किसानों की आर्थिकी को मज़बूत करना प्रदेश सरकार का लक्ष्य- संजय अवस्थी

Arki Himachal News Others Politics Solan
कुनिहार में किसान मेला आयोजित
DNN अर्की
मुख्य संसदीय सचिव (लोक निर्माण, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग) संजय अवस्थी ने कहा कि प्रदेश सरकार कृषि  क्षेत्र में आधुनिक तकनीक के उपयोग एवं राज्य की भौगोलिक स्थिति के अनुरूप नवीन योजनाएं कार्यान्वित कर किसानों की आर्थिकी को मज़बूत करने के लिए कार्यरत है। संजय अवस्थी आज सोलन ज़िला के अर्की विधानसभा क्षेत्र के कुनिहार में कृषि प्रौद्योगिकी प्रबन्धन अभिकरण (आत्मा) के सौजन्य से आयोजित एकदिवसीय  जिला स्तरीय किसान मेले को संबोधित कर रहे थे।
  संजय अवस्थी  ने कहा कि हिमाचल की आर्थिकी मुख्य रूप से कृषि पर निर्भर है l प्रदेश सरकार कृषि क्षेत्र में उन्नत तकनीक के उपयोग पर बल दे रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की सभी कृषि एवं फल मण्डियों में मूलभूत सुविधाएं एवं आवश्यक अधोसरंचना उपलब्ध करवाने के लिए योजनाबद्ध कार्य किया जा रहा है।  सभी मण्डियों तक आने-जाने वाले संपर्क मार्गों को स्त्रोन्नत करने के लिए कार्य किया जाएगा। उन्होंने  कहा कि किसानों  तक नवीन प्रौद्योगिकी एवं जानकारी पंहुचाने के उद्देश्य से अर्की  विधानसभा क्षेत्र में ही नहीं अपितु पूरे सोलन जिला में समय-समय पर किसान मेले आयोजित किए जाएंगे । उन्होंने विभागीय अधिकारियों को कृषक हित की योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि किसानों की आर्थिकी को मज़बूत बना कर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए जहां एक और सड़क एवं सिंचाई जैसी मूलभूत सुविधाओं को सुधारा जा रहा है वहीं लगभग 500 करोड़ रूपए की दूध गंगा योजना के माध्यम से किसानों  की आर्थिक उन्नति सुनिश्चित बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं।
 संजय अवस्थी ने कहा कि प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के कुशल नेतृत्व में आम जन के हित को सर्वोच्च अधिमान दे रही है। वर्तमान सरकार द्वारा पुरानी पेंशन योजना बहाल करके कर्मचारी हित में निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि 680 करोड रुपए की स्टार्टअप योजना आरंभ कर युवाओं को रोज़गार के अधिक अवसर प्रदान करने की दिशा में कदम बढ़ाए गए हैं ।
उन्होंने आश्वासन दिया कि नागरिक अस्पताल कुनिहार में शीघ्र ही स्टाफ की कमी को पूरा किया जाएगा तथा भविष्य में अस्पताल के नए  भवन के लिए भूमि चयनित करके समुचित बजट उपलब्ध करवाया जाएगा।       मुख्य संसदीय सचिव द्वारा इस अवसर पर खंड स्तर पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले 15 किसानों को 10000 -10000 रूपए के चेक भी वितरित किए गए।
 संजय अवस्थी ने इससे पूर्व कृषि प्रदर्शनी का अवलोकन किया तथा प्रदर्शित उत्पादों में गहरी रुचि दिखाई।
आत्मा के राज्य परियोजना निदेशक डॉक्टर वाई आर चौहान ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया तथा कृषि प्रौद्योगिकी प्रबन्धन अभिकरण की गतिविधियों की विस्तार से जानकारी प्रदान की।
  इस अवसर पर कृषि तथा बागवानी विभाग के अधिकारियों द्वारा अपने-अपने विषय से संबंधित सार गर्भित जानकारी प्रदान की गई।
इस अवसर पर इस अवसर पर ज़िला कांग्रेस समिति के महासचिव प्यारे लाल शर्मा, ज़िला कांग्रेस अनुसूचित जाति प्रकोष्ठ के अध्यक्ष सी.डी. बसंल, कांग्रेस मण्डल अर्की के महासचिव कमलेश शर्मा, महिला कांग्रेस अर्की की अध्यक्ष विमला ठाकुर, कांग्रेस मण्डल अर्की के कोषाध्यक्ष रोशन लाल शर्मा, ज़िला कांग्रेस समिति के उपाध्यक्ष दिलीप सिंह,  खंड  कृषक सलाहकार समिति के अध्यक्ष विजय ठाकुर, मंडल के सचिव राजेश शांडिल सहित कांग्रेस पार्टी के विभिन्न पदाधिकारी, कृषि विभाग सोलन के अधिकारी तथा बड़ी संख्या में किसान उपस्थित थे।

Latest News