निजी बसों की हड़ताल का तीसरा दिन, व्यापार में मंदी 

Arki Baddi Baddi + Doon Kasauli Nalagarh Others Solan

DNN सोलन ब्यूरो 

05 मई। निजी बस ऑपरेटरों की प्रदेशव्यापी हड़ताल तीसरे दिन भी जारी रही। इसको लेकर लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा है। हालांकि, निजी बसों की हड़ताल को लेकर सरकारी बसों ने मोर्चा संभालें रखा और बुधवार को भी लगभग 17 ट्रिप सोलन डिपो की बसों ने विभिन्न रूटों पर लगाए है।  रुट पर एक ही  बस चलने के कारण सरकारी बसें खचाखच भरी हुई देखी गई है। उधर, कैबिनेट मीटिंग में समाधान की आस लगाकर बैठे निजी बस ऑपरेटर अभी भी सरकार के आश्वासन की राह टाक रहे है।

बता दें कि सोमवार से निजी बस संचालक अपनी विभिन्न मांगों को लेकर हड़ताल पर चलें गए है। निजी बसों के हड़ताल पर चलें जाने के कारण जिला सोलन में चलने वाली 220 बसों के पहिए भी जाम है। निजी बसों के न चलने के कारण बाज़ारों से भी रौनक गायब हो गई है और व्यापार में भी इसका असर देखा गया है।

 यह है मांग

निजी बस ऑपरेटरों की सरकार से मांग है कि बसों को चलाने के लिए विशेष पथ कर व टोकन टैक्स का भुगतान करना पड़ता है, लेकिन कोरोना काल के दौरान टोकन टैक्स व विशेष पथ कर देने में निजी बस ऑपरेटर असमर्थ हो रहे है।  इसी के साथ निजी बस ऑपरेटरों का कहना है कि सरकार द्वारा निजी बस ऑपरेटरों व सरकारी बस के लिए दोहरा मापदंड अपनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जब सरकारी बसीं के लिए कई बार राशि जारी हो चुकी है तो निजी बस ऑपरेटरों की भी यह मांग है कि उन्हें भी वर्किंग कैपिटल जारी किया जाए। यह वर्किंग कैपिटल जीरो फीसदी ब्याज पर सरकार द्वारा जारी की जाए, जबकि कोरोना काल के चलते विशेष पथ कर व टोकन टैक्स को भी माफ़  किया जाए।


प्रदेशव्यापी हड़ताल के चलते जिला सोलन में तीसरे दिन भी निजी बस ऑपरेटरों ने बसें नहीं चलाई है। जब तक सरकार मांग पूरी नहीं करती है यह हड़ताल जारी रहेगी।

-मेहता रघुविंद्रा सिंह (जॉनी)

प्रधान, शूलिनी बस ऑपरेटर यूनियन सोलन


सोलन डिपो द्वारा लोगों की डिमांड को देखते हुए बुधवार को विभिन्न रूटों पर 17 ट्रिप लगाए है। लोगों को कोई भी परेशानी न हो इसके लिए निगम ने मोर्चा संभालें हुआ है हुआ है।

सुगम सिंह

क्षेत्रीय प्रबंधक, हिमाचल पथ परिवहन निगम, सोलन।


   

News Archives

Latest News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *