युवाओं को उचित स्तर पर समुचित रोज़गार प्रदान करने की दिशा में अग्रसर प्रदेश सरकार – राम कुमार

Himachal News Others Solan

DNN सोलन     

23 मार्च मुख्य संसदीय सचिव (शहरी एवं नगर नियोजन, उद्योग तथा राजस्व) राम कुमार ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य की सभी ग्राम पंचायतों तक विकास की लौ पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है ताकि हिमाचल का जन-जन विकास से लाभ प्राप्त कर प्रदेश की आर्थिकी में सकारात्मक योगदान दे सके। राम कुमार आज दून विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत दाड़वा के बनलगी में एक जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे।उन्होंने इस अवसर पर सभी को नव संवत्सर एवं चैत्र नवरात्रि की बधाई दी।

मुख्य संसदीय सचिव ने इससे पूर्व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला दाड़वा में 10 लाख रूपए की लागत से निर्मित खेल मैदान तथा 4.50 लाख रुपये की लागत से निर्मित सामुदायिक भवन दाड़वा का लोकार्पण किया। उन्होंने बनलगी में 10 लाख रुपए से निर्मित होने वाले समुदायिक भवन तथा राजकीय माध्यमिक पाठशाला बनलगी में 20 लाख रुपए की लागत से बनने वाले भवन का शिलान्यास भी किया।

राम कुमार ने इस अवसर पर कहा कि प्रदेश के ऊर्जावान मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने अपने प्रथम बजट में ही युवाओं के लिए रोज़गार के द्वार खोलने की दिशा में कदम बढ़ाए हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने बजट में मुख्यमंत्री रोज़गार संकल्प सेवा योजना आरम्भ करने की घोषणा की है। योजना के तहत रोज़गार एमआईएस साॅफ्टवेयर में आवश्यक संशोधन किया जाएगा। इस संशोधन के माध्यम से प्रदेश के दूर-दराज़ के क्षेत्रों के युवाओं को प्रदेश, देश और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उपलब्ध रोज़गार अवसरों से जोड़ा जाएगा। उन्होंने कहा कि इस तरह प्रदेश के युवाओं को उचित स्तर पर समुचित रोज़गार प्राप्त होगा।

मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि हिमाचल प्रदेश को प्रदूषण रहित एवं हरित राज्य बनाने के लिए ठोस शुरुआत की गई है। पहले चरण में हिमाचल पथ परिवहन निगम को इलेक्ट्रिक वाहन उपलब्ध करवाए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने निजी बस मालिकों को इलेक्ट्रिक बस की खरीद पर 50 प्रतिशत की दर से अधिकतम 50 लाख रुपये तक उपदान प्रदान करने का निर्णय भी लिया है।उन्होंने कहा कि बनलगी में उद्योगपतियों के सहयोग से विभिन्न उद्योग स्थापित करने की दिशा में कार्य किया जाएगा। इससे स्थानीय युवाओं को रोज़गार के बेहतर अवसर उपलब्ध होंगे।

राम कुमार ने इस अवसर पर गांव डांगरी सेर में सामुदायिक भवन की मुरम्मत के लिए 02 लाख रुपये, गांव कामली घाट के समीप काली माता मंदिर भवन की मुरम्मत के लिए 02 लाख रुपये, ग्राम पचंायत दाड़वा में विभिन्न सम्पर्क मार्गों की मुरम्मत के लिए 4.50 लाख, जतरोग भडेच से धौला थड-कयाट तक एम्बुलैंस मार्ग के लिए 04 लाख रुपये, गांव रौडी से स्यारठ तक एम्बुलैंस रोड़ निर्माण के लिए 1.50 लाख, शन से शनधार तक एम्बूलैंस मार्ग के निर्माण के लिए 04 लाख रुपये, गांव डल्पा में आंगनबाड़ी भवन की मुरम्मत के लिए 1.50 लाख रुपये तथा ग्राम पंचायत दाड़वा के सुनानी गांव में एम्बूलैंस मार्ग निर्माण के लिए 02 लाख रुपये स्वीकृत करने की घोषणा की।

उन्होंने जय माता  मंगला काली मंदिर बनलगी में शीश नवाया तथा बनलगी में दाडू के पौधे का पौधारोपण भी किया।इस अवसर पर मुख्य संसदीय सचिव ने स्थानीय लोगों की समस्याएं सुनी और अधिकतर का मौक पर ही निपटारा किया।ग्राम पंचायत दाड़वा के प्रधान रमेश चन्द ठाकुर, ग्राम पंचायत कुठाड़ के प्रधान कैलाश शर्मा, ग्राम पचंायत मंडेसर की प्रधान नीलम कुमारी, ग्राम पंचायत घड़सी के प्रधान सुरेन्द्र कुमार, ग्राम पंचायत दाड़वा के उप प्रधान हीरा लाल, पूर्व उप प्रधान मणिराम, सोलन ज़िला महिला कांग्रेस की उपाध्यक्ष मंजू शर्मा, कांग्रेस पार्टी के अन्य पदाधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी धर्मपुर मुकेश, विभिन्न विभागों के अन्य अधिकारी, अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।

News Archives

Latest News