#kullu भुट्टी-जरड़ पंचायत में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का किया आयोजन

Himachal News Kullu Others

DNN कुल्लू

25 फरवरी। जिला आयुर्वेद विभाग कुल्लू द्वारा वीरवार को कुल्लू उपमण्डल की भुट्टी-जरड़ ग्राम पंचायत में आयोजित शिविर में 204 लोगों ने अपने स्वास्थ्य की जांच करवाई। बहुउद्देशीय इस शिविर में डाॅ. मनीष सूद, डाॅ. नेहा, डाॅ. बंदना तथा डाॅ. रूबी हाजरा जिनकी अलग-अलग क्षेत्रों में विशेषज्ञता है, ने लोगों में विभिन्न प्रकार की बीमारियों की जांच करके उन्हें निःशुल्क दवाईयां प्रदान की।
शिविर के प्रभारी डाॅ. मनीष सूद ने कहा कि शिविर में प्रातः काल से ही बड़ी संख्या में लोगों का तांता लगा रहा। 40 लोगों ने जोड़ों के दर्द, 75 लोगों ने रक्त की जांच तथा 50 लोगों ने आग्नेय कर्म एवं मर्म चिकित्सा करवाई। डायबिटिज व रक्तचाप की जांच करवाने को लेकर बहुत से लोग गंभीर दिखे।
स्वस्थ हो जीवनशैली, नहीं होगी गंभीर बीमारी
उन्होंने कहा कि पंचकर्म, आग्नेय कर्म व मर्म आयुर्वेद की मुख्य उपचार पदतियां हैं और लोग बड़ी संख्या में इन उपचारों के लिए अस्पताल में आते हैं। उन्होंने कहा कि आयुर्वेद में अब ऐसी औषधियां तैयार कर ली गई हैं जो जल्द से मरीज की बीमारी को जड़ से समाप्त कर देती हैं। आयुर्वेद में ऐसी बीमारियों का उपचार मौजूद है जो किसी अन्य उपचार पद्धति में नहीं है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि वे अपनी जीवन शैली को आयुर्वेद के तौर-तरीकों के अनुसार रखें। इससे उन्हें जीवन में किसी प्रकार की गंभीर ब्याधी नहीं होगी। उन्होंने कहा कि बहुत से लोग डायबिटिक हो रहे हैं और अनेकों का रक्तचाप असामान्य है। यह सब हमारी जीवन शैली व मानसिक तनाव के कारण है। उन्होंने कहा कि वायरस अथवा बीमारियों से बचने के लिए व्यक्ति को अपनी इम्यूनिटि अच्छी रखनी चाहिए। इसके लिए भी आयुर्वेद के तौर तरीकों को अपनाने की उन्होंने सलाह दी।
जिला आयुर्वेद अधिकारी डाॅ. बिहारी लाल शर्मा ने कहा कि विभाग द्वारा निकट भविष्य में जिला के अन्य भागांें में भी निःशुल्क बहुउद्देशीय शिविर लगाए जाएंगे। उन्होंने लोगों से घर-द्वार के समीप ऐसे शिविरों में आकर स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने की अपील की है।
शिविर में स्थनीय ग्राम पंचायत की प्रधान हर्ष ठाकुर, उप प्रधान नीरज, वार्ड सदस्य अमरा व बिंदु सहित अन्य लोग भी उपस्थित रहे।

News Archives

Latest News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *