#shooliniuniversity सिरमौर में स्थापित करेगा एक और विश्वविद्यालय

Education Solan
DNN सोलन
3 फरवरी। शूलिनी विश्वविद्यालय ने प्राचीन भारतीय ज्ञान का अध्ययन करने के लिए , शूलिनी योगानंद विश्वविद्यालय नामक एक और विश्वविद्यालय स्थापित करने का निर्णय लिया है। नया विश्वविद्यालय हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले में स्थापित करने का प्रस्ताव है।
मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर को विश्वविद्यालय के शीर्ष प्रबंधन द्वारा मंगलवार को शिमला में एक बैठक के दौरान विश्वविद्यालय की स्थापना की योजनाओं के बारे में अवगत कराया गया, जिसमें कुलाधिपति प्रोफेसर पीके खोसला, कुलपति प्रो अतुल खोसला, संस्थापक ट्रस्टी सतीश आनंद और सरोज शामिल थे। खोसला शूलिनी के प्रबंधन के सदस्य हैं।
मुख्यमंत्री ने प्रस्ताव में गहरी दिलचस्पी दिखाई और परियोजना की साइट और अन्य विवरणों के बारे में जानकारी ली। उन्हें सूचित किया गया कि नया विश्वविद्यालय विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में प्राचीन प्रगति के साथ आधुनिक प्रगति का अध्ययन करना करेगा , जो सदियों से मुगल और अंग्रेजी शासकों द्वारा दरकिनार कर दिया गया था। उन्होंने कहा कि यह केंद्र सरकार की नई शिक्षा नीति के अनुरूप भी है।
कुलाधिपति ने कहा कि नया विश्वविद्यालय तक्षशिला, नालंदा और उज्जैन जैसे प्राचीन केंद्रों की तर्ज पर स्थापित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सिरमौर जिले में विश्वविद्यालय स्थापित करने का निर्णय लिया गया, वहां उच्च शिक्षण संस्थानों की कमी है ।
फरवरी के अंत या मार्च में आगामी मिश्रित (आभासी और इन-हाउस) दीक्षांत समारोह के दौरान मुख्यमंत्री मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे। कुलाधिपति ने विश्वविद्यालय के 11 वर्षों के अस्तित्व के दौरान विश्वविद्यालय द्वारा किए गए सराहनीय कदमों के बारे में भी मुख्यमंत्री को अवगत कराया। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय ने 2021 क्यूएस रैंकिंग में भारत को प्रशस्ति पत्र सूचकांक में शीर्ष पर रखा गया है, जो एक ही क्षेत्र में 14 वीं रैंक वाले संस्थानों में गुणवत्ता अनुसंधान का एक संकेतक है। शूलिनी को भारत के 38 वें स्थान के साथ पहले 300 एशियाई विश्वविद्यालयों में स्थान मिला और भारतीय निजी विश्वविद्यालयों के बीच संयुक्त छठा स्थान मिला।
इसके अलावा विश्वविद्यालय को हाल ही में अखिल भारतीय स्तर पर नवाचारों और उपलब्धियों (ARIIA) पर निजी संस्थानों की अटल रैंकिंग में छह से 25 तक बैंड में रखा गया।
विश्वविद्यालय को अकादमिक डिजिटलाइजेशन में उत्कृष्टता के लिए प्रतिष्ठित QS अंतर्राष्ट्रीय प्रमाणन भी मिला और इसे एशिया अवार्ड्स 2020 के लिए “आउटस्टैंडिंग स्टूडेंट सपोर्ट” की श्रेणी में टाइम्स हायर एजुकेशन (THE) के लिए भी चुना गया।
सॉफ्ट स्किल्स और इंटरव्यू के लिए छात्रों का आकलन और मार्गदर्शन करने के लिए विकसित सॉफ्टवेयर SIQANDAR.AI के साथ कौशल प्रगति के माध्यम से प्रगति कार्यान्वयन के लिए “छात्रों के लिए उत्कृष्ट समर्थन” की श्रेणी के लिए भी विश्वविद्यालय को सूचीबद्ध किया गया ।

News Archives

Latest News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *