उपायुक्त अपूर्व देवगन ने तम्बाकू मुक्त हिमाचल गीत का किया विमोचन

Chamba Himachal News Others

DNN चंबा

01 जून। उपायुक्त अपूर्व देवगन ने जिला के सभी शिक्षण संस्थानों और ग्राम पंचायतों को तंबाकू मुक्त घोषित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाई विशेष मुहिम के तहत आज “तम्बाकू मुक्त हिमाचल” गीत का विमोचन किया।
स्वास्थ्य एवं कल्याण विभाग चंबा के सौजन्य से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला करियां के संगीत प्रवक्ता गुलशन पाल व उनकी टीम द्वारा तंबाकू मुक्त हिमाचल अभियान को लेकर लोगों को नशे से दूरी को प्रेरित करने के लिए इस गीत को बनाया गया है।
उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग और संगीत प्रवक्ता गुलशन पाल द्वारा बनाए गए गीत की सराहना करते हुए कहा कि
धूम्रपान, तंबाकू तथा इसके बने उत्पादों का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं इससे फेफडों तथा ह्दय व कैंसर संबंधी गंभीर रोग होते हैं। इसलिए धूम्रपान तथा तंबाकू व इससे बने उत्पादों से हमेशा दूर रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि गीत युवा पीढ़ी को नशे से दूर रहने और सुखी और समृद्ध जीवन जीने के लिए प्रेरित करता है ।
उन्होंने कहा कि इस गीत को आशा वर्करों, शैक्षणिक संस्थानों, सोशल मीडिया, अधिकारिक व्हाट्सएप ग्रुपों
, महिला एवं बाल विकास विभाग के माध्यम से जन-जन तक पहुंचाया जाएगा। तंबाकू मुक्त हिमाचल गीत यूट्यूब लिंक https://youtu.be/_E0MPh4Q8nA पर भी उपलब्ध है।
अपूर्व देवगन ने कहा कि हिमाचल वर्ष 2013 में धूम्रपान मुक्त राज्य घोषित किया गया है तथा सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान एक कानूनी अपराध भी माना गया है।
उन्होंने कहा कि ज़िला में सभी शिक्षण संस्थानों को तंबाकू मुक्त घोषित करने के लिए विशेष मुहिम के तहत गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है । इन गतिविधियों को और भी प्रभावी बनाने के लिए संबंधित विभाग को निर्देशित भी किया गया है।
उन्होंने कहा कि अभिभावक अपने बच्चों की आदतों पर विशेष ध्यान रखें और उनको तंबाकू, धूम्रपान के दुष्प्रभावों के बारे में जानकारी दें तथा नशे से दूर रहने के लिए भी प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि तंबाकू की लत से छुटकारा पाने के लिए टोल फ्री नंबर 104 पर संपर्क करें तथा मेडिकल कालेज में स्थापित नशा निवारण केंद्र में चिकित्सीय परामर्श भी लें ताकि युवा पीढ़ी के भविष्य को सुरक्षित किया जा सके।
इस दौरान उपायुक्त ने संगीत प्रवक्ता गुलशन पाल को कम समय में बेहतर गीत तैयार करने के लिए सम्मानित भी किया।
जिला कार्यक्रम अधिकारी( स्वास्थ्य) डाॅ. करण हितैषी ने बताया कि विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर जिला के विभिन्न चिकित्सा खंडों में हेल्थ एंड वैलनेस केंद्रों व 100 से अधिक शिक्षण संस्थानों मे भी तंबाकू के दुष्प्रभावों के प्रति लोगों को जागरूक किया गया ।

News Archives

Latest News