#solan ग्राम पंचायत रौड़ी, कोट, मंधाला, ढकरियाणा तथा चम्मो में 569 रोगियों की एनीमिया जांच

Kasauli Others Solan

DNN धर्मपुर(सोलन)

23 फरवरी। आयुष विभाग द्वारा मंगलवार को सोलन जिला के धर्मपुर विकास खण्ड की ग्राम पंचायत रौड़ी, कोट, मंधाला तथा ढकरियाणा में उपस्थित जनसमूह को एनीमिया के बारे में जागरूक करने के लिए शिविर आयोजित किए गए। यह जानकारी जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डा. राजेन्द्र शर्मा ने दी। उन्होंने कहा कि इन ग्राम पंचायतों में आयोजित शिविरों में 569 रोगियों की एनीमिया जांच की गई। ग्राम पंचायत रौड़ी में 183, ग्राम पंचायत कोट में 153, ग्राम पंचायत मंधाला में 68, ग्राम पंचायत ढकरियाणा में 91 तथा ग्राम पंचायत चम्मो में 74 रोगियों की स्वास्थ्य जांच की गई।
उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य जांच में जिन रोगियों का हीमोग्लोबिन स्तर बहुत कम पाया गया, उन्हें पूरी जांच के लिए परामर्श दिया गया।  डाॅ. राजेन्द्र शर्मा ने कहा कि इन शिविरों में लोगों को बताया गया कि शरीर में रक्त की कमी के कारण एनीमिया होता है। एनीमिया के कारणों में सबसे प्रमुख कारण शरीर में आयरन की कमी है। जब आपके आहार में लौह तत्व पर्याप्त मात्रा में नहीं होता है, तब व्यक्ति एनीमिया पीड़ित हो जाता है। इसके अलावा अगर किसी भी कारण से शरीर में रक्त की कमी हो जाती है तो भी यह समस्या उत्पन्न होती है। चोट लगने पर खून निकलना, माहवारी या प्रसव में अधिक मात्रा में खून का बहना भी एनीमिया का एक कारण है।

24 फरवरी को इन ग्राम पंचायतों में लगेगा शिविर 
शिविर में उपस्थित लोगों को संतुलित आहार के बारे में बताया गया। आहार में यदि हरी सब्जियां व फल शामिल शामिल न हो तो व्यक्ति एनीमिया पीड़ित हो जाता है।  इस अवसर पर रोगियों को एनीमिया की निःशुल्क दवाएं भी वितरित की गईं। डा. राजेन्द्र शर्मा ने कहा कि 24 फरवरी को ग्राम पंचायत प्राथा के पंचायत घर, ग्राम पंचायत टकसाल के पंचायत घर, ग्राम पंचायत जगजीतनगर के पंचायत घर, ग्राम पंचायत घड़सी के तहत माता मंदिर गोयला में एनीमिया से जागरूकता के लिए शिविर आयोजित किए जाएंगे। आयोजित शिविरों में आयुर्वेदिक चिकित्सक डाॅ. मंजेश शर्मा, डाॅ. रक्षा, डाॅ. कामिनी, डाॅ. सोनिया, डाॅ. साक्षी, आयुर्वेद विभाग के कर्मचारी वर्धा, सोनू, लता, मधु, शंकर, आशा कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता तथा स्थानीय निवासी उपस्थित रहे।

News Archives

Latest News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *