राम कुमार ने किया दो दिवसीय माता मंगला देवी मेले का समापन

Baddi + Doon Others Politics Solan

दून विधानसभा के पहाड़ी क्षेत्र में किए जाएंगे उद्योग स्थापितः राम कुमार

DNN बद्दी
मुख्य संसदीय सचिव (शहरी एवं नगर नियोजन, उद्योग तथा राजस्व) राम कुमार ने दून विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत दाड़वां के बनलगी गांव में दो दिवसीय प्राचीन माता मंगला देवी मेले के समापन समारोह में बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। उन्होंने जय माता श्री मंगला काली मंदिर बनलगी में शीश नवाया और लोगों को मेले की बधाई दी।
राम कुमार ने इस अवसर पर कहा कि इस मेले के आयोजन की परम्परा प्राचीन काल से चली आ रही है। उन्होंने कहा कि मेले न केवल धार्मिक आस्थाओं के प्रतीक होते हैं बल्कि आपसी मेल-जोल के संवाहक भी होते हैं।


उन्होंने कहा कि दून विधानसभा क्षेत्र के पहाड़ी क्षेत्र को औद्योगिक क्षेत्र के रूप में विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बनलगी में सेब जूस उद्योग की स्थापना की गई है। इसके अतिरिक्त इस क्षेत्र में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग स्थापित किए जाएंगे ताकि स्थानीय युवाओं को रोज़गार के बेहतर अवसर उपलब्ध हो सकंे। उन्होंने कहा कि दाड़वां क्षेत्र में उद्योगपतियों के सहयोग से विभिन्न उद्योग स्थापित करने की दिशा में कार्य प्रगति पर है।
मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि हिमाचल प्रदेश को प्रदूषण रहित एवं हरित राज्य बनाने के लिए ठोस शुरूआत की गई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने निजी बस मालिकों को इलैक्ट्रिक बस की खरीद पर 50 प्रतिशत की दर से अधिकतम 50 लाख रुपये तक उपदान प्रदान करने का निर्णय लिया है।
राम कुमार ने लखदाता अखाड़ा मैदान बनलगी के निर्माण के लिए 02 लाख रुपये, नगरकोटी माता से धार देवता दाड़वा सम्पर्क मार्ग पर में टाईल लगानेे के लिए 02 लाख रुपये, डांरगी सेर से थरड गांव के लिए एम्बुलेंस मार्ग के निर्माण के लिए 02 लाख रुपये, ग्राम पंचायत मंडेसर के निशाद गांव में मोक्षधाम मार्ग के निर्माण के लिए 02 लाख रुपये उपलब्ध करवाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि गोयला-चण्डी-दाड़वां से चण्डीगढ़ के लिए शीघ्र बस सेवा आरम्भ की जाएगी।
उन्होंने कहा कि स्थानीय लोगों की मांग पर माता मंगला देवी मेले को उप ज़िला स्तरीय करवाने का मामला उचित स्तर पर उठाया जाएगा। उन्होंने मेला समिति को अपनी ऐच्छिक निधि से 21 हजार रुपये देने की घोषणा की।
इस अवसर पर मुख्य संसदीय सचिव ने स्थानीय लोगों की समस्याएं सुनी और अधिकतर का मौके पर ही निपटारा किया।
ग्राम पंचायत दाड़वां के प्रधान रमेश ठाकुर, ग्राम पंचायत कृष्णगढ़ के प्रधान कैलाश शर्मा, ग्राम पंचायत घड़सी के प्रधान सुरेन्द्र, राणा अरूण सेन, मेला समिति के प्रधान प्रदीप ठाकुर, मंदिर समिति के प्रधान मनीराम ठाकुर, यूथ क्लब जतरोग के प्रधान नीतेश ठाकुर, उपमण्डलाधिकारी कसौली गौरव महाजन सहित पंचायती राज संस्थानों के विभिन्न प्रतिनिधि व स्थानीय नागरिक इस अवसर पर उपस्थित थे।

News Archives

Latest News