों को प्राथमिकता देकर उन्हें शुरू करवाएं ताकि लोगों को जहां पानी की समस्या से न जूझना पड़े वहीं उपलब्ध पानी को किफायत के साथ उपयोग करने को लेकर भी आम जनमानस को जागरूक किया जा सके।
उन्होंने बताया कि वन विभाग भी वनीकरण को लेकर इस अवधि के दौरान विशेष अभियान चलाएगा। बैठक में सहायक आयुक्त भानु गुप्ता, एसडीएम रोहित राठौर,  ग्रामीण विकास, सिंचाई  एवं जन स्वास्थ्य और वन विभागों के अधिकारियों के अलावा अन्य विभागीय अधिकारी भी मौजूद रहे।

News Archives

Latest News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *