मनाली में 100 बिस्तरों का अस्पताल क्षेत्र की जनता के लिये बड़ी सौगात-गोविंद ठाकुर

Himachal News Kullu Others

DNN कुल्लू

01 अक्तूबर।  मनाली में 58 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित आधुनिक नागरिक अस्पताल क्षेत्र की जनता के लिये एक बड़ी सौगात बनकर उभरेगा। इसके साथ ही पतली कूहल में 7.35 करोड़ की लागत से निर्मित 30 बिस्तरों के अस्पताल के बनने से अनेक पंचायतों के लोगों को उनके घर द्वार पर उपचार सुविधाएं मिली हैं। यह बात शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने मनाली विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत राजकीय डिग्री महाविद्यालय हरिपुर में विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए कही। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर गोविंद ठाकुर की उपस्थिति में मनाली विधानसभा क्षेत्र के लिये 202.14 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास किये।
मनाली विधानसभा क्षेत्र के विकास की चर्चा करते हुए गोविंद ठाकुर ने कहा कि  नग्गर के बड़ागढ़ में केन्द्रीय भूतल परिवहन मंत्री श्री नितिन गडकरी जी ने गत वर्षं 6155 करोड़ की सड़क परियोजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास किए हैं जिनमें कुल्लू से मनाली वामतट की सड़क भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि जल्द ही इस सड़क को डव्वल लेन करने की औपचारिकताओं को पूरा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कुल्लू-मनाली राजमार्ग को निर्माण रिकार्ड समय में पूरा किया जिसके चलते अब मनाली आधे घण्टे में पहुंच जाते हैं। मनाली शहर व आस-पास की 15 पंचायतों के लिए लगभग 390 करोड़ की मल निकासी परियोजना का कार्य आंरभ हो चुका है। इससे बहुत बड़ी आबादी लाभान्वित होगी। उन्होंने कहा 17 मील में ब्यास नदी पर सवा 9 करोड़ रुपये की लागत से 85 मीटर लंबे पुल का किया निर्माण। 11 पंचायतें लाभान्वित हुई हैं। 19.70 करोड़ की लागत से रायसन शिरड़, शिलीहार सड़क स्तरोन्यन कार्य पूरा किया गया जिससे पांच पंचायतों के हजारों लोग लाभान्वित होंगे। 10.30 करोड़ की लागत से मनाली में विश्राम गृह का निर्माण प्रगति पर है और 10 अक्तूबर तक पूरा कर लिया जाएगा।
शिक्षा मंत्री ने कहा कि ओल्ड मनाली से चोल नाला जलापूर्ति योजना का कार्य लगभग 5 करोड़ की लागत से कर रहे हैं। पांच गांवों के साढ़े सात हजार की आबादी को लाभ पहुंचेगा। उन्होंने कहा कि मनाली के रामबाग में एक खूबसूरत ऑडिटोरियम का निर्माण किया जाएगा, इसकी औपचारिकताओं को पूरा किया जा रहा है। भेखली में नया प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोला जबकि पतली कूहल पीएचसी को स्त्तरोन्नत किया गया। उन्होंने कहा कि पतलीकूहल में हंस फाउण्डेशन के सुपरस्पैश्यिलिटी चैरीटेबल अस्पताल का निर्माण कार्य आरंभ किया जा रहा है। पलचान-औट बाढ़ नियंत्रण के लिए 585 करोड की डीपीआर बनाई गई है। उन्होंने कहा कि मनाली विधानसभा क्षेत्र में हमारी सरकार के कार्यकाल में दर्जन से अधिक पुलों का निर्माण किया गया। उन्होंने कहा कि 16.93 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित रामशीला उच्च मार्ग से भेखली-जिन्दौड़-ब्यासर सड़क का सुधार किया गया। 3.97 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित मढ़ी-गधेरनी-शलीण सड़क बनाई। 1.78 करोड़ रुपये की लागत से हरीपुर नाला पर पुल बनाया। 3 करोड़ रुपये की लागत से बनाया नेचर पार्क ब्यास-बिहाल। 26 लाख रुपये की लागत से कोठी में बनाई स्वर्णिम वाटिका का निर्माण किया। उन्होंने कहा कि मनाली मेकं 20 करोड़ की लागत से वोल्वो बस अड्डे का निर्माण किया जाएगा। पतलीकूहल 3.13 करोड़ से अन्तर्राजीय बस टर्मिनल बनेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री सड़क योजना चरण तीन में मनाली विधानसभा क्षेत्र में 6 सड़कों के निर्माण व विस्तार के लिये  55 करोड़ स्वीकृत हुए हैं।
गोविंद ठाकुर ने नग्गर में जल शक्ति विभाग का उपमण्डल खोलने, कराडसू में नया पटवार सर्कल तथा हरिपुर में कॉलेज में ऑडिटोरियम के निर्माण सहित विभिन्न स्कूलों को स्तरोन्यन करने की उनकी मांगों को पूरा करने की घोषणा के लिये मुख्यमंत्री का आभार जताया। उन्होंने क्षेत्र की जनता से अपील की कि जय राम ठाकुर को फिर से मुख्यमंत्री बनाने के लिये सभी एकजुट हो जाएं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में जो विकास पिछले पांच सालों के दौरान हुआ है, इतना विकास पिछली सरकारों के 25 साल के कार्यकाल में भी नहीं हुआ।
मण्डलाध्यक्ष दुर्गा सिंह ठाकुर, जिला महामंत्री अखिलेश कपूर, प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष धनेश्वरी ठाकुर, एपीएमसी के सलाहकार रमेश शर्मा, एपीएमसी अध्यक्ष अमर ठाकुर, जिला परिषद सदस्य मीना ठाकुर, पंचायत समिति उपाध्यक्ष अनिता ठाकुर, उपायुक्त आशुतोष गर्ग सहित समस्त विभागों के अधिकारी, पंचायती राज संस्थानों के चुने हुए प्रतिनिधि व बड़ी संख्या मंे मनाली विधानसभा की जनता समारोह में मौजूद रही।

News Archives

Latest News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *