कांगड़ा में 15-16 को हर तहसील-उप तहसील में लगेंगे सहायता कैंप

Himachal News Kangra Others

DNN धर्मशाला

9 मई। कांगड़ा जिले की प्रत्येक तहसील और उपतहसील में 15 तथा 16 मई को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सहायता कैंप लगाए जाएंगे। इन कैंप में लाभार्थी किसानों की पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी सभी औपचारिकताएं पूरी की जाएंगी। जिलाधीश डॉ. निपुण जिंदल ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में भारत सरकार द्वारा निर्धारित मानकों के अनुसार लाभार्थियों को किस्त जारी करने के लिए प्रत्येक लाभार्थी की ई-केवाईसी, लैंड सीडिंग तथा बैंक खाते से आधार सीडिंग का होना आवश्यक है। केंद्रीय कृषि मंत्रालय द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के अन्तर्गत 14वीं किस्त उन्हीं किसानों को जारी होगी जिनके उक्त तीनों कार्य पूर्ण होंगे। इसके अतिरिक्त नए स्व पंजीकरण के कई मामले अनुमोदन के लिए लंबित हैं। इसलिए लाभार्थी किसानों की सुविधा के लिए जिले में विशेष कैंप लगाए जा रहे हैं।
इसके अतिरिक्त सभी एसडीएम को निर्देश दिए गए हैं कि वे पीएम किसान सम्मान निधि योजना में लंबित किसानों की सूची समस्त खण्ड विकास अधिकारियों के माध्यम से पंचायत स्तर पर प्रकाशित करवाएं और जिन लाभार्थी किसानों ने योजना से जुड़ी औपचारिकताएं पूरी नहीं की हैं उन्हें तहसील व उप तहसील स्तर पर इसे पूरा कराने को कहें। ऐसा न करने वाले किसान भविष्य में जारी होने वाली 14 वीं किस्त से वंचित रह जाएंगे।
उन्होंने कहा कि कैंप में ई-केवाईसी, लैंड सीडिंग तथा बैंक खाते से आधार सीडिंग के लंबित मामले व नए पंजीकृत किसानों के मामले, जिनका पोर्टल पर लैंड रिकॉर्ड अधूरा है ,   ऐसे सभी लाभार्थियों को योजना के लाभ के लिए समस्त औपचारिकताएं मौके पर पूर्ण की जाएंगी।
जिलाधीश ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के समस्त लाभार्थियों से आग्रह किया कि वे योजना से जुड़ी समस्त औपचारिकताएं पूर्ण कराने के लिए 15 और 16 मई को संबंधित तहसील, उप तहसील में लगे कैंप में अवश्य पधारें।

News Archives

Latest News