उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग ने सार्वजनिक वितरण समिति की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता

Himachal News Kullu Others
DNN कुल्लू
24 मई। उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग ने आज जिला स्तरीय सार्वजनिक वितरण समिति की समीक्षा बैठक की।
उन्होंने खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग को को निर्देश दिए कि सभी उचित मूल्य की दुकानों पर सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत दी जाने वाली सभी आवश्यक वस्तुएं राशन कार्ड धारकों को समय पर उपलब्ध कराएं ताकि लोगों को किसी प्रकार की कठिनाई का सामना न करना पड़े।
 बैठक में जिले के 6 स्थानों पर उचित मूल्य की दुकानों की शाखा खोलने के मामले प्रस्तुत किए गए।
जिनमें से दो स्थानों पर उचित मूल्य की दुकान की शाखा  खोलने को मंजूरी प्रदान की गई।
जिनमें विकासखंड बंजार की ग्राम पंचायत चकुरठा के चकुरठा तथा विकास खंड कुल्लू की ग्राम पंचायत मानगढ़ के समालंग में उचित मूल्य की दुकान  की शाखा खोलने को मंजूरी प्रदान की गई ।
 आशुतोष गर्ग बताया कि जिले में बताया गया कि जिले में  एक लाख 17 हज़ार 216 राशन कार्डधारको को 451 उचित मूल्य की दुकानों के माध्यम से आवश्यक वस्तुओं को प्रदान किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि जिले मे अप्रैल माह तक  99.78 प्रतिशत आधार सीडिंग कर ली गई है। उन्होंने बताया कि जिले में जनवरी 2030 से अप्रैल 2030 तक 23,11,22,463 रुपये मूल्य की वस्तुएं उपभोक्ताओं को वितरित की गई।
  जिले मे जनवरी 2023 से अप्रैल 2023 तक 269 निरीक्षण किये गए जिनमें से 37 स्थानों पर अनियमिताएं पाई गई तथा 17 दुकानदारों को चेतावनी दी गई। इसमें 32 हजार रुपये की प्रतिभूति राशि जब्त की गई जबकि  एक लाख  47 हजार 931 रुपये का जुर्माना वसूला गया।
उन्होंने कहा कि इसी अवधि के दौरान 35 खाद्यान्न वस्तुओं के नमूने लिए जिनमें से 23 नमूने सही पाए गये जबकि 12 नमूनों की रिपोर्ट का इंतजार है ।उन्होंने बताया कि इस अवधि के दौरान जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को जागरूक करने के लिए  64 उपभोक्ता जागरूकता शिविरों का भी आयोजन किया गया। जहां प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी गई।
  सदस्य सचिव एवं जिला नियंत्रक खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले कुल्लू शिवराम राही ने बैठक की कार्रवाई का संचालन किया
  बैठक मे जिला परिषद अध्यक्ष पंकज परमार व अन्य उपस्थित थे।
सहायक आयुक्त लीव रिज़र्व दीप्ति मंढोत्रा, एआरसीएस पवन धीमान, कांगड़ा सहकारी बैंक के एजीएम डीसी वर्मा भी बैठक में उपस्थित थे।

News Archives

Latest News