गोविंद ठाकुर ने कुल्लू में किया हिम सुरक्षा अभियान का शुभारंभ

Kullu Others

DNN कुल्लू

30 नवम्बर। कोविड-19 के संकट से निपटने के लिए प्रदेश सरकार के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम ‘हिम सरुक्षा अभियान, का शुभारंभ  शिक्षा व कला, भाषा एवं संस्कृति मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कुल्लू के देवसदन से किया। यह अभियान आज से 27 दिसम्बर, 2020 तक जिलाभर में चलाया जाएगा। इस अभियान के तहत कोरोना के लक्षणों वाले मरीजों का पता लगाने के साथ-साथ टीबी, कुष्ठ, मधुमेह और रक्तचाप जैसी बीमारियों के लक्षणों के बारे में भी सूचना एकत्रित की जाएगीगोविंद ठाकुर ने कुल्लू में किया हिम सुरक्षा अभियान का शुभारंभइस मौके उन्होंने हिम सुरक्षा अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग के जागरूकता वाहन को भी हरी झंडी दिखाई।
अभियान को सफल बनाने में दें सहयोग
इस अवसर पर अपने संबोधन में गोविंद ठाकुर ने जिलावासियों से हिम सुरक्षा अभियान को सफल बनाने में सहयोग का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि देश में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और हिमाचल में मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर कोविड-19 महामारी से लोगों के जीवन की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए लगातार काम कर रहे हैं। मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर ने कोविड-19 महामारी के प्रति लोगों को  ‘हिम सुरक्षा’ अभियान शुरू किया है। इस अभियान के तहत प्रदेश में घर-घर जाकर न केवल कोरोना के लक्षण वाले मरीजों का पता लगाया जाएगा, बल्कि अन्य बीमारियों से ग्रस्त रोगियों को भी सूचीबद्ध किया जाएगा।
70 लाख लोगों तक पहुंचेगा अभिया
उन्होंने बताया कि इस अभियान में प्रदेश में स्वास्थ्य, आयुर्वेद, महिला एवं बाल विकास, पंचायती राज विभाग, जिला प्रशासन और स्वयंसेवी संस्थाओं को शामिल कर लगभग 8 हजार टीम बनाई गई हैं, जो घर-घर जाकर सूचना एकत्रित करेगी। ये टीमें अभियान में प्रदेश के सभी लोगों, करीब 70 लाख की आबादी तक पहुंचेंगी। उन्होंने लोगों से स्वास्थ्य कर्मियों को सहयोग देने और बीमारियों और स्वास्थ्य मापदण्डों के बारे में उचित जानकारी प्रदान करने का आग्रह किया।
जिला में 469 टीमों का पौने पांच लाख लोगों तक पहुंचने का लक्ष्य
उन्होंने कहा कि कुल्लू जिला में कुल 469 टीमें बनाई गई हैं, जो लोगों के स्वास्थ्य मापदण्डों के बारे में घर-घर जाकर सूचना एकत्रित करना सुनिश्चित करेगी। अभियान का लक्ष्य जिला में लगभग पौने पांच लाख लोगों तक पहुंचने का है।
कोरोना संक्रमण का फैलाव रोकने को लगाए कुछ अंकुश
गोविंद ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार ने कोरोना महामारी के प्रसार के बढ़ते खतरे को रोकने के लिए कुछ अंकुश लगाए हैं। जनता द्वारा बरती जा रही लापरवाही और विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजनों ने संक्रमण के प्रसार का खतरा बढ़ा दिया है।ऐसे में सरकार ने खुले स्थानों पर सभी सामाजिक, राजनीतिक व सांस्कृतिक समारोहों में सामाजिक नियमों के साथ केवल 50 लोगों के शामिल होने का निर्णय लिया है। इसके अलावा शिमला, मंडी, कांगड़ा और कुल्लू जिलों में 24 नवम्बर से 15 दिसम्बर, 2020 तक रात 9 बजे से सुबह 6 बजे क कफ्यू लगाने का निर्णय लिया गया है। यह निर्णय सामाजिक कार्यक्रमों जैसे विवाह आदि में बड़ी संख्या में लोगों के शामिल होने से रोकने के लिए लिया गया है।उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि पहले से बीमारियों से ग्रसित लोगों व बुजुर्गों के कोरोना संक्रमित होने पर उन्हें अस्पताल में दाखिल करवाएं, ताकि उन्हें समय पर उचित उपचार मिल सके। इसके अतिरिक्त अन्य कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए होम आइसोलेशन अधिक उपयुक्त है।गोविंद ठाकुर ने कहा कि मास्क लगाना, बार-बार हाथ धोना और 2 गज की दूरी जैसे सामान्य स्वास्थ्य उपायों को आदत में शामिल कर कोरोना संक्रमण से बचाव संभव है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. सुशील चन्द्र शर्मा ने जिला में हिम सुरक्षा अभियान के कार्यान्वयन को लेकर बनाई रणनीति से अवगत करवाया। उन्होंने कोरोना नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा उठाए गए कदमों के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने जानकारी दी कि मोबाईल वाहन में एक चिकित्सक, एक फार्मासिस्ट तथा एक लैब टैक्निशियन होगा और यह वाहन जिला के सभी भागों तक पहुंचकर विशेषकर बुजुर्ग लोगों के स्वास्थ्य की जांच करेगी और मौके पर दवाईयां भी उपलब्ध करवाई जाएगी।
‘थैरेपी ऑन व्हील्स’ वाहन को भी किया रवाना
शिक्षा मंत्री ने देवसदन कुल्लू से दिव्यांग बच्चों को थैरेपी सुविधा प्रदान करने के लिए गैर सरकारी संस्था सांफिया के मोबाइल थेरेपी क्लिनिक वाहन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। वाहन में विभिन्न प्रकार की थेरेपी जैसे फिजियोथेरेपी, आकुपेशनलन थैरीपी तथा स्पीच थेरेपी जैस सैट अप है। यह वाहन दूरदराज के क्षेत्रामें में दिव्यांग बच्चों केा यह थेरेपी प्रदान करेगी। थेरेपी टीम में श्रुति मोरे, रेखा ठाकुर, कांता देवी, धनेश्वरी आदि कर्मी दिव्यागजनों को सेवाएं प्रदान करेंगे। गोविंद ठाकुर ने संस्था के इस इस कार्य की सराहना की।
गोविंद ठाकुर ने देवसदन से पैदल पहुंचकर किया क्षेत्रीय अस्पताल का निरीक्षण
इसके उपरांत गोविंद ठाकुर देवसदन से पैदल क्षेत्रीय अस्पताल पहुंचे जहां उन्होंने निर्माणाधीन 100 बिस्तरों के अस्पताल के अतिरिक्त भवन के निर्माण कार्य का जायजा लिया। उन्होंने इस कार्य को जल्द से पूरा करने के निर्देश दिए। इसके अलावा उन्होंने अस्पताल में कोरोना से लड़ने व इसके उपचार के लिए किए गए प्रबंधों की भी जानकारी ली। रास्ते में वह अनेक लोगों से मिले और उन्हें कोरोना महामारी से बचने की हिदायत देते नजर आए।
इस मौके पर विधायक सुरेन्द्र शौरी, अध्यक्ष हिमबुनकर श्वि सरण, पार्षद नगर परिषद तरूण विमल, जिला महामंत्री अखिलेष कपूर, उपायुक्त डाॅ. ऋचा वर्मा सहित भाजपा के पदाधिकारी व विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

News Archives

Latest News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *