जैविक खादों व ईफको द्वारा निर्मित नैनो डीएपी व नंैनो एनपी का  उपयोग करके पर्यावरण संरक्षण में करें सहयोग

Himachal News Others
DNN ऊना
1 जून। जिला सहकारी विकास संघ (ऊनकोफैड,) ऊना के तत्वावधान में विश्व पर्यावरण पखवाड़ा 5 जून तक मनाया जा रहा है। हिमाचल सरकार ने विश्व पर्यावरण पखवाड़े पर मेरी जीवन शैली  को जन जागरुकता से दैनिक जीवन शैली में अपनाने का आग्रह किया है। ऊनकोफैड के चेयरमैन राजेन्द्र शर्मा ने हरोली विस के तहत ललड़ी कृषि सहकारी सभा मंे आयोजित समारोह में विश्व पर्यावरण पखवाड़े पर दैनिक जीवन शैली अपनाने की भूमिका पर प्रकाश डाला।
वन विभाग ऊना के अधिकारी रोहित धीमान ने उपरोक्त विषय पर अपने सम्बोधन में दैनिक उपयोग में प्लास्टिक के उपयोग को बंद करके वैकल्पिक चीजों के उपयोग करने पर बल दिया है। उन्होंने पुराने जल स्रोतो के जीर्णोद्धार व संरक्षण करने का आग्रह किया ताकि पर्यावरण का संरक्षण हो सके। घरेलू रसोई में लकड़ी के उपयोग की बजाय प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से रसोई गैस के उपयोग को बढ़ावा देने का आग्रह किया ताकि वन कटान पर रोक लग सकें। उन्होंने पैट्रोल व डीजल के कम से कम प्रयोग व ई-वाहन को बढ़ावा देने से पर्यावरण संरक्षण व बचत करने को कहा।
ईफको के क्षेत्रीय प्रबंधक मशूक अहमद राह ने इस अवसर पर अपने सम्बोधन में जैविक खादों व ईफको द्वारा निर्मित नैनो डीएपी व नंैनो एनपी के उपयोग को बढ़ावा देकर पर्यावरण संरक्षण में सहयोग करने का आग्रह किया। इसके अतिरिक्त जैविक सागरिका व तरल जिंक बारे भी जानकारी दी।  इस अवसर पर सहकारिता विभाग के जिला अंकेक्षण अधिकारी रविन्द्र जसवाल ने पर्यावरण संरक्षण व जीवन शैली में इसको अपनाने बारे छोटे छोटे बिन्दुओं पर प्रकाश डाला। खण्ड निरीक्षक सहकारी सभाएं उमेश शर्मा ने भी अपने विचार रखें व सहकारी सभाओं के माध्यम से अपना बढ़चढ़ कर सहयोग करने पर बल दिया।
इस अवसर पर पौधारोपण व पौधों का वितरण भी किया गया।
इस अवसर पर ऊनकोफैड के निदेशक नरेंद्र सिंह, हिमकेप्स बढेड़ा के वाइस-चेयरमैन सुमित, सभा के प्रधान हरदियाल सहित क्षेत्र की सहकारी सभाओं के प्रतिनिधियों व स्थानीय लोगों ने भाग लिया।

News Archives

Latest News