पीजीडीसीए व डीसीए पाठ्यक्रम में प्रशिक्षण को आवेदन आमंत्रित

Himachal News Mandi Others

DNN मंडी

25 मई। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने वर्ष 2023-24 के लिए कम्प्यूटर एप्लीकेशन व समवर्गी क्रियाकलापों में प्रशिक्षण एवं दक्षता योजना के अंतर्गत आवेदन आमन्त्रित किए हैं। इन पाठयक्रमों के लिए अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, अल्पसंख्यक, विधवा, एकल नारी एवं विशेष रूप से सक्षम से संबंधित अभ्यार्थियों के लिए यह प्रशिक्षण की सुविधा उपलब्ध रहेगी। यह जानकारी जिला कल्याण अधिकारी मंडी समीर ने देते हुए बताया कि सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा पीजीडीसीए व डीसीए पाठयक्रमों के लिए आवेदन आमन्त्रित किए हैं। यह दोनों पाठयक्रम एक वर्ष की अवधि के हैं। पीजीडीसीए पाठ्यक्रम में आवेदन के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता स्नातक व डीसीए पाठ्यक्रम के लिए न्यूनतम योग्यता जमा दो होना अनिवार्य है। इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए उम्मीदवारों की आयु 18 से 35 वर्ष के मध्य होनी चाहिए। साथ ही आवेदक गरीबी रेखा से नीचे रह रहे चयनित परिवारों का सदस्य होना चाहिए या फिर परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।
उन्होंने बताया कि यह दोनों पाठ्यक्रम का प्रशिक्षण राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स व सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (नाइलेट) तथा सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांसड कम्प्यूटिंग (सी-डेक) के माध्यम से करवाया जाएगा। इन दोनों पाठयक्रमों का प्रशिक्षण एक जुलाई 2023 से शुरू होगा। प्रशिक्षण कार्यक्रम जिला मुख्यालय स्तर पर आयोजित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण अवधि के दौरान अभ्यार्थियों को एक हजार रुपये प्रतिमाह स्टाइपेंड दिया जाएगा, वहीं विशेष रूप से सक्षम अभ्यर्थियों को 12 सौ रुपये प्रतिमाह का स्टाइपेंड मिलेगा।
उन्होंने कहा कि इच्छुक उम्मीदवार अपने आवेदन सादे कागज पर जिला कल्याण अधिकारी मंडी को दसवीं, जमा दो तथा स्नातक प्रमाण पत्रों, जाति प्रमाण पत्र, बी.पी.एल. प्रमाण पत्र, हिमाचली प्रमाण पत्र तथा आय प्रमाण पत्र की सत्यापित प्रतियों के साथ 22 जून 2023 तक प्रस्तुत कर सकते हैं। आवेदक अधिक जानकारी के लिये जिला कल्याण अधिकारी कार्यालय मंडी के दूरभाष नम्बर 01905-222196, 82196-16351 व 98175-94229 या संबंधित तहसील कल्याण अधिकारी कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।

News Archives

Latest News