मातृ तथा शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के लिए जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम किया गया है शुरू- डाॅ प्रकाश दरोच

Bilaspur Others

DNN बिलासपुर

1 फरवरी। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ प्रकाश दरोच ने जानकारी देते हुए बताया कि गर्भवती महिलाओं तथा रूग्ण नवजात शिशुओं को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम शुरू किया है। इस योजना के अंतर्गत मुफ्त सेवा प्रदान करने पर बल दिया गया है। इसमें गर्भवती महिलाओं तथा एक वर्ष तक आयु तक के रूग्ण नवजात शिशुओं को खर्चों से मुक्त रखा गया है। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम शुरू करने का मुख्य उद्देश्य मातृ मुत्यु दर तथा शिशु मृत्यु दर में भी कमी लाना है।
उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत सभी गर्भवती महिलाओं को राजकीय चिकित्सा संस्थानों में प्रसव कराने पर प्रसव संबंधी पूर्ण व्यय का वहन, प्रसव पूर्व, प्रसव के दौरान व प्रसव पश्चात दवाईयां व अन्य कंज्युमेबल्स निःशुल्क उपलब्ध करवाए जाते हैं तथा जांच भी निःशुल्क होती है। उन्होंने बताया कि संस्थागत प्रसव होने पर तीन दिन तथा सिजेरियन ऑपरेशन होने पर सात दिन निःशुल्क भोजन दिया जाता है। इस योजना के तहत, गर्भवती महिलाओं को मुफ्त दवाएं एवं खाद्य, मुफ्त इलाज, जरूरत पड़ने पर मुफ्त खून उपलब्ध करवाया जाता है। इसमें घर से केंद्र जाने एवं वापसी के लिए मुफ्त यातायात सुविधा प्रदान की जाती है।
उन्होंने बताया कि इसी प्रकार की सुविधा सभी बीमार नवजात शिशुओं के लिए दी जाती है। इस कार्यक्रम के तहत ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों की गर्भवती महिलाओं एवं नवजात शिशुओं को योजना का लाभ प्रदान किया जा रहा है। इस कार्यक्रम से मातृ मृत्यु दर (एमएमआर) एवं शिशु मृत्यु दर काफी हद तक कम हुई है, इसमें और सुधार किए जाने की आवश्यकता है। जिस के लिए हर गर्भवती महिलाओं को संस्थागत प्रसव करवाना जरूरी है।
उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत निःशुल्क संस्थागत प्रसव जननी सुरक्षा कार्यक्रम की शुरूआत यह सुनिश्चित करने के लिए की गई है। इसके तहत प्रत्येक गर्भवती महिला को 42 दिन तक तथा एक वर्ष आयु तक के रूग्ण नवजात शिशुओं को बिना किसी लागत तथा खर्चे के स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाती है ।
जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में मुफ्त प्रजनन सुविधाएं (सीजेरियन ऑपरेशन समेत) उपलब्ध करायी जाती हैं। गर्भवती महिलाओं को मुफ्त में दवाएं दी जाती हैं इनमें आयरन फॉलिक अम्ले जैसे सप्लीमेंट भी शामिल हैं। इसके साथ ही गर्भवती महिलाओं को खून, पेशाब की जांच, अल्ट्रा-सोनोग्राफी आदि अनिवार्य और वांछित जांच भी मुफ्त कराई जाती है। सेवा केंद्रों में सामान्यत डिलीवरी होने पर तीन दिन तथा सीजेरियन डिलीवरी के मामले में सात दिनों तक मुफ्त पोषाहार दिया जाता है। जन्मं से एक वर्ष आयु तक रूग्ण नवजात शिशु हेतु सभी दवाएं और अपेक्षित खाद्य मुफ्त में मुहैया कराया जाता है। आवश्युकता पड़ने पर मुफ्त खून भी दिया जाता है। ओपीडी फीस एवं प्रवेश प्रभारों के अलावा अन्य  प्रकार के खर्चे करने से मुक्त रखा गया है। उन्होंने बताया कि घर से केंद्र जाने और आने के लिए भी मुफ्त में वाहन सुविधा दी जाती है ।
इस कार्यक्रम के अंतर्गत केंद्र में प्रसव कराने से माता के साथ-साथ शिशु की भी सुरक्षा रहती है। जन्म के 1वर्ष तक आयु के नवजात शिशु का निःशुल्क ईलाज, निःशुल्क दवाईयां एवं आवश्यक सामग्री,  निःशुल्क जाँच सुविधाएँ, माता के साथ-साथ नवजात शिशु की भी मुफ्त जांच की जाती है और आवश्यकता पड़ने पर मुफ्त में खून भी दिया जाता है। आवश्यक ट्रांसपोर्ट सेवाएँ जिस में गर्भवती महिलाओं को घर से अस्पताल तक प्रसव करवाने के लिए 108 नम्बर तथा प्रसव कराने के बाद अस्पताल से घर तक 102 नम्बर गाडी की व्यवस्था निःशुल्क की जाती है। रूग्ण नवजात शिशुओं पर खर्चा नहीं करना पड़ता है ।
उन्होंने जनता से अपील की है कि वे इस योजना के बारे में स्थानीय स्वास्थ्य कर्मी से सम्पर्क कर योजना का लाभ उठा सकते हैं।

News Archives

Latest News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *