सीपीएस सुंदर सिंह ठाकुर ने किया एक करोड़ 23 लाख रुपये की विकासात्मक योजनाओं के लोकार्पण

Himachal News Kullu Others
DNN कुल्लू
12 मई। मुख्य संसदीय सचिव वन ,ऊर्जा , पर्यटन व परिवहन सुंदर सिंह ठाकुर ने गत देर सायं बागा सराहन में एक जनसभा को सम्बोधित करते कहा कि निरमंड उपमण्डल मे पर्यटन की आपार सम्भावनाएं हैं। क्षेत्र में अनेक अनछुए पर्यटन गंतव्य है जहां पर बुनियादी सुविधाएं विकसित कर पर्यटन को बढ़ावा दिया जाएगा ताकि क्षेत्र के युवाओं को उनके घर द्वार पर रोजगार व स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध हो सके।
मुख्य संसदीय सचिव सुन्दर सिंह ठाकुर ने इस से पूर्व लुहरी में वन विभाग के 30 लाख रुपये की लागत से निर्मित डीएफओ आवास, लुहरी में ही 25 लाख रुपये की लागत से निर्मित वन विभाग के अतिरिक्त कार्यालय भवन, रैमु में 12 लाख रुपये की लागत से निर्मित पटवार भवन व 28 लाख रुपये की लागत से बागा सराहन में निर्मित वन विभाग के निरीक्षण कुटीर का लोकार्पण किया।
सीपीएस ने श्री खंड महादेव के बेस केम्प सिंहगाड में आज 28 लाख रुपये की लागत से निर्मित वन विभाग की निरीक्षण कुटीर का लोकार्पण किया। उन्होंने सिंहगाड में देवदार का पौधा भी रोपित किया। सीपीएस सुंदर ठाकुर ने जाओं में भेखली व शेलेशनी माता मंदिर व सिंहगाड गिरचाडू मंदिर  में पूजा अर्चना की।
सुंदर सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य के सभी क्षेत्रों का एक समान विकास के लिए वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि शिक्षा प्रदेश सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है इसी उद्देश्य से मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुख्खू ने सभी विधानसभा क्षेत्रों मे एक एक राजीव गांधी दे बोर्डिंग स्कूल खोलने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि निरमंड उपमंडल के अरसु में राजीव गांधी डे बोर्डिंग स्कूल खोला जाएगा।जिसके लिए 50 बीघे से अधिक जमीन का चयन किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि डे बोर्डिंग स्कूल के खुल जाने से ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चों को विश्व स्तरीय शैक्षणिक सुविधाएं उपलब्ध होगी।
उन्होंने कहा कि बागा सराहन से बठाड़ वाया वशलेऊ ब्रिटिश कालीन ट्रेक मार्ग को पुनः बहाल कर बशलेउ तक ब्राइडल पाथ का निर्माण के लिए 25 लाख रुपये स्वीकृति प्रदान की ताकि क्षेत्र मे पर्यटकों की आवाजाही इस क्षेत्र मे बढ़ सके। उन्होंने कहा कि बागा सराहन से बशलेऊ तक गोल्फ कार्ट चलाई जाएगी । बशलेऊ जोत से पैराग्लाइडिंग सहित साहसिक खेलो की सम्भावनाएं तलाशी जाएगी। इन सबके बन जाने से क्षेत्र सहित स्थानीय युवाओं को रोजगार मिलेगा व क्षेत्र के लोगो की आर्थिकी सुदृढ़ होगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार भांग की खेती को कानूनी रूप देने पर विचार कर रही है इसके लिये राजस्व मंत्री की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया गया है जिसके वे भी सदस्य हैं।उन्होंने कहा कि भांग का अनेक औषधियों के निर्माण सहित कई उत्पादों को तैयार किया जाएगा।जिससे क्षेत्र की आर्थिकी सुदृढ़ होगी।
इस से पूर्व मुख्य संसदीय सचिव सुंदर सिंह ठाकुर का बॉयल, रैमु डियाऊगी,बागीपुल, बागा सराहन रिछुवनाया , चायल ,जाओं ,दलाह, दलोट,बसबारी, जारोट, डमार तिंदर, वाहचा, जुआगी महिला मंडल युवक मण्डल व स्थानीय लोगों द्वारा पारम्परिक ढंग से भव्य स्वागत किया गया। उन्होंने महिला मंडलो को 25 हजार रुपये देने की घोषणा की।
कांग्रेस के बरिष्ठ नेता व जिला कांग्रेस अध्यक्ष बुद्धि सिंह ठाकुर ने मुख्य अतिथि व अन्य का स्वागत किया तथा क्षेत्र के लिए विभिन्न मांगे रखी।
जिला परिषद अध्यक्ष पंकज परमार , ग्राम पंचायत चायल के उप प्रधान ओम प्रकाश ठाकुर व जुआगी पंचायत के उप प्रधान रणजीत ने भी सम्बोधित किया।
इस अवसर पर जिला परिषद अध्यक्ष पंकज परमार,हाल ही के चुनाव मे रहे कांग्रेस प्रत्याशी परस राम,बीडीसी सदस्य लज्जा राम ,शिली पंचायत के प्रधान जोगिंदर, बागा सराहन पंचायत प्रधान प्रेम ठाकुर, उप प्रधान चायल पंचायत ओमप्रकाश, जुआगी पंचायत की प्रधान रोशना ठाकुर, एसडीएम मनमोहन सिंह ,सीसीसी एफ अजीत ठाकुर,डीएफओ डॉ चमन राव,अधिषाषी अभियंता विद्युत व जल शक्ति विभाग,नायब तहसीलदार विकास ठाकुर, ,बरिष्ठ अधिवक्ता अमर सिंह ,मंदिर कमेटी जाओं के प्रधान मोती राम ,कांग्रेस के पदाधिकारी व अन्य गनमान्य उपस्थित थे।

News Archives

Latest News