जीवन को बचाने का है सड़क सुरक्षा अभियान:डीसी

Others Una
DNN  ऊना
15 फरवरी। सड़क सुरक्षा अभियान का मुख्य उद्देश्य जीवन को बचाना है। लॉकडाऊन में जहां जिला ऊना में एक भी सड़क दुर्घटना नहीं हुई, वहीं अब 142 के करीब जाने सड़क दुर्घटनाओं में गई हैं र्घटनाओं से बहुमूल्य जानों का जाना दुखदायी है। यह बात जिलाधीश ऊना राघव शर्मा ने ऊना कॉलेज में परिवहन विभाग द्वारा आयोजित पेटिंग प्रतियोगिता के दौरान कही।
पेंटिंग प्रतियोगिता में जिला भर से करीब 150 बच्चों ने हिस्सा लिया। जिसमें प्रथम स्थान डीएवी पब्लिक स्कूल के आर्यन धीमान के नाम रहा। वहीं द्वितीय स्थान डीएवी पब्लिक स्कूल ऊना की हरसिरत कौर व तृतीय स्थान डीएवी के ही अर्धव सैणी के नाम रहा, जिन्होंने क्रमशः 3100, 2100 व 1100 रुपये की नगद राशि देकर सम्मानित किया गया। इसके अलावा आस्थ रघुवंशी, आयुषी, ज्योति शर्मा, नेहा सैणी, सुमेधा शर्मा व श्वेता को सांत्वना पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। इसी मौके पर बंगाणा उपमंडल में हुई प्रतियोगिता में रिया धीमान प्रथम, साक्षी द्वितीय व कनक ठाकुर तृतीय स्थान पर रहे।
  डीसी ने कहा कि तेज रफ्तारी नियमों का उल्लंघन सड़क दुर्घटनाओं का कारण बनता है। हैरानी यह है कि इस जीवन को बचाने के लिए भी सरकारी स्तर पर अभियान चलाने पड़ रहे हैं। हेल्मेट को फैशन की तरह लगाया जाता है। पंजाब व चंडीगढ़ में जुर्माना का डर है, इसलिए हमारे लोग वहां तो डर से नियमों का पालन करते हैं, लेकिन जब वापिस हिमाचल आते है, तो नियमों को तोड़ देते हैं। उन्होंने कहा कि प्रशासन व पुलिस का मकसद चालान करके राजस्व एकत्रित करना नहीं है, बल्कि नियमों के पालन के प्रति लोगों को जागरूक करना है। उन्होंने कहा कि अगर हर व्यक्ति संकल्प लें कि वह गाड़ी के कागजात और नियमों का पालन करेगा, तो किसी का चालान हो ही नहीं सकता और न ही दुर्घटना में बहुमूल्य जान जाएंगी।
उपायुक्त ने कहा कि स्कूली छात्र-छात्राओं ने पेंटिंग के जरिए बेहतरीन सोच से सड़क सुरक्षा का संदेश दिया है, जिससे मैं प्रभावित हुआ हूं, लेकिन ये बच्चें संकल्प लें कि अपने अभिभावकों को, गांव वासियों को व पड़ोसियों को यातायात के प्रति जरूर जागरूक करें।
कार्यक्रम में पहुंचे एएसपी ऊना विनोद कुमार धीमान ने कहा कि सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करना आदत बनाया जाना चाहिए। बिना लाइसेंस कोई भी गाड़ी व बाइक न चलाए। उन्होंने कहा कि पुलिस का काम व्यवस्थाओं का बनाना है। यदि कानून का पालन होगा, तो इससे बेहतर समाज का निर्माण होता है।
इस अवसर पर आरटीओ ऊना रमेश कटोच, एआरटीओ राजेश कौशल, कॉलेज प्राचार्य त्रिलोक चंद, रोड़ सेफ्टी क्लब के अध्यक्ष डा. सुभाष शर्मा, ऊना जनहित मोर्चा के अध्यक्ष राजीव भनोट, रोटरी क्लब ग्रेटर के पदाधिकारी महेंद्र वर्मा, हर्षवर्धन राठौर, विजय कुमार, कुलविंद्र सिंह, देवेंद्र सूद, मंजूला शर्मा, शशी कुमार, सुनील सूरी, राजन शर्मा, हरभजन सहित अन्य उपस्थित रहे।

News Archives

Latest News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *