बागा के ट्रक ऑपरेटरों का सोलन में धरना प्रदर्शन, डीसी की अध्यक्षता में हुई वार्ता

Others Solan
DNN सोलन
अल्ट्राटैक सीमेंट उद्योग के विरुद्ध ट्रक आपरेटरों ने मोर्चा खोल दिया है। शुक्रवार को जिला मुख्यालय में दि मांगल लैंड लुजर्स एवं इफेक्टिड परिवहन सहकारी सभा के बैनर तले सैंकड़ों ट्रक आपरेटरों ने अल्ट्राटैक सीमेंट उद्योग बागा के खिलाफ प्रदर्शन किया। अपनी मांगों को लेकर सड़कों पर उतरे सैंकड़ों ट्रक आपरेटरो का कहना है कि कंपनी उन्हें मांग के मुताबिक कार्य नहीं दे रही है।
इसके चलते उद्योग में कार्यरत हजारों ट्रक आपरेटरों को आर्थिक नुकसान हो रहा है। सड़कों पर उतरे ट्रक आपरेटरों ने अल्ट्राटैक सीमेंट बागा के प्रबंधकों के विरूद्ध जमकर नारेबाजी की। आपरेटरों का कहना है कि जब तक उनकी मांगों को कंपनी मान नहीं लेती उनका संघर्ष जारी रहेगा। शुक्रवार को करीब 200 से अधिक ट्रक आपरेटर जिला मुख्यालय सोलन पहुंचे व अल्ट्राटैक सीमेंट उद्योग बागा के प्रबंधकों के विरुद्ध सड़क पर उतर गए।
हालांकि सुरक्षा की दृष्टि से जिला सोलन पुलिस की तरफ से मिनी सचिवालय से लेकर प्रदर्शन स्थल तक कड़े प्रबंध किए गए थे। ट्रक आपरेटर सब्जीमंडी के समीप एकत्रित हुए। यहां से ट्रक आपरेटर एक जुलूस के रूप में सड़क पर अल्ट्राटैक सीमेंट कंपनी बागा के विरूद्ध नारेबाजी करते हुए नए बस स्टैंड पहुंचे। यहां पुलिस के कड़े पहरे ने उन्हें मिनी सचिवालय की तरफ आगे नहीं बढऩे दिया। इसके बाद ट्रक आपरेटर सड़क पर ही विरोध प्रदर्शन करते रहे।
इसके बाद ट्रक आपरेटर पैट्रोल पंप के नजदीक  खड़े होकर कंपनी के विरुद्धपूरा दिन नारेबाजी करते रहे। इसके बाद उपायुक्त सोलन केसी चमन की अध्यक्षता में मिनीसचिवालय में विवाद को लेकर त्रिपक्षीय वार्ता शुरू हुई। इस बैठक में अल्ट्राटेक सीमेंट कंपनी बागा के प्रबंधकों,ट्रक ऑपरेटर्स की आठ सदस्यीय कमेटी तथा जिला प्रशासन के अधिकारियों ने भाग लिया। मिनी सचिवालय में कई दौर की वार्ताएं हो चुकी है। समाचार लिखने तक तीनों पक्षों की तीसरे दौर की बैठक जारी थी।
ऑपरेटर्स की आठ सदस्य कमेटी की प्रशासन के साथ बैठक को लेकर नतीजा फिलहाल सामने नहीं आया है। बैठक के लिए आठ सदस्यों की टीम को ही प्रवेश दिया गया। बाकी ऑपरेटर्स अल्ट्राटैक कंपनी के खिलाफ  नारेबाजी करते रहे। ट्रक आपरेटरों की मांग है कि जून,2018 में अल्ट्राटैक सीमेंट उद्योग के साथ हुए समझौते के अनुसार उन्हें कार्य नहीं मिल रहा है। समझौते के मुताबिक कंपनी द्वारा ट्रक आपरेटरों को रूड़की,बठिंडा तथा घेणी प्लांट के लिए प्रतिदिन 15 हजार मीट्रिक टन लोड़ दिया जाना था।
परंतु वर्तमान में ट्रक आपरेटरों को 5 हजार मीट्रिक टन क्लींकर लोड़ नहीं मिल रहा है। इसके चलते इस उद्योग में कार्यरत करीब 3 हजार ट्रक ऑपरेटरों को भारी आर्थिक नुकसान हो रहा है। मांग के मुताबिक कार्य न मिलने के कारण ट्रक ऑपरेटर बैंकों से उठाए ऋण का भुगतान नहीं कर पा रहे हैं। इसके चलते कई ऑपरेटरों की गाडिय़ों को फाइनंस कंपनियां उठाकर ले गई है।
ट्रक ऑपरेटरों का कहना है कि जब तक उनकी मांग को अल्ट्राटैक सीमेंट कंपनी बागा मान नहीं लेती तब तक उनका विरोध प्रदर्शन जारी रहेगा। खबर लिखे जाने तक मिनी सचिवालय में त्रिपक्षीय वार्ता जारी थी तथा विवाद को लेकर कोई समाधान नहीं मिल पाया था।

News Archives

Latest News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *