जीवन में सबसे जरूरी है स्व-अनुशासन: केशव

Education Others Solan

DNN सोलन
सीनियर सेकंडरी स्कूल ब्वॉयज सोलन में चल रहा सात दिवसीय विशेष एनएसएस शिविर सोमवार को संपन्न हुआ। समापन समारोह में जिला राजस्व अधिकारी (डीआरओ) सोलन केशव राम ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। इस मौके पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि एनएसएस देश का एक बड़ा संगठन है, जो राष्ट्र के निर्माण की दिशा में कार्य कर रहा है। उन्होंने एनएसएस के स्वयंसेवियों से अपील की, कि वह जीवनपर्यंत समाज व राष्ट्र की सेवा के प्रति तत्र्पर रहे। उन्होंने कहा कि जीवन में सबसे महत्वपूर्ण है स्व-अनुशासन। इस प्रकार के शिविरों से जहां युवाओं में साथ काम करने की भावना जागृत होती है, वहीं शारीरिक श्रम करने से युवा स्वस्थ रहता है। मुख्यातिथि ने एनएसएस स्वयंसेवियों को उनके उत्कृष्ट कार्य के लिए समृतिचिन्ह देकर सम्मानित किया।


स्कूल के प्रिंसिपल विपेंद्र काल्टा ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और एनएसएस शिविर पर प्रकाश डाला और शिविर के सफल संचालन के लिए कार्यक्रम अधिकारी कल्पना परमार को बधाई दी। साथ ही उन्होंने उन सभी अभिभावकों का भी धन्यवाद किया, जिन्होंने कोविड काल में भी इस शिविर में अपने बच्चों को भेजा।
क्या किया सात दिवसीय शिविर में
इस मौके पर सात दिवसीय शिविर की रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए कल्पना परमार ने बताया कि शिविर में जहां स्वयंसेवियों ने योग, प्राणायाम, गीत-संगीत व अन्य गतिविधियों में भाग लिया। इसके अलावा स्कूल परिसर को साफ किया और इसका सौंदर्यीकरण किया। सेरी गांव को जाने वाले में रास्ते में झाडिय़ों का कटान व जल स्रोतों को साफ किया।
शिविर में बौद्धिक सत्र का आयोजन किया गया। इसमें डॉ. बीएस पंवार, डॉ. रजनीश राणा, इनरव्हील क्लब सोलन ने युवाओं से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर अपने विचार व्यक्त किए।
इस मौके पर स्कूली बच्चों ने रंगारंग कार्यक्रम पेश किया। इस मौके पर स्कूल के डीपीई मोहन चौहान, पीइटी अशोक कुमार, कमलेश चंदेल, मनोज, गोपाल शर्मा, भरत शर्मा, अमित व अन्य स्टाफ मौजूद रहा।

News Archives

Latest News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *