विधानसभा उपाध्यक्ष ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र देहग्रां का  किया उद्घाटन

Chamba Himachal News Others
DNN चंबा (तीसा)
1 अक्टूबर ग्रामीण क्षेत्रों में उचित स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा दूरदराज के गांव में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोले गए हैं जिससे लोगों को घर द्वार पर उचित स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध  हुई है यह बात विधानसभा उपाध्यक्ष डॉ हंसराज ने ग्राम पंचायत बैरागढ़ स्थित देहग्रां में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का विधिवत शुभारंभ करने के उपरांत जनसभा को संबोधित करते हुए कहीं।
उन्होंने कहा कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र देहग्रां के खुल जाने से ग्राम पंचायत बैरागढ़ व साथ लगती पंचायत की जनता को स्वास्थ्य सुविधा का लाभ प्राप्त होगा और स्थानीय लोगों को इलाज करवाने के लिए दूर तीसा अस्पताल नहीं जाना पड़ेगा।
उन्होंने कहा कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जसौरगढ़ और झज्जाकोठी में एक्सरे मशीन स्थापित कर दी गई है
दोपहर पश्चात विधानसभा उपाध्यक्ष डॉ हंसराज ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कन्या तीसा का भी विधिवत शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि विधानसभा क्षेत्र चुराह में शिक्षा तंत्र को सुदृढ़ बनाने के लिए उचित प्रयास किए गए हैं। उन्होंने कहा कि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कन्या तीसा में खोलना उनकी प्राथमिकता और एक सपना था जिसे आज पूर्ण किया इसके लिए उन्होंने प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का आभार जताया और समस्त जनता को इसके लिए बधाई भी दी।
उन्होंने कहा कि शिक्षा सबके लिए एक महत्वपूर्ण अंग है चाहे वह लड़का हो या लड़की। महिला के अधिकारों की रक्षा में शिक्षा सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। एक शिक्षित महिला में ही कौशल,सूचना,प्रतिभा और आत्मविश्वास उत्पन्न होता है।
उन्होंने कहा कि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कन्या तीसा में भविष्य में हर मूलभूत सुविधा को बेहतर बनाया जाएगा ताकि यह पाठशाला उत्कृष्ट बनकर उभरे और चुराह क्षेत्र की बेटियों का भविष्य उज्जवल हो सके।
उन्होंने यह भी कहा कि प्रदेश सरकार महिला सशक्तीकरण के लिए प्रतिबद्ध है। विभिन्न योजनाओं में महिलाओं को प्राथमिकता दी गई है। महिलाओं में उद्यमिता की भावना का पोषण करने से उनके आर्थिक सशक्तीकरण का मार्ग प्रशस्त हो, इस ध्येय की ओर निरंतर आगे बढ़ने में प्रदेश सरकार की मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।
विधानसभा उपाध्यक्ष की मौजूदगी में 20 छात्राओं को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कन्या तीसा में प्रवेश भी दिलाया गया।
इस अवसर पर जिला परिषद सदस्य जयंती दुग्गल, अध्यक्ष पंचायत समिति कौशल्या देवी, जिला महामंत्री वीरेंद्र ठाकुर, प्रधान ग्राम पंचायत तीसा सीमा महाजन, प्रधान ग्राम पंचायत बैरागढ़ भिलखू देवी,प्रचार्य डॉ विद्यासागर शर्मा, प्रधानाचार्य राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला तीसा घनश्याम ठाकुर, खंड चिकित्सा अधिकारी ऋषि पुरी, वन पर्यवेक्षक अजय कुमार, शिक्षा व स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों सहित अन्य मौजूद रहे।

News Archives

Latest News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *