नशा मुक्त हिमाचल के लिए युवाओं, अभिभावकों और शिक्षकों के एकजुट प्रयास आवश्यक – डाॅ. शांडिल

Himachal News Others Solan
DNN सोलन
8 मई। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा श्रम एवं रोज़गार मंत्री डाॅ. कर्नल धनीराम शांडिल ने कहा कि नशे जैसी गम्भीर समस्या से निपटने के लिए युवाओं, अभिभावकों और शिक्षकों को एकजुट होकर प्रयास करने होंगे। डाॅ. शांडिल आज विश्व रेडक्राॅस दिवस के अवसर पर सोलन में जागरूकता रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना करने के अवसर पर उपस्थित युवाओं, ज़िला रेडक्राॅस समिति के सदस्यों व अन्य को सम्बोधित कर रहे थे।
डाॅ. शांडिल ने कहा कि इस वर्ष ‘एवरीथिंग वी डू क्मज फ्राॅम द हार्ट’ तथा ‘ड्रग फ्री हिमाचल’ विषयों के साथ विश्व रेडक्राॅस दिवस का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नशा मुक्त हिमाचल विषय के माध्यम से अभिभावकों तथा युवा पीढ़ी को यह समझाने का प्रयास किया जा रहा है कि नशे से दूरी सभी के हित में है। उन्होंने कहा कि नशे की समस्या का निवारण हर स्तर पर आवश्यक है। उन्होंने आग्रह किया कि विद्यालय तथा महाविद्यालय स्तर पर शिक्षक, घर पर अभिभावक तथा अन्य स्थानों पर युवा अपने युवा साथियों पर नजर रखें और यह सुनिश्चित बनाएं कि कोई भी युवा नशा न करे। उन्होंने कहा कि युवाओं को यह समझना होगा कि नशा एक धीमा ज़हर है, जिसकी लत युवाओं को पूरी तरह खोखला कर देती है।
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने सभी से आग्रह किया कि रेडक्राॅस समिति के सदस्य बनें और पीड़ित मानवता की सेवा के लिए उदारतापूर्वक धनराशि उपलब्ध करवाएं।
उन्होंने इस अवसर पर सोलन ज़िला के विभिन्न शिक्षण संस्थानों एवं ज़िला रेडक्राॅस समिति के सदस्यों की जागरूकता रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। यह रैली पुराना उपायुक्त कार्यालय से लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह तक आयोजित की गई। रैली में डाईट, औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान सोलन, एन.सी.सी, एम.आर.ए. डी.ए.वी स्कूल सहित राजकीय छात्र एवं छात्रा वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला और अन्य विद्यालयों सहित ज़िला रेडक्राॅस समिति के आजीवन एवं अन्य सदस्य उपस्थित रहे।
विश्राम गृह में रैली में उपस्थित प्रतिभागियों तथा चित्रकला प्रतियोगिता के विजेताओं एवं अन्य को सम्बोधित करते हुए ज़िला रेडक्राॅस समिति की सचिव एवं सहायक आयुक्त सोलन डाॅ. स्वाति गुप्ता ने कहा कि आज के आयोजन का विषय युवा पीढ़ी के भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए आवश्यक है। उन्होंने कहा कि युवाओं को नशा मुक्त हिमाचल अभियान का दूत बनना होगा। उन्होंने आग्रह किया कि युवा नशे को न कहना सीखें। उन्होंने कहा कि युवाओं को रेडक्राॅस समिति के साथ जुड़कर पीड़ित मानवता की सेवा के लिए कार्य करना चाहिए।
उन्होंने इस अवसर पर चित्रकला प्रतियोगिता के विजेताओं को सम्मानित किया और ज़रूरतमंद दिव्यांगों को व्हीलचेयर इत्यादि वितरित की। उन्होंने चित्रकला प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार प्राप्त करने वाली एम.आर.ए डी.ए.वी स्कूल सोलन की भूमिका गुप्ता को 1100 रुपये का नकद पुरस्कार, द्वितीय पुरस्कार प्राप्त करने वाली डाईट सोलन की पूजा ठाकुर को 700 रुपये का नकद पुरस्कार और तृतीय पुरस्कार प्राप्त करने वाली राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला गुगाघाट की चक्षिता पंवर को 500 रुपये का नकद पुरस्कार प्रदान किया।
डाॅ. स्वाति गुप्ता ने इस अवसर पर ज़रूरतमंद दिव्यांगजनों को व्हीलचेयर भी वितरित की। उन्होंने भावना निवासी लवी खुर्द, सुमाक्ष डोगरा निवासी सेर क्लीन सोलन, अमित कुमार निवासी आदर्श नगर सोलन तथा पवन निवासी सलोगड़ा सोलन को व्हीलचेयर प्रदान की।
इस अवसर पर एल.आर इंस्टीटयूट आॅफ फार्मेसी सोलन में आयोजित रक्तदान शिविर में 37 यूनिट रक्त एकत्रित किया गया।
इससे पूर्व, ज़िला रेडक्राॅस समिति के सदस्यों ने क्षेत्रीय अस्पताल सोलन और क्षेत्रीय कुष्ठ रोग निवारण अस्पताल सोलन में रोगियों को फल वितरित किए और सभी के अच्छे स्वास्थ्य की कामना की।
आज के कार्यक्रम में जोगिन्द्रा केन्द्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष मुकेश शर्मा, खण्ड कांग्रेस सोलन के अध्यक्ष संजीव ठाकुर, नगर परिषद सोलन के पूर्व अध्यक्ष कुल राकेश पंत, उपायुक्त सोलन एवं ज़िला रेडक्राॅस समिति के अध्यक्ष मनमोहन शर्मा, उपमण्डलाधिकारी सोलन कविता ठाकुर, मुख्य चिकित्सा अधिकारी सोलन डाॅ. राजन उप्पल सहित अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी, अन्य गणमान्य व्यक्ति तथा विभिन्न शिक्षण संस्थानों के छात्र उपस्थित थे।

News Archives

Latest News