सिपेट बद्दी की प्रवेश परीक्षा 11 जून को

Himachal News Others Solan
DNN सोलन
20 मई। ज़िला के नालागढ़ उपमण्डल के बद्दी स्थित केन्द्रीय पेट्रोरसायन अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी संस्थान (सिपेट-सेन्ट्रल इन्स्टिटूट आॅफ पेट्रोकेमिकल एंजीनिरिंग एण्ड टेक्नोलाॅजी) में विभिन्न डिप्लोमा एवं पोस्ट ग्रेस्जुएट डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश प्रक्रिया आरम्भ हो गई है। उपायुक्त सोलन मनमोहन शर्मा ने आज यहां यह जानकारी दी।
मनमोहन शर्मा ने कहा कि सिपेट में तीन पाठ्यक्रमों में प्रवेश दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि डिप्लोमा इन प्लास्टिक मोल्ड टेक्नोलाॅजी (डी.पी.एम.टी), डिप्लोमा इन प्लास्टिक टेकनोलाॅजी (डी.पी.टी) तथा पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन प्लास्टिक्स प्रोसेसिंग एवं टेस्टिंग (पी.जी.डी-पी.पी.टी) में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा 11 जून, 2023 को आयोजित की जाएगी। आवेदन करने की अंतिम तिथि 28 मई, 2023 निर्धारित की गई है।
उपायुक्त ने कहा कि यह सभी पाठ्यक्रम युवाओं को बेहतर रोज़गार प्रदान करने में सक्षम हैं। इन पाठ्यक्रमों में 85 प्रतिशत सीटें हिमाचली उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं।
मनमोहन शर्मा ने कहा कि तीन वर्ष की अवधि के डिप्लोमा इन प्लास्टिक मोल्ड टेक्नोलाॅजी (डी.पी.एम.टी) तथा डिप्लोमा इन प्लास्टिक टेकनोलाॅजी (डी.पी.टी) पाठ्यक्रमों के लिए उम्मीदवार 10वीं कक्षा पास होना चाहिए। उन्होंने कहा कि दो वर्ष के पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन प्लास्टिक्स प्रोसेसिंग एवं टेस्टिंग (पी.जी.डी-पी.पी.टी) पाठ्यक्रम में उम्मीदवार विज्ञान में 03 वर्ष की पूर्णकालीन डिग्री उपाधि प्राप्त होना चाहिए। उन्होंने कहा कि सभी पाठ्यक्रमों में कोई आयुसीमा निर्धारित नहीं की गई है। तीनों पाठ्यक्रमों में 60-60 सीटें भरी जाएंगी।
उपायुक्त ने कहा कि सभी पाठ्यक्रमों में छात्र एवं छात्राओं के लिए अलग-अलग छात्रावास सुविधा उपलब्ध है। यह सभी पाठ्यक्रम अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद से मान्यता प्राप्त है।
उन्होंने कहा कि सिपेट प्रवेश परीक्षा-2023 के लिए उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन वेबसाइट www.cipet.gov.in  पर किया जा सकता है।
उन्होंने कहा कि केन्द्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय के रसायन एवं पेट्रोरसायन विभाग के अंतर्गत कार्यरत सिपेट संस्थान पाॅलिमर तकनीक के क्षेत्र में एक विश्वसनीय नाम है। उन्होंने कहा कि पाॅलिमर तकनीक वर्तमान समय की मांग के अनुरूप है और बद्दी स्थित सिपेट संस्थान का अपने छात्रों को रोज़गार दिलाने का रिकाॅर्ड उत्कृष्ट है।
मनमोहन शर्मा ने प्रदेश के युवाओं से आग्रह किया कि सिपेट बद्दी में तीन पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए 28 मई, 2023 तक आवेदन कर अपना भविष्य सुरक्षित बनाएं।
इन पाठ्यक्रमों की जानकारी के लिए मोबाईल नम्बर 89770-33373 तथा 91995-54078 पर सम्पर्क अथवा  baddi@cipet.gov.in या  tpcipetabaddi@gmail.com  पर ई-मेल कर सम्पर्क किया जा सकता है।

News Archives

Latest News