विभिन्न निर्माण कार्यों को गति प्रदान कर उपलब्ध धनराशि का समुचित उपयोग सुनिश्चित हो – विक्रमादित्य सिंह

Himachal News Others Solan

DNN सोलन

10 मई। लोक निर्माण विभाग तथा युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि विभिन्न निर्माण कार्यों को गति प्रदान कर उपलब्ध धनराशि का समुचित उपयोग सुनिश्चित बनाया जाए। विक्रमादित्य सिंह कल सांय सोलन में राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण तथा लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के साथ विभिन्न निर्माणाधीन परियोजनाओं के संबंध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

उन्होंने इस अवसर पर लोक निर्माण विभाग के सोलन वृत्त के कार्र्याें की समीक्षा भी की।
विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि सोलन ज़िला हिमाचल का प्रवेश द्वार है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सहित यहां भी विभिन्न सड़कों को हर समय ठीक रखा जाना ज़रूरी है ताकि पर्यटकों के साथ-साथ स्थानीय निवासियों और प्रदेशवासियों को किसी परेशानी का सामना न करना पड़े। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि ज़िला में सड़कों का उचित रखरखाव सुनिश्चित बनाएं। उन्होंने कहा कि सोलन ज़िला बेमौसमी सब्जियों के उत्पादन के साथ-साथ प्रदेश के बागवानीबहुल ज़िलों के लिए महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सेब का अधिकांश विक्रय सोलन और परवाणु स्थित मण्डियों में हो रहा है। उन्होंने निर्देश दिए कि आगामी सेब सीज़न के दृष्टिगत ज़िला की सड़कों को दुरूस्त रखा जाए।
लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि प्रदेश में विभिन्न परियोजनाओं के लिए समुचित धन की व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि विभिन्न परियोजनाओं को समय पर पूर्ण करने का प्रयास करें ताकि परियोजना लागत में वृद्धि और अनावश्यक देरी से बचा जा सके। उन्होंने विभिन्न परियोजनाओं की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट बनाने के कार्य में तेजी लाने और वन संबंधी स्वीकृतियों के मामलों को शीघ्र निपटाने के निर्देश दिए। उन्होंने उपायुक्त सोलन को निर्देश दिए कि वन संबंधी मामलों की स्वीकृतियों के विषय में नियमित बैठक आयोजित करें ताकि योजनाओं के निर्माण में देरी न हो और केन्द्रीय स्तर पर मामले स्वीकृति के लिए शीघ्र प्रेषित किए जा सकें।
विक्रमादित्य सिंह ने राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों को निर्देश दिए कि परवाणु से सोलन तक किए गए फोर-लेन कार्य की कमियों को सुधारें। उन्होंने कुमारहट्टी से नाहन मार्ग पर फोर-लेन से वैकल्पिक मार्ग तैयार करने की सम्भावनाएं तलाशने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि फोर-लेन कार्य के कारण हुए भूमि कटाव को रोका जाए और समूचे फोर-लेन मार्ग के साथ आवश्यकतानुसार फुटओवर ब्रिज बनाए जाएं। उन्होंने चम्बाघाट में निर्माणाधीन फ्लाईओवर के कार्य को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए।
बैठक में अवगत करवाया गया कि परवाणु-सोलन के मध्म फोर-लेन का कार्य लगभग पूर्ण हो गया है। कार्य में सुधार के साथ-साथ बाई पास मार्ग पर टनल के समीप सड़क को शीघ्र तैयार करने का कार्य किया जा रहा है। सोलन-कैथलीघाट के मध्य लगभग 78 प्रतिशत फोर-लेन कार्य पूर्ण है। कैथलीघाट से शकराल के मध्य 17.5 किलोमीटर पर फोर-लेन कार्य आरम्भ कर दिया गया है। शकराल से ढली के मध्य 11 किलोमीटर लम्बे फोर-लेन मार्ग का कार्य आवश्यक स्वीकृतियों के उपरांत आरम्भ किया जाएगा।
लोक निर्माण विभाग सोलन वृत्त द्वारा बैठक में जानकारी दी गई कि सोलन वृत्त के तहत सड़कों की कुल लम्बाई लगभग 3 हजार किलोमीटर है। ज़िला की सभी 240 ग्राम पंचायतों को सड़क सुविधा प्राप्त है। ज़िला के 1620 गांव को सम्पर्क सुविधा प्राप्त है।
बैठक में शिमला-मटौर उच्च मार्ग, कसौली मार्ग, सुबाथू-धर्मपुर तथा सोलन-सुबाथू-कुनिहार-धुन्धन-भराड़घाट मार्ग, कण्डाघाट-चायल-कुफरी मार्ग सहित सोलन में लगभग 100 करोड़ रुपये की लागत से निर्माणाधीन नया अस्पताल, वाकनाघाट में लगभग 84 करोड़ रुपये की लागत से निर्माणाधीन उत्कृष्ट केन्द्र, बद्दी अस्पताल, राजकीय डिग्री काॅलेज रामशहर तथा राजकीय डिग्री काॅलेज धर्मपुर के भवनों के निर्माण के संबंध में विस्तृत चर्चा कर उचित निर्देश जारी किए गए।
मुख्य अभियंता एस.पी. जगोता ने बैठक की कार्यवाही का संचालन किया तथा विभिन्न परियोजनाओं और विभाग की कार्यवाही की विस्तृत जानकारी प्रदान की।
उपायुक्त सोलन मनमोहन शर्मा, प्रमुख अभियंता राष्ट्रीय राजमार्ग सुरेश कपूर, लोक निर्माण विभाग सोलन वृत्त के अधिशाषी अभियंता अजय शर्मा, राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के वरिष्ठ अधिकारी, सोलन वृत्त के सभी अधीक्षण अभियंता, एस.डी.ओ और कनिष्ठ अभियंता बैठक में उपस्थित थे।

News Archives

Latest News