14 फरवरी को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल रिवालसर में कार्यक्रम वन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री करेंगे अध्यक्षता

Mandi Others

DNN मंडी

1 फरवरी। हिमाचल सरकार के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम जनमंच के पुनः शुरू होने को लेकर लोगों के इंतजार की घडि़यां पूरी होने को हैं। कोरोना काल के चलते लंबे समय से थमा जनमंच फिर शुरू होने जा रहा। मंडी जिला का 22वां जनमंच 14 फरवरी को बल्ह विधानसभा क्षेत्र की नगर पंचायत रिवालसर में होगा।
रिवालसर के वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल के प्रांगण में होने वाले इस जनमंच की अध्यक्षता वन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया करेंगे। कार्यक्रम 14 फरवरी रविवार को प्रातः 10 बजे शुरू होगा ।
उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने यह जानकारी सोमवार को डीआरडीए सभागार में जनमंच की तैयारियों को लेकर चर्चा के लिए बुलाई बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। उन्होंने कहा कि जनमंच में सरकार की ओर से कोरोना को लेकर जारी एसओपी का पूरा पालन किया जाएगा।
उन्होंने सभी विभागों से जनमंच के जरिए मिले सुनहरे मौके का उपयोग सकरार की योजनाओं का शतप्रतिशत लाभ लोगों तक पहुंचाने और क्षेत्र में संबंधित योजनाओं का प्रभावी कार्यान्वयन तय बनाने में करने का आग्रह किया।
नगर पंचायत रिवालसर के साथ 10 ग्राम पंचायतों की समस्याओं का होगा समाधान
ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि जनमंच में नगर पंचायत रिवालसर और साथ लगती 10 ग्राम पंचायतों के लोगों की समस्याओं का निपटारा किया जाएगा। इनमें ग्राम पंचायत कोठी गैहरी, सरध्वार, दरव्यास, दूसरा खाबू, रियुर, समलौण, सिद्धयाणी, सरकीधार, लोअर रिवालसर और डहणु शामिल हैं।
प्री जनमंच गतिविधियों पर जोर
उपायुक्त ने सभी विभागों के अधिकारियों को प्री जनमंच अवधि में संबंधित क्षेत्र व पंचायतों में विशेष जागरूकता अभियान चलाने को कहा। लोगों को कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने के लिए सभी पंचायतों में शिविर लगाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अधिकारी इस दौरान लोगों की शिकायतों व समस्याओं को जानें और मौके पर का समाधान का प्रयास करें। इसके अलावा वे संबंधित पंचायतों में विभागों के कार्यों का निरीक्षण करें। पंचायतों में स्वच्छता अभियान व स्वास्थ्य शिविर लगाएं।
उन्होंने लोगों से बड़ी संख्या में जनमंच में आकर कार्यक्रम का लाभ उठाने की अपील की। साथ ही आग्रह किया कि लोग प्री-जनमंच अवधि में विभागों को अपनी समस्याएं सौंपें, ताकि प्री जनमंच में ही उनका समाधान हो सके और जनमंच वाले दिन इस बारे जानकारी दी जा सके।
इन योजनाओं के शत प्रतिशत कवरेज पर विशेष फोकस
ऋग्वेद ठाकुर ने अधिकारियों को अपने-अपने विभाग की योजनाओं एवं कार्यक्रमों का लाभ लोगों को पहुंचाने के साथ ही प्रमुख योजनाओं का शत-प्रतिशत लाभ पहुंचाना सुनिश्चित बनाने को कहा। उन्होंने संबंधित क्षेत्र में गृहिणी सुविधा योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, जन-धन योजना, गर्भवती महिलाओं का पंजीकरण एवं टीकाकरण, डिजिटल राशन कार्ड और बेटी है अनमोल योजना का शत-प्रतिशत लाभ पहुंचाने के अलावा घरों में शौचालय निर्माण एवं उनका इस्तेेमाल तय करवाने तथा आवश्यकता अनुरूप सामुदायिक शौचालयों के निर्माण से जुड़े कार्यों पर ध्यान देने को कहा।
कोरोना टैस्ट की भी व्यवस्था
उन्होंने कहा कि जनमंच कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग की ओर से लोगों के लिए कोरोना टैस्ट करवाने की व्यवस्था रहेगी। इसके अलावा हिमकेयर योजना के तहत पंजीकरण के लिए विशेष काउंटर लगाया जाएगा। जनमंच में अपंगता प्रमाण पत्र बनवाने की सुविधा भी मौके पर मिलेगी। इस दौरान आय व जाति प्रमाण पत्र, दिव्यांगता प्रमाण पत्र, इंतकाल, शपथ पत्र का सत्यापन, आधार कार्ड, परिवार रजिस्टर की प्रतिलिपि, स्वास्थ्य जांच सुविधा, उद्यान कार्ड, मोटर लाईसेंस, डिजिटल राशन कार्ड मौके पर बनाए जाएंगे। साथ ही लोगों के सामाजिक सुरक्षा पेंशन के मामलों के निपटारे किए जाएंगे। इसके अलावा मौके पर जन समस्याओं का निपटारा किया जाएगा।
जनमंच दिवस पर ‘हेल्प डेस्क’
ऋग्वेद ठाकुर ने सभी विभागों को जनमंच वाले दिन कार्यक्रम स्थल पर सरकारी योजनाओं की जानकारी देने के लिए अपने ‘हेल्प डेस्क’ स्थापित करने के निर्देश दिए। कहा कि विभागीय अधिकारी हेल्प डेस्क के जरिए लोगों को योजनाओं की जानकारी दें और वहां अपने विभाग की योजनाओं से जुड़ी प्रचार सामाग्री रखें। इसके अलावा स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों की प्रदर्शनी व बिक्री के लिए भी स्टॉल लगाए जाएंगे। उन्होंने निर्देश दिए कि जनमंच दिवस पर सभी विभागों के जिला अधिकारी अधिकारी पर मौजूद रहें।
बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त जतिन लाल, तहसीलदार बल्ह राजीव रांटाॉ डीएसपी मुख्यालय अनिल पटियाल, परियोजना अधिकारी डीआरडीए नवीन शर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

News Archives

Latest News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *