श्री गम्भेश्वर महादेव मंदिर को प्राकृतिक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा – डाॅ. शांडिल

Himachal News Others Solan

DNN सोलन

11 मई। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा श्रम एवं रोज़गार मंत्री डाॅ. कर्नल धनीराम शांडिल ने कहा कि सोलन ज़िला के कण्डाघाट उपमण्डल की ग्राम पंचायत ममलीग के तेली स्थित श्री गम्भरेशवर महादेव मंदिर को प्राकृतिक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा। डाॅ. शांडिल आज श्री गम्भरेशवर महादेव मंदिर में इस संदर्भ में वास्तुकार एवं स्थानीय निवासियों से विचार-विमर्श कर रहे थे।

उन्होंने श्री गम्भरेशवर महादेव मंदिर में पूजा-अर्चना की और सभी के सुख, स्वास्थ्य एवं समृद्धि की कामना की।

डाॅ. शांडिल ने कहा कि श्री गम्भेश्वर महादेव मंदिर प्रदेश एवं देश के उन शिवालयों में से एक है जहां स्वयंभू शिवलिंग विराजमान है। उन्होंने कहा कि यह स्थान स्थानीय निवासियों के साथ-साथ आस-पास के सभी क्षेत्रों के लिए पवित्र स्थान है। उन्होंने कहा कि स्थानीय निवासियों से विचार-विमर्श के उपरांत श्री गम्भेश्वर मंदिर एवं आस-पास के क्षेत्रों को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए योजनाबद्ध कार्य किया जा रहा है। उन्होंने निर्देश दिए कि मास्टर योजना बनाकर इस कार्य को शीघ्र पूर्ण किया जाए। उन्होंने कहा कि श्री गम्भरेशवर महादेव मंदिर एक प्राचीन धार्मिक स्थल है। इस अनुपम सौंदर्य से परिपूर्ण स्थल को धार्मिक एवं सांस्कृतिक पर्यटन की दृष्टि से विकसित करना समूचे क्षेत्र के लिए लाभदायक सिद्ध होगा।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इस क्षेत्र में अनेक औषधीय पौधे पाए जाते हंै। उन्होंने कहा कि मंदिर के साथ हर्बल गार्डन भी विकसित किया जाएगा। यह प्रयास किया जाएगा कि विभिन्न औषधीय पौधों की संक्षिप्त जानकारी भी भक्तजनों एवं पर्यटकों को प्राप्त हो सके।
डाॅ. शांडिल ने निर्देश दिए कि मंदिर परिसर एवं आस-पास के क्षेत्र को स्वच्छ रखा जाए। उन्होंने कहा कि भविष्य में यहां आने वाले लोगों की संख्या में आशातीत वृद्धि होगी। ऐसे में यह आवश्यक है कि समूचे क्षेत्र में ठोस एवं तरल कचरे का वैज्ञानिक निपटान सुनिश्चित बनाया जाए। उन्होंने इस दिशा में योजना तैयार करने के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में धार्मिक एवं सांस्कृतिक पर्यटन की अपार सम्भावनाएं हैं। क्षेत्र को इस दृष्टि से विकसित करने के लिए समग्र दृष्टिकोण अपनाया जाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार क्षेत्रवासियों के सहयोग से इस दिशा में कार्य को शीघ्र पूर्ण करेगी।
उन्होंने इस अवसर पर स्थानीय लोगों की समस्याएं सुनी और इसके उचित निपटारे के निर्देश दिए।
खण्ड कांग्रेस सोलन के अध्यक्ष संजीव ठाकुर, ज़िला कांग्रेस उपाध्यक्ष सोलन कांग्रेस इन्द्र पाल, खण्ड कांग्रेस सोलन के सचिव मोहित, गम्भरेश्वर मंदिर समिति के प्रधान शेर सिंह, कर्नल संजय शांडिल, नायब तहसीलदार ममलीग सुरेन्द्र चंदेल, खण्ड चिकित्सा अधिकारी सायरी डाॅ. अल्पना कौशिक, रूप राम शर्मा, प्यारे लाल, तेज राम, संतोष सहित गम्भेरशवर मंदिर समिति के सदस्य एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।

News Archives

Latest News