हिमकेयर योजना के अंतर्गत 31 मार्च तक बनाए स्मार्ट कार्ड

Bilaspur Others

DNN बिलासपुर

11 फरवरी। प्रदेश तथा केंद्र में प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना सितम्बर 2018 से लागू की गई है। इस योजना के अंतर्गत अस्पताल में दाखिल होने पर परिवार को 5 लाख रूपए तक के मुफ्त इलाज की सुविधा प्रदान की जाती है तथा लगभग 1650 बीमारियों के मुफ्त इलाज का प्रावधान है, जो कि प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना से संबद्ध अस्पताल में करवाया जा सकता है।
जिला बिलासपुर में प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना के तहत लगभग 38 हजार परिवार चयनित किए गए है, इनमे से लगभग 20 हजार परिवारों ने अपने गोल्डन कार्ड बनवा लिए है और शेष परिवारों के बनने की प्रक्रिया जारी है।
प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना के कार्ड दो तरह के श्रेणिओं के होते है जिसमें राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना (आरएसबीवाई) कार्ड धारक (जिन्होंने अपना कार्ड वर्ष 2014-15) में बनाया हो और SECC सर्वे 2011 में चयनित लाभार्थी है। ऐसे पात्र लोग जिन्होंने अपना कार्ड अभी तक नहीं बनाया है वे 31 मार्च 2021 तक अपना कार्ड नजदीकी लोक मित्र केंद्र में बनवाना सुनिचित करे।
पात्र लोगो को आशा कार्यकर्ता द्वारा सूचित कर दिया गया है, और पात्र लोगों की सूची उनके संबधित खंड चिकित्सा अधिकारी, खंड विकास अधिकारी कार्यालय और नजदीकी आशा कार्यकर्ता को उपलब्ध करवा दी गई है। इसके अतिरिक्त लोक मित्र केंद्र के पास भी इन छूटे हुए पात्र लोगो कि सूची उपलब्ध है।
प्रदेश सरकार ने ‘हिमकेयर’ योजना के अंतर्गत स्मार्ट कार्ड बनाने की प्रक्रिया दोबारा से शुरू कर दी है, जो कि 31 मार्च 2021 तक बनेंगे। इस योजना में वे लोग अपना कार्ड बनवा सकते है, जिनका नाम आयुष्मान भारत कि सूची में नहीं है। यह कार्ड एक परिवार के अधिकतम 5 सदस्यों के लिए बनता है, 5 सदस्यों से अधिक कि स्थिति में अतिरिक्त कार्ड बनवाना पड़ता है, जिसके लिए अतिरिक्त शुल्क देना पड़ेगा।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी बिलासपुर डॉ. प्रकाश चंन्द दरोच ने बताया कि इन योजनाओं के अंतर्गत स्मार्ट कार्ड बनवाने के लिए ‘प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना’ के लिए (RSBY Card  2014 PM Letter     ध्आधार कार्डध्राशन कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, इत्यादि और देय शुल्क) और ‘हिमकेयर योजना’ के लिए (आधार कार्ड, राशन कार्ड, संबंधित श्रेणी का प्रमाण पत्र इत्यादि और देय शुल्क और सम्बंधित श्रेणी कि फीस जो कि 365 रुपये और 1 हजार रुपये है) का प्रयोग कर स्मार्ट कार्ड बनाया जा सकता है। इन योजनाओं के अंतर्गत स्मार्ट कार्ड लोक मित्र केन्द्रो में निर्धारित फीस और प्रोसेसिंग शुल्क देकर बनाये जा सकते है।

News Archives

Latest News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *