‘आपदा प्रबंधन में मीडिया की भूमिका’ विषय पर कार्यशाला आयोजित

Others Solan

DNN सोलन
अतिरिक्त उपायुक्त एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी ज़िला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण सोलन अजय यादव की अध्यक्षता में आज यहां मीडिया कर्मियों के लिए ‘आपदा प्रबंधन में मीडिया की भूमिका’ विषय पर कार्यशाला आयोजित की गई।
अजय यादव ने कहा कि आपदा के समय मीडिया की अहम भूमिका होती है। उन्होंने कहा कि आपदा के समय मीडिया कर्मी लोगों को सही समय पर सही जानकारी उपलब्ध करवाएं ताकि आपदाओं से जानो-माल के नुकसान को न्यून किया जा सके। उन्होंने कहा कि आपदा प्रभावित क्षेत्रों में तथ्यों पर आधारित सूचना पहुंचाना महत्वपूर्ण कार्य है। इस कार्य में मीडिया की भूमिका अहम होती है। उन्होंने कहा कि आपदा के समय जिम्मेदारी के साथ कार्य करें ताकि लोगों में डर का माहौल न बनें।
उन्होंने कहा कि ज़िला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा आपदा के समय विभिन्न कार्यों के लिए अलग-अलग अधिकारी नियुक्त किए गए हैं।
अजय यादव ने कहा कि किसी भी प्रकार की आपदा के समय राज्य आपातकालीन परिचालन केन्द्र के हेल्पलाइन नम्बर 1070, ज़िला आपातकालीन परिचालन केन्द्र 1077, आपातकालीन ऐम्बुलेंस सेवा 108, आपातकालीन प्रतिक्रिया सहायता प्रणाली 112 पर सम्पर्क कर सकते हैं।
इस अवसर पर एम.एस. इन्स्टिटूशन ऑफ कम्यूनिकेशन एण्ड मैनेजमेंट के निदेशक डॉ. बी.एस. पंवर, राजकीय महाविद्यालय सोलन के सहायक प्राध्यापक डॉ. मुकेश शर्मा, अर्थ जस्ट संस्था से श्रुति ने अपने विचार रखें तथा मीडिया कर्मियों के प्रश्नों के उत्तर भी दिए।
कार्यशाला में लगभग 35 मीडिया कर्मियों ने भाग लिया।

Latest News