आईईसी यूनिवर्सिटी में कर्नल वीएस पनाग ने बताए एनसीसी के उद्देश्य

Baddi + Doon Himachal News Others Solan

– कहा, जीवन में बड़ा विज़न रखते हुए खुद को आत्मविश्वास और आत्मसम्मान से भरें युवा

DNN बद्दी। हिमाचल के ज़िला सोलन के अटल शिक्षा कुञ्ज स्थित प्रसिद्ध आईईसी यूनिवर्सिटी में मंगलवार को एनसीसी के उद्देश्य और कार्यक्षेत्र विषय पर विशेष व्याख्यान का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कमांडिग ऑफिसर, एनसीसी सोलन कर्नल विक्रमजीत सिंह पनाग ने एनसीसी कैडेट्स और विश्वविद्यालय के अन्य विद्यार्थियों का मार्गदर्शन किया। कर्नल वीएस पनाग भारतीय सेना में शामिल होने के बाद कांगो में यूएन पीसकीपिंग फोर्स सहित भारत के विभिन्न हिस्सों में 28 वर्षों से अधिक समय तक सेवाएं दे चुके हैं।

कर्नल वीएस पनाग ने कहा कि एनसीसी का सबसे बड़ा लक्ष्य युवाओं में चरित्र निर्माण करना है। एनसीसी युवाओं में अनुशासन, साहस की भावना तथा समाज सेवा के आदर्शों को विकसित करता है। इसके अलावा इसका उद्देश्य जीवन के सभी क्षेत्रों में नेतृत्व गुणों के साथ संगठित, प्रशिक्षित और प्रेरित युवाओं का एक संगठित पूल बनाना है, जो राष्ट्र की सेवा के लिए हमेशा तत्पर रहें। राष्ट्रीय कैडेट कोर युवा भारतीयों को सशस्त्र बलों में शामिल होने के लिए न केवल प्रेरित करता है, बल्कि इसके लिए उन्हें शारीरिक और मानसिक रूप से तैयार भी करता है। एनसीसी राष्ट्र की आराधना का एक सशक्त मंच है।

उन्होंने कहा कि युवा शक्ति से हमें बड़ी आशा है। युवा अपनी योग्यता और शक्ति से समाज में बड़े परिवर्तन ला सकते हैं। विकास को सही दिशा में ले जा सकते हैं, जिसकी आज देश को जरूरत है। इसके लिए जरूरी है कि युवा सकारात्मक विचारधारा अपनाएं। उन्होंने बच्चों को सबसे पहले स्वयं को आत्मविश्वास और आत्मसम्मान से भरने का मंत्र दिया। उन्होंने कहा कि जीवन में यदि सफल होना है, तो अपना विजन बड़ा रखें।

News Archives

Latest News