दूसरे चरण में अब तक जिला बिलासपुर में 806 का किया जा चुका टीकाकरण

Bilaspur Others

DNN बिलासपुर

11 फरवरी। मुख्य चिकित्सा अधिकारी बिलासपुर डाॅ0 प्रकाश दडोच ने बताया कि जिला बिलासपुर में कोरोना टीकाकरण का दूसरा चरण 10 फरवरी से शुरु हो चुका है। 11 फरवरी को आर0एच0बिलासपुर, सी0एच0 मारकंड, सी0एच0सी भराडी तथा बस्सी बटालियन में पुलिस कर्मियों व होमगार्ड के जवानों को 370 टीके लगाए गए। उन्होंने बताया कि  दूसरे चरण में जिला में अब तक कुल 806 टीके लगाए जा चुके है।
उन्होंने बताया कि दूसरे चरण में अग्रिम पंक्ति में आने वाले कर्मचारियों कोरोना योद्धाओं जिसमंे पुलिस कर्मी, होमगार्ड, शहरी निकायों, पंचायती राज विभाग के कर्मियों, राजस्व विभाग, मिलिट्री तथा पैरामिलिट्री फोर्स में आने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों का टीकाकरण किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि पहले चरण में स्वास्थ्य विभाग के 2844 अधिकारियों व कर्मचारियों को कोविड वैक्सीन लगाई जा चुकी है यानी 84 प्रतिशत लोगों का टीकाकरण किया जा चुका हैं।
उन्होंने कहा कि उक्त विभागों के छूटे हुए अधिकारी व कर्मचारी नजदीक के खंड चिकित्सा अधिकारी से सम्पर्क कर सकते ताकि समय रहते उनका टीकाकरण किया जा सके। उन्होंने बताया कि पहले चरण के टीकाकरण के दौरान किसी तरह का कोई गंभीर दुष्प्रभाव नहीं दिखा। इसके चलते लोगों में टीका लगाने के लिए झिझक कम हुई है।
उन्होंने बताया कि इस वैक्सीन को लेकर लोगों को किसी भी प्रकार का संदेह नहीं करना चाहिए क्योंकि यह पूरी तरह सुरक्षित है। उन्होंने उम्मीद जताई कि दूसरे चरण में ज्यादा से ज्यादा लोग टीकाकरण के लिए आगे आएंगे।
उन्होंने बताया कि जिन्होंने पहला टीका लगा लिया है उनको भी अब 28 दिन पूरा होने पर दूसरा टीका लगने शुरु हो जाएगा। उन्होंने बताया कि 16 जनवरी से पहले चरण में 2844 अधिकारियों व कर्मचारियों का टीकाकरण किया गया और दूसरे चरण में जिले में कुल 806 टीके लग चूके है। किसी को भी टीका लगाने से कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं हुआ। उन्होंने बताया कि टीकाकरण के बाद मामूली बुखार, टीका लगाने की जगह मामूली दर्द का होना तथा शरीर में दर्द होना जैसे प्रतिकूल प्रभाव हो सकते हैं। इसलिए व्यक्ति को टीका लगाने के बाद आधा घंटा निगरानी में रखा जाता है और घर जाने से पहले मरीज को एक हैल्पलाइन नंबर भी दिया जाता हैं ताकि वैक्सीन लगवाने वाले को वहां से मदद मिल सके।
उन्होंने बताया कि वैक्सीन की एक डोज लगवाने के बाद 28 दिन के बाद दूसरी डोज लगवाई जाती है और उसके बाद 14 दिन शरीर रोग प्रतिरोधक क्षमता बनाने में लगा देता है। दोनों टीके लगाने के 14 दिनों के बाद शरीर पर कोरोना वायरस का प्रभाव नहीं होगा या बेहद कम होगा, लेकिन मास्क व शारीरिक दूरी के नियमों का पालन जरुर करे।
उन्होंने आम जनता से भी अपील की है कि ये टीके चरणबद्ध तरीके से सभी को लगाए जाएंगे। पहला चरण पूर्ण हो गया है तथा अब दूसरा चरण शुरु कर दिया गया है।

News Archives

Latest News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *