#solan बड़ोग रेलवे स्टेशन पर मालवाहक डिब्बा हुआ डीरेल, दो ट्रेने हुई लेट

Himachal News Others Solan

-14 अप्रैल से चलाई जा रही है डिपार्टमेंटल ट्रेन

DNN सोलन ब्यूरो (आदित्य सोफत)

23 फरवरी। कालका-शिमला विश्व धरोहर रेलवे ट्रेक पर बड़ोग रेलवे स्टेशन में डिपार्टमेंटल ट्रेन डीरेल हो गई। यह हादसा उस समय घटित हुआ जब ट्रेन बड़ोग रेलवे स्टेशन पर पहुंची और ट्रेन का मालवाहक डिब्बा पटरी से अचानक नीचे उतर गया। इस दौरान गनीमत यह रही कि ट्रेन में कोई भी पैसेंजर सवार नहीं था, अन्यथा एक बड़ा हादसा हो सकता था। ट्रेन में मालवाहक डिब्बे के आलावा लगे एनी दो बोगिया ठीक है। ट्रेन के डीरेल होने की सूचना बड़ोग रेलवे स्टेशन द्वारा उच्चाधिकारियों को दी गई और डीआरएम समेत अन्य अधिकारी मौके पर पहुंच गए। टेक्नीकल टीमों द्वारा हादसे  के कारणों का पता लगाया जा रहा है। इस हादसे के बाद लगभग दो घंटे तक विश्व धरोहर कालका-शिमला रेलवे ट्रेक पर ट्रेनों की आवाजाही नहीं हो पाई, जबकि शिमला से कालका व कालका से शिमला को जाने वाली दो स्पेशल ट्रेनें दो घंटा देरी से रवाना हुई है।

11 बजकर 10 मिनट पर बड़ोग रेलवे स्टेशन पहुंची थी ट्रेन 

 

बता दें कि कालका-शिमला विश्व धरोहर पर वर्तमान में स्पेशल ट्रेनों के आलावा एक डिपार्टमेंटल ट्रेन को चलाया जा रहा है। ट्रेक पर स्पेशल ट्रेनें हाल ही में दौड़नी शुरू हुई है, जबकि डिपार्टमेंटल ट्रैन लॉकडाउन में भी रेलवे कर्मियों की सहूलियत के लिए दौड़ाई जा रही थी।  यह ट्रेन 14 अप्रैल से चलाई जा रही है इस ट्रेन में एक पानी का डिब्बा, जबकि दो बोगियां है। मंगलवार को भी यह ट्रेन रोजाना की तरह सुबह कालका से शिमला की और रवाना हुई थी।  रेलवे स्टेशनों मे पानी की कमी को देखते हुए विभिन्न स्टेशन में पानी देते हुए यह ट्रेन लगभग 11 बजकर 10 मिनट पर बड़ोग रेलवे स्टेशन पर पहुंची तो अचानक इंजन के पीछे लगा पानी का मालवाहक डिब्बा पटरी से नीचे उत्तर गया। जैसे ही इस बारे ड्राइवर को पता चला तो तुरंत ब्रेक लगा दी। अचानक ट्रेन के ब्रेक लगाने के बाद बड़ोग रेलवे स्टेशन पर तैनात स्टाफ बाहर आया तो देखा कि वालवाहक डिब्बा पटरी से नीचे उतरा है।

रिलीफ ट्रेन पहुंचने पर किया तेजी से कार्य 

ट्रेन के डीरेल होने की जानकारी के बाद टेक्नीकल स्टाफ सहित अन्य लोग मौके पर पहुंचे। इसी के साथ कालका से रिलीफ ट्रेन को भी मौके पर भेजा गया। रिलीफ ट्रैन के मौके पर पहुंचने के बाद आगामी कार्य किया गया और ट्रेन की दो बोगियों को अलग किया गया। इसके बाद कर्मी ट्रेक को सुचारु करने में जुट गए।

क्या कहना है डीआरएम का 

रेलवे मंडल अम्बाला के डीआरएम जीएम सिंह ने बताया कि कारण का पता लगाया जा रहा है।  यह ट्रेन 11 बजकर 10 मिनट पर बड़ोग रेलवे स्टेशन पहुंची थी। हर एक फ्लू से जांच की जा रही है।  टेक्नीकल टीमों ने मौके का मुआयना किया है।

News Archives

Latest News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *