युवाओं को बेहतर आजीविका उपलब्ध करवाने  में रखी जाए विशेष प्राथमिकता- अपूर्व देवगन

Chamba Himachal News Others
DNN चंबा
23 मई। उपायुक्त अपूर्व देवगन की अध्यक्षता में हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम के माध्यम से ज़िला में युवाओं के कौशल निखार को लेकर किए जा रहे विभिन्न कार्यों की समीक्षा के लिए आज उपायुक्त कार्यालय के सभागार में ज़िला स्किल कमेटी की बैठक का आयोजन किया गया ।
ज़िला में हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम के माध्यम से संचालित किए गए विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों की विस्तृत समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने सभी संबंधित विभागों और निगमों के अधिकारियों से युवाओं को प्रशिक्षित करने के पश्चात उनकी बेहतर आजीविका साधन सुनिश्चित बनाने को लेकर विशेष प्राथमिकता रखने के निर्देश जारी किए ।
विशेषकर युवा वर्ग , स्वयं सहायता समूहों के स्वावलंबन और आर्थिकी को सुदृढ़ बनाने की आवश्यकता पर जोर देते हुए उन्होंने यह भी निर्देश जारी किए कि इनके प्रशिक्षण के लिए आकांक्षी ज़िला में उपलब्ध सभी संसाधनों, आवश्यकताओं, वर्तमान और भविष्य की चुनौतियों के अनुरूप विभिन्न व्यवसायों को प्रशिक्षण गतिविधियों का हिस्सा बनाया बनाया जाए ।
उपायुक्त ने ज़िला समन्वयक हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम से बेहतर प्रशिक्षण व्यवस्था एवं प्रशिक्षण पश्चात आर्थिक स्वावलंबन सुनिश्चित बनाने के लिए विभिन्न विभागीय योजनाओं के साथ कन्वर्जेंस करने को कहा ।
अपूर्व देवगन ने कहा कि चूंकि ज़िला चंबा अपनी पारंपारिक हस्तकला-कृतियों एवं उत्पादों के लिए प्रसिद्ध है। ऐसे में चंबा रुमाल, चंबा चप्पल इत्यादि को युवा वर्ग व जनसाधारण की रुचि एवं पहुंच के अनुरूप डिजाइन तैयार करने के लिए राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान, कांगड़ा (निफ्ट) का सहयोग लेने के लिए आवश्यक कदम भी उठाए जाएं।
उपायुक्त ने हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम के माध्यम से प्रशिक्षित युवाओं एवं स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों को ऑनलाइन बिक्री प्लेटफार्म उपलब्ध करवाने के लिए परियोजना अधिकारी ,ज़िला ग्रामीण विकास अभिकरण को आवश्यक कार्यवाही के लिए निर्देशित किया । उन्होंने  निगम की विभिन्न प्रशिक्षण योजनाओं के तहत जानकारी और जागरूकता को लेकर  कार्य योजना (एक्शन प्लान) तैयार करने के निर्देश भी जारी किए ।
बैठक में करवाई का संचालन करते हुए ज़िला समन्वयक, हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम दीपक शर्मा ने अर्जित उपलब्धियों का ब्यौरा रखा ।
बैठक में ज़िला स्किल कमेटी के सदस्य अधिकारियों ने  अभिनव विचारों पर आधारित प्रशिक्षण गतिविधियों में वर्तमान परिदृश्य के दृष्टिगत व्यवसायों को जोड़ने के लिए अपने विचार भी साझा किए ।
बैठक में उप निदेशक उद्यान डॉ राजीव चंद्रा, महाप्रबंधक उद्योग चंद्रभूषण, ज़िला योजना अधिकारी गौतम शर्मा, ज़िला  रोजगार अधिकारी अरविंद सिंह चौहान, परियोजना अधिकारी ज़िला ग्रामीण विकास अभिकरण  विनोद कुमार, नाबार्ड के ज़िला विकास प्रबंधक साहिल स्वांगला, प्रधानाचार्य राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान चंबा,  विपिन शर्मा साहित कमेटी के सदस्य  भी उपस्थित रहे।

News Archives

Latest News