स्वास्थ्य मंत्री ने हेल्दी बेबी शो के विजेताओं को पुरस्कार वितरित किए

Others Religious Solan
DNN सोलन 23 जूनः
माँ शूलिनी मेला-2024 की द्वितीय सांस्कृतिक संध्या में हिमाचल प्रदेश विधानसभा के उपाध्यक्ष विनय कुमार ने बतौर मुख्यातिथि भाग लिया। इस अवसर पर मुख्य संसदीय सचिव (लोक निर्माण, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग) संजय अवस्थी विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। स्थानीय विधायक एवं स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. कर्नल धनीराम शांडिल भी इस अवसर पर विशेष रूप से उपस्थित थे।
शूलिनी मेला समिति की ओर से मुख्यातिथि तथा विशिष्ट अतिथियों को सम्मानित भी किया गया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि मेले एवं त्यौहार हमारी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को संजोए हुए हैं। इनके माध्यम से हिमाचल की लोक संस्कृति एवं परम्पराओं का सम्वर्द्धन एवं संरक्षण भी सुनिश्चित होता है। सांस्कृतिक संध्याओं के माध्यम से उभरते हुए लोक कलाकारों को अपनी प्रतिभा प्रदर्शित करने का उचित मंच प्राप्त होता है। उन्होंने मेला आयोजन समिति की सरहाना करते हुए कहा कि इस बार पहाड़ी लोक कलाकारों को अधिमान देते हुए अच्छी पहल की है।
दूसरी सांस्कृतिक संध्या में ए.सी. भारद्वाज तथा अजय तोमर व अजय चौहान ने अपनी प्रस्तुतियां दी। इनके अतिरिक्त मदन झाल्टा, विक्की राजटा व अरुण जस्टा सहित अन्य कलाकारों ने अपने कार्यक्रम प्रस्तुत किए। मेला समिति की ओर से की गई विशेष पहल के तहत राजकीय विद्यालयों की छात्राएं भी अपनी प्रस्तुति दे रही हैं। दूसरे संध्या में गीता आदर्श विद्यालय के विद्यार्थियों ने कार्यक्रम प्रस्तुत किया।
सोलन 23 जूनः स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. कर्नल धनीराम शांडिल ने शूलिनी मेला के अवसर पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के सौजन्य से ठोडो मैदान में आयोजित हेल्दी बेबी शो के विजेताओं को पुरस्कार वितरित किए।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजन का मुख्य उद्देश्य बच्चों के पोषण के प्रति लोगों में जागरूकता लाना है। इससे अभिभावकों को बच्चों के प्रतिरक्षण से सम्बन्धित टीकें इत्यादि समय पर लगाने, उम्र के अनुसार वज़न और लम्बाई, आयु के अनुरूप उनके विकास तथा व्यक्तिगत स्वच्छता इत्यादि के प्रति जागरूक एवं प्रेरित भी किया जाता है। उन्होंने विजेता शिशुओं एवं उनके माता-पिता को शुभकामनाएं दी तथा सभी प्रतिभागियों का इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए आभार व्यक्त किया।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी सोलन डॉ. राजन उप्पल ने बताया कि हेल्दी बेबी शो में शून्य से एक, एक से तीन तथा तीन से पांच साल तक के तीन वर्गों में शिशुओं व बच्चों को शामिल किया गया। इनमें विश्व स्वास्थ्य संगठन के मानकों के अनुरूप तीन श्रेणियां हरित, पीली व लाल रखी गई थी। प्रतियोगिता में कुल 51 प्रतिभागियों ने भाग लिया और कोई भी बच्चा रेड ज़ोन में शामिल नहीं पाया गया। 35 बच्चे ग्रीन ज़ोन तथा 16 बच्चे यलो ज़ोन में पाए गए।
सोलन 23 जूनः स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. कर्नल धनीराम शांडिल ने आज शूलिनी मेला के अंतिम दिवस पुलिस विभाग के सहयोग से आयोजित रस्सा-कस्सी प्रतियोगिता के समापन समारोह की अध्यक्षता की।
ऐतिहासिक ठोडो मैदान में आयोजित रस्सा-कस्सी प्रतियोगिता में महिलाओं ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। प्रतियोगिता का फाईनल सोलन और कण्डाघाट के बीच खेला गया। इनमें सोलन की महिलाएं विजयी रहीं। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने विजेता टीम को पुरस्कार प्रदान किया। उन्होंने कहा कि इस तरह की प्रतियोगिताएं मेले के स्वरूप को विविधता प्रदान करती है। इससे महिला सशक्तिकरण का संदेश देने के मेले समिति के प्रयासों की भी उन्होंने सराहना की।

शूलिनी मेला में बच्चों के लिए रोचक खेल प्रतियोगिताएं आयोजित

सोलन के ऐतिहासिक ठोडो मैदान में आयोजित शूलिनी मेला-2024 के दौरान नन्हे बच्चों की विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं। इनमें बड़ी संख्या में बच्चों ने भाग लिया।
इन प्रतियोगिताओं में चम्मच दौड़, फ्रोग रेस, गुब्बारा फुलाना, शू टाई रेस, सैक रेस, हंेक्की पिकअप रेस, गोलगप्पा खाओ जैसी रोचक खेलें शामिल रही। गोलगप्पा प्रतियोगिता में मोनिका, दिक्षा तथा मीना, सूई-धागा दौड़ में हिमानी, स्वाती व करीना, गुब्बारा फुलाओं में गोलू, अनिकेत व अनिष, शू टाई रेस में राजीव ठाकुर, उज्जवल व सोनाक्षी तथा सैक रेस में आरव शर्मा, आदित्य व आरव ठाकुर क्रमशः पहले, दूसरे व तीसरे स्थान पर रहे।
इसके अतिरिक्त महिलाओं व लड़कियों के लिए म्यूजिकल चेयर प्रतियोगिता भी आयोजित की गई जिसमें महिला वर्ग में सविता तथा लड़कियों के वर्ग में भाव्या ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। सभी विजेताओं को आयोजन समिति की ओर से पुरस्कृत भी किया गया।

उत्तर क्षेत्रीय ओपन शतरंज प्रतियोगिता आज सम्पन्न

सोलन में आयोजित तीन दिवसीय शूलिनी मेला के अवसर पर आयोजित उत्तर क्षेत्रीय ओपन शतरंज प्रतियोगिता आज सम्पन्न हो गई।
प्रतियोगिता के अंडर-13 आयु वर्ग में मोक्ष बरेट प्रथम तथा मनन शर्मा द्वितीय रहे। अंडर-15 वर्ग में अर्पण कश्यप प्रथम व ईशान गुप्ता द्वितीय तथा आराध्या ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। अंडर-17 वर्ग में मल्हार बेक्टा पहले, पार्थ शर्मा दूसरे तथा अर्नव तीसरे स्थान पर रहे। अंडर-19 वर्ग में मयूर सक्सेना पहले, अधृत शर्मा दूसरे और तरूल तीसरे स्थान पर रहे।
भाविका सूद को यंगेस्ट फीमेल खिलाड़ी चुना गया। वरिष्ठ वर्ग में उत्तम प्रकाश पहले, सूरज दहीया दूसरे स्थान पर रहे। वरिष्ठ वर्ग में गौरव शर्मा को सोलन में सर्वश्रेष्ठ चुना गया। इसके अतिरिक्त वरिष्ठ वर्ग में सम्मानित किया गया। सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी का पुरस्कार सूर्यांशी शर्मा को दिया गया।
विजेता खिलाड़ियों को सोलन ज़िला बार ऐसोसिएशन के वरिष्ठ अधिवक्ता डी.के. शर्मा ने पुरस्कार वितरित किए। इस अवसर पर सदस्य गौरव शर्मा, संकेत शर्मा, अधिवक्ता पियूष चंदेल, कौस्तुभ भारद्वाज सहित अन्य गणमान्य उपस्थित थे।

Latest News