सभी ग्राम पंचायतों में स्थापित होंगे गर्ल एचीवर साईनबोर्ड-केसी चमन

Others Solan

DNN सोलन

उपायुक्त सोलन केसी चमन ने कहा कि सोलन जिला की सभी पंचायतों और नगर परिषद तथा नगर पंचायत क्षेत्र में भविष्य में गर्ल एचीवर साईनबोर्ड स्थापित किए जाएंगे। इससे जन-जन में लड़कियों के प्रति सकारात्मक विचारधारा सृजित करने में सहायता मिलेगी। उपायुक्त आज यहां बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत गठित जिला कार्य बल की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
केसी चमन ने कहा कि वर्तमान में जिला की ग्राम पंचायत रौड़ी, चम्मो, जाबल जमरोट तथा हरिपुर में यह साईनबोर्ड स्थापित किए गए हैं। प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने इन साईनबोर्ड का अनावरण किया था।
उन्होंने कहा कि जिला के सभी विभागों को यह निर्देश भी दिए गए हैं कि वे अपने विभाग द्वारा प्रेषित किए जाने वाले विभिन्न पत्रों एवं प्रचार सामग्री इत्यादि में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओं के संबंध में चित्र अथवा शब्द अंकित करें।
उन्होंने कहा कि महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा महिलाओं, बच्चों और किशोरियों के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं कार्यान्वित की जा रही हैं। इन योजनाओं का उद्देश्य लक्षित समूहों को विभिन्न लाभ प्रदान करना और उन्हें बेहतर भविष्य के लिए तैयार करना है। उन्होंने जि़ला कार्यक्रम अधिकारी तथा सभी बाल विकास परियोजना अधिकारियों को निर्देश दिए कि योजनाओं के लाभार्थियों का चयन निर्धारित मापदण्डों के अनुसार किया जाए।
बैठक में महिलाओं की सुरक्षा एवं सशक्तिकरण के लिए विभिन्न कानूनों पर भी विचार-विमर्श किया गया। बैठक में जानकारी दी गई कि वर्ष 2019-20 में महिलाओं को विभिन्न कानूनों की जानकारी प्रदान करने के लिए 1700 से अधिक जागरूकता शिविर आयोजित किए गए।

News Archives

Latest News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *