जिला स्तरीय अनुश्रवण एवं समीक्षा समिति की बैठक आयोजित

Others Solan

DNN सोलन

19 फरवरी। उपायुक्त सोलन केसी चमन ने एकीकृत बाल विकास योजना, पोषाहार तथा किशोरी योजना, महिलाओं की सुरक्षा एवं सशक्तिकरण के लिए गठित ज़िला स्तरीय अनुश्रवण एवं समीक्षा समिति की बैठक की अध्यक्षता की।
केसी चमन ने कहा कि महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा महिलाओं, बच्चों और किशोरियों के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं कार्यान्वित की जा रही हैं। इन योजनाओं का उद्देश्य लक्षित समूहों को विभिन्न लाभ प्रदान करना और उन्हें बेहतर भविष्य के लिए तैयार करना है। उन्होंने ज़िला कार्यक्रम अधिकारी तथा सभी बाल विकास परियोजना अधिकारियों को निर्देश दिए कि योजनाओं के लाभार्थियों का चयन निर्धारित मापदण्डों के अनुसार किया जाए ताकि लक्षित समूह विभिन्न योजनाओं के लाभ से वंचित न रहें।
उन्होंने कहा कि सोलन ज़िला में पोषाहार कार्यक्रम के तहत छः माह से तीन वर्ष तक आयु वर्ग के 18761 बच्चों को कोविड-19 महामारी के कारण घर पर ही पोषाहार उपलब्ध करवाया गया। तीन से छः वर्ष आयुवर्ग में 11543 बच्चों को, 1892 गर्भवती एवं धातृ महिलाओं तथा 12 किशोरियों को इस समयावधि में पोषाहार उपलब्ध करवाया गया।
केसी चमन ने कहा कि जिला के सभी समेकित बाल विकास अधिकारी अपने-अपने अधीन स्थापित आंगनबाड़ी केंद्रों में शौचालय व्यवस्था, पेयजल व्यवस्था को सुचारू बनाए रखें ताकि इन केंद्रों में पढ़ रहे बच्चों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो।
उन्होंने कहा कि इस वित्त वर्ष में बेटी है अनमोल योजना के प्रथम घटक के अंतर्गत ज़िला के 224 लाभार्थियों को अब तक लगभग 25.88 लाख रुपये की अनुदान राशि प्रदान की गई है। योजना के द्वितीय घटक में छात्रवृति योजना के तहत 1338 छात्राओं को लगभग 18.69 लाख रुपये की छात्रवृति प्रदान की गई है।
मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत 45 लाभार्थियों को 19 लाख 76 हजार रुपये की राशि प्रदान की गई। उन्होंने कहा कि विधवा पुनर्विवाह योजना के तहत 05 लाभार्थियों को प्रोत्साहन राशि के रूप में 2.50 लाख रुपये उपलब्ध करवाए गए। मदर टेरेसा मातृ सम्बल योजना के तहत ज़िला में 682 माताओं तथा 1004 शिशु लाभार्थियों को वित्तीय सहायता के रूप में 38 लाख 76 हजार 496 रुपये प्रदान किए गए।
बैठक में अगवत करवाया गया कि 15 महिलाओं को स्वरोजगार आरम्भ करने के लिए 75 हजार रुपये की राशि प्रदान की गई। सशक्त महिला योजना के अन्तर्गत पंचायत स्तर पर सशक्त महिला केन्द्र गठित किए गए हैं।
बैठक में उप पुलिस अधीक्षक सोलन योगेश दत्त जोशी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. राजन उप्पल, जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डाॅ. राजेन्द्र शर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी सुरेंद्र तेगटा, जिला कृषि अधिकारी डाॅ. सीमा कंसल, जिला न्यायवादी एम.के. शर्मा, बाल कल्याण परिषद के अध्यक्ष विजय लाम्बा तथा विभिन्न विकास खण्डों के समेकित बाल विकास परियोजना अधिकारी उपस्थित थे।

News Archives

Latest News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *