जिला में आज लगाए गए 213 कोविड-19 टीके-डाॅ0 प्रकाश दडोच

Bilaspur Others

DNN बिलासपुर

5 फरवरी। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ0 प्रकाश दडोच ने बताया कि कोविड वैक्सीन स्वास्थ्य कर्मियों को लगाई जा रही है और इस वैक्सीन को लेकर लोगों को कतई भी संदेह नहीं करना चाहिए यह पूरी तरह सुरक्षित है। देश में पहले चरण में अब तक देश में 44 लाख से ज्यादा लोगों ने यह वैक्सीन लगाई जा चुकी है।
उन्होंने बताया कि जिले में 5 फरवरी को जिला में आर0एच0 बिलासपुर, नागरिक चिकित्सालय मारकण्ड, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भराडी व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र झ्ांडुता में कुल 213 कोविड-19 टीके लगाए गए। उन्होंने बताया कि 16 जनवरी से लेकर अब तक 2541 अधिकारियों व कर्मचारियों का टीकाकरण किया गया और किसी को भी टीका लगाने से कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं हुआ।
उन्होंने बताया कि टीकाकरण के बाद मामूली बुखार या कमजोरी, दिल घवराना या उल्टी जैसे प्रतिकुल प्रभाव हो सकते हैं, जो सब देखरेख में है, इसलिए टीका लगाने के बाद आधा घंटा अपनी निगरानी में रखा जाता हैं। उन्होंने बताया कि घर जाने से पहले मरीज को एक हैल्पलाइन नंबर भी देते हैं कुछ भी होने पर वैक्सीन लगवाने वाले को वहां से मदद मिल जाती है। उन्होंने बताया कि वैक्सीन की एक डोज लगवाने के बाद 28 दिन के बाद दूसरी डोज लगवाई जाती है और उसके बाद 15 दिन शरीर रोग प्रतिरोधक क्षमता बनाने में लगा देता है, दोनों टीके लगाने के 15 दिनों के बाद शरीर पर कोरोना वायरस का प्रभाव नहीं होगा या बेहद कम होगा। उन्होंने कहा कि मास्क व शारीरिक दूरी के नियमों का पालन जरुर करें।
उन्होंने बताया कि अभी गर्भवती महिलाओं, स्तनपान करवाने वाली माताओं, जो हाल ही में पाॅजिटिव आए हों, घर या अस्पताल में बैड रिडन लोगों को यह वैक्सीन नहीं लगवानी चाहिए। उन्होंने बताया कि कोई दिक्कत हो व वैक्सीन को लेकर कोई जानकारी लेनी हो तो स्वास्थ्य विभाग से सम्पर्क करें। उन्होंने बताया कि कोविड-19 का टीका बिलकुल सुरक्षित और प्रमाणित है। उन्होंने कहा कि किसी प्रकार की गलत अफवाहों व भ्रांतियों पर भरोसा न करें।
उन्होंने आम जनता से भी अपील की कि टीके चरणबद्ध तरीके से सभी को लगाए जाएंगे। पहले चरण के पूर्ण होने के तुरन्त बाद दूसरा चरण शुरु कर दिया जाएगा।

News Archives

Latest News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *