राम कुमार ने किया ज़िला स्तरीय चण्डी मेले का समापन

Himachal News Others Solan

DNN सोलन

31 मई। मुख्य संसदीय सचिव (नगर नियोजन, उद्योग एवं राजस्व) राम कुमार ने कहा मेले हमारी प्राचीन समृद्ध संस्कृति को संजोए रखने में अहम भूमिका निभाते हैं। राम कुमार गत सांय सोलन ज़िला के दून विधानसभा क्षेत्र के चण्डी में दो दिवसीय ज़िला स्तरीय माँ चण्डी देवी मेला के समापन अवसर पर उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित कर रहे थे।
राम कुमार ने इससे पूर्व माँ चण्डी मंदिर में शीश नवाया और क्षेत्र वासियों के सुख व समृद्ध जीवन की कामना की।
मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि मेले हमारी समृद्ध संस्कृति के परिचायक हैं। मेले में लोगों को सुख-दुःख बांटने के अतिरिक्त प्रदेश की संस्कृति को जानने का अवसर भी मिलता है। प्रदेश सरकार द्वारा मेलों के संरक्षण पर विशेष बल दिया जा रहा है ताकि भावी युवा पीढ़ी को पुरातन संस्कृति का जानकारी हो सके।

राम कुमार ने कहा कि ग्रामीणों की मांग पर दाड़वा-बनिया देवी-चण्डी-बद्दी से चण्डीगढ़ के लिए शीघ्र नई बस सेवा चलाई जाएगी ताकि लोगों को आवाजाही में सुगमता मिल सके। उन्होंने कहा कि पट्टा-गोयला सड़क के विस्तारीकरण का कार्य भी शीघ्र किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि दून विधानसभा क्षेत्र के बनलगी में औद्योगिक क्षेत्र को विकसित किया जाएगा ताकि युवाओं को घर-द्वार पर रोज़गार की सुविधा मिल सके। उन्होंने कहा कि उद्योग के स्थापित होने पर क्षेत्र के हजारों युवाओं को रोज़गार प्राप्त होगा।
मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि ग्राम पंचायत दाड़वा में हेलीपैड व खेल मैदान के निर्माण कार्य को प्राथमिकता दी जाएगी ताकि शीघ्र लोगों को इसका लाभ मिल सके। उन्होंने क्षेत्र के लोगों को आश्वासन दिया कि आगामी वर्षों में चण्डी डिग्री काॅलेज निर्मित किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधाओं को और सुदृढ़ बनाने के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र चण्डी में चिकित्सकों के रिक्त पदों को भरने का मामला संबंधित मंत्रालय से उठाया जाएगा ताकि लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं घर-द्वार पर मिल सके। उन्होंने आगामी वर्ष में चण्डी मेला मैदान को निर्मित करने का आश्वासन भी दिया।
राम कुमार ने कहा कि समाज के आर्थिक कमजोर वर्ग के लोगों के लिए धार्मिक स्थल वृंदावन के दर्शन के लिए यात्रा निःशुल्क करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि चण्डी पंचायत के आर्थिक रूप से कमजोर नागरिकों के लिए यह यात्रा 20 जून 2023 को आरम्भ होगी।
उन्होंने इस अवसर पर मेले में विभिन्न खेल-कूद प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया तथा युवाओं को नशे से दूर रहने और खेलों में भाग लेने का संदेश दिया।
राम कुमार ने बरड़ कालोनी के हाड़ा कडयार में मोक्षधाम निर्मित करने के लिए 02 लाख रुपये देने की घोषणा की। उन्होंने चंडी पंचायत घर के साथ रिटेनिंग वॉल लगाने के लिए 1.50 लाख रुपये देने की घोषणा की। उन्होंने चण्डी मेला समिति को 05 लाख रुपये देने की घोषणा भी की।
उन्होंने चण्डी स्थित मेला मैदान को जल्द ही सुनियोजित ढंग से बनाने का आश्वासन दिया ताकि आगामी वर्ष मेले के साथ-साथ अन्य खेल गतिविधियां भी इस मैदान में करवाई जा सके। उन्होंने चण्डी में जल शक्ति विभाग का भवन निर्माण करवाने की भी घोषणा की। उन्होंने चण्डी यूथ क्लब को कबड्डी के मैच खेलने के लिए मैट के लिए 1.5 लाख रुपये देने की घोषणा की।
इस अवसर पर राम कुमार की धर्मपत्नी निधि चैधरी, उनकी सुपुत्री तान्या सिंह, ज़िला परिषद सोलन के अध्यक्ष रमेश ठाकुर, ग्राम पचंायत चण्डी के प्रधान बलवंत सिंह ठाकुर, ग्राम पंचायत दाड़वां के प्रधान रमेश ठाकुर, उपमण्डलाधिकारी कसौली गौरव महाजन, विकास खण्ड अधिकारी धर्मपुर मुकेश कुमार, मेला समिति के प्रधान रमेश कुमार, मंदिर समिति के अध्यक्ष चंद्र मोहन शर्मा, वरिष्ठ कांग्रेसी नेता अरुण सेन, कांग्रेस पार्टी के पदाधिकारी, सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, स्थानीय नागरिक उपस्थित थे।

News Archives

Latest News