मेले और त्यौहार हमारी समृद्ध संस्कृति एवं विरासत के प्रतीक

Himachal News Others Solan

DNN सोलन (कुठाड़)

मुख्य संसदीय सचिव (नगर नियोजन, उद्योग एवं राजस्व) राम कुमार ने आज ग्राम पंचायत कृष्णगढ़ (कुठाड़) में एक दिवसीय दरगाह ओला पीर बाबा मेला समारोह में बतौर मुख्यातिथि शिरकत की।
राम कुमार ने कहा कि मेले एवं त्यौहार हमारी परम्पराओं और संस्कृति की धरोहर को युवा पीढ़ी तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उन्होंने कहा कि भावी पीढ़ी का यह दायित्व है कि वो अपनी धरोहर को संजोय रखें। उन्होंने कहा कि युवाओं को स्मरण रखना होगा कि अपनी परम्पराओं, संस्कृतिक और हस्तशिल्प को संरक्षित रख ही विकास के मार्ग पर सशक्त कदम बढ़ाए जा सकते हैं।
उन्होंने कहा कि दून विधानसभा क्षेत्र के पहाड़ी क्षेत्र को औद्योगिक क्षेत्र के रूप में विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग स्थापित किए जाएंगे ताकि स्थानीय युवाओं को रोजगार के बेहतर अवसर मिल सकंे। उन्होंने कहा कि आगामी वर्षों में क्षेत्र के प्रत्येक गांव को पक्के मार्गों से जोड़ा जाएगा और विकास के सभी कार्य तय सीमा में पूर्ण किए जाएंगे।
राम कुमार ने कहा कि हिमाचल प्रदेश को प्रदूषण रहित एवं हरित राज्य बनाने के लिए ठोस शुरूआत की गई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने निजी बस मालिकों को इलैक्ट्रिक बस की खरीद पर 50 प्रतिशत की दर से अधिकतम 50 लाख रुपये तक उपदान प्रदान करने का निर्णय लिया है।
मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि आगामी वर्षों में दून विधानसभा क्षेत्र को प्रदेश में आदर्श विधानसभा क्षेत्र के रूप में विकसित करने के लिए उन्हें सभी क्षेत्रवासियों का सहयोग चाहिए। उन्होंने विश्वास दिलाया कि दून विधानसभा क्षेत्र की सभी जायज मांगों एवं समस्याओं का समयबद्ध निपटारा किया जाएगा।
राम कुमार ने दरगाह ओला पीर बाबा मेले में कुश्ती का शुभारम्भ भी किया।
उन्होंने इस अवसर पर स्थानीय लोगों समस्याएं भी सुनी और संबंधित अधिकारियों को इसके निष्पादन के आवश्यक निर्देश भी दिए।
इससे पूर्व ग्राम पंचायत कृष्णगढ़ (कुठाड़) के स्थानीय निवासियों द्वारा मुख्य संसदीय सचिव का नागरिक अभिनन्दन किया गया।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत कृष्णगढ़ के प्रधान कैलाश शर्मा, उप प्रधान पुष्पेन्द्र, दाढ़वा के प्रधान रमेश ठाकुर, मेला समिति के प्रधान मनोज कुमार, अरुण सेन, सूरत राम, मदनलाल शर्मा, इंद्र  सेन ठाकुर सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

News Archives

Latest News