शूलिनी विव  में मिलेटस दिवस मनाया गया

Himachal News Others Solan
DNN सोलन
24 मई। एमएस स्वामीनाथन स्कूल ऑफ एग्रीकल्चर, शूलिनी यूनिवर्सिटी ने मिलेटस (बाजरा) के अंतर्राष्ट्रीय वर्ष – 2023 के उपलक्ष्य में कार्यक्रमों की एक श्रृंखला के हिस्से के रूप में बाजरा दिवस की मेजबानी की।
पद्मश्री प्रो खादर वली, “भारत के बाजरा मैन” और एक प्रसिद्ध खाद्य और पोषण विशेषज्ञ, इस अवसर पर अतिथि वक्ता थे, और उन्होंने चर्चा की कि चावल और गेहूं की तुलना में बाजरा फाइबर और प्रोटीन का एक बहुत अच्छा स्रोत है। उन्होंने आगे कहा कि यद्यपि बाजरा लंबे समय तक मुख्यधारा के आहार का हिस्सा थे, लेकिन पिछले 60-70 वर्षों में चावल और गेहूं का विपणन करने वाले निगमों द्वारा इन्हें “तोड़फोड़” किया गया, जिसे उन्होंने “बीमारी पैदा करने वाले नकारात्मक अनाज” करार दिया।
प्रो खादर ने कहा कि बाजरा को “सिरी धान्य” कहा जाता है, जिसका अर्थ है सकारात्मक बाजरा, और “शुक धान्य” (उपचार गुणों वाले बाजरा)। खादर वली ने बाजरा की प्राकृतिक खेती के लिए एक विधि (कडू कृषि) भी प्रतिपादित की है। डॉ खादर वली ने साझा किया कि पोषण मूल्य के मामले में, बाजरा चावल और गेहूं को पीछे छोड़ देता है। उन्होंने यह भी बताया कि कुदाल मधुमेह, मोटापा और हृदय रोग जैसी तथाकथित जीवन शैली की बीमारियों को नियंत्रित करने और रोकने में मदद कर सकता है। बाजरा हमारे आहार में ग्लाइसेमिक नियंत्रण सुनिश्चित कर सकता है, कब्ज को कम कर सकता है और स्तन कैंसर और श्वसन संबंधी समस्याओं से बचा सकता है।
डॉ. खादर वली ने कहा कि उन्होंने चिकित्सीय आहार में विभिन्न बाजरा का उपयोग किया है और विभिन्न रोगियों के लिए मधुमेह, हाइपरलिपिडेमिया, दवा-प्रेरित कुपोषण और एनीमिया को दूर करने में स्वास्थ्य लाभ दर्ज किया है। बाजरा हाइपोथायरायडिज्म से पीड़ित लोगों और पॉलीसिस्टिक ओवेरियन डिजीज से पीड़ित महिलाओं के लिए भी बहुत अच्छा करता है। उन्होंने जीवनशैली के साथ-साथ मानसिकता में बदलाव पर भी जोर दिया, जिसका मतलब है कि एक स्वस्थ और टिकाऊ समाज बना सकते हैं। उन्होंने सभी कृषि विशेषज्ञों से मिट्टी, पानी, पर्यावरण और सबसे बढ़कर मानव स्वास्थ्य को बचाने के लिए कृषि में मोटे अनाज को बढ़ावा देने का आग्रह किया।
प्रोफेसर पीके खोसला, कुलाधिपति शूलिनी विश्वविद्यालय ने अपने संदेश में, जिसे विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार डॉ. सुनील पुरी द्वारा पढ़ा गया , पोषण सुरक्षा को लक्षित करने के लिए बाजरा की खेती को पुनर्जीवित करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि शूलिनी में विभिन्न संकाय खेती के विभिन्न पहलुओं पर काम कर रहे हैं और राष्ट्रीय फोकस के अनुरूप बाजरा के मूल्यवर्धन पर काम कर रहे हैं।

इस विशेष व्याख्यान के लिए एमएस स्वामीनाथन स्कूल ऑफ एग्रीकल्चर और अन्य संकायों के संकाय सदस्यों के साथ लगभग 200 स्नातक और स्नातकोत्तर छात्र उपस्थित थे। इस अवसर पर बाजरा केंद्रित विशेष प्रदर्शनी, पोस्टर प्रस्तुति प्रतियोगिता और घोषणा प्रतियोगिता भी आयोजित की गई।

News Archives

Latest News